Wednesday , 17 October 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    अडानी को मिले सबसे ज्यादा सिटी गैस वितरण के लाइसेंस

    अडानी को मिले सबसे ज्यादा सिटी गैस वितरण के लाइसेंस

    नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सिटी गैस वितरण (सीजीडी) योजना का विस्तार करते हुए 30 और शहरों में सिटी गैस वितरण के लाइसेंस जारी करने का फैसला किया है।

    इसके पेट्रोलियम व नेचुरल गैस रेगुलेटरी बोर्ड (पीएनजीआरबी) की शुक्रवार को बोर्ड बैठक में 30 भौगोलिक क्षेत्रों यानी शहरों में विभिन्न कंपनियों को पाइप लाइन के जरिये रसोई घर तक गैस पहुंचाने की व्यवस्था करने का लाइसेंस देने का फैसला किया गया।

    इस बार भी सबसे ज्यादा लाइसेंस अडानी समूह की अडानी गैस लिमिटेड को सात शहरों के लिए लाइसेंस मिले हैं। इस तरह से देखा जाए तो अभी तक अडानी गैस 13 शहरों के लिए सिटी गैस का लाइसेंस हासिल कर चुकी है।

    दूसरे स्थान पर भारत गैस रिसोर्सेज लिमिटेड है जिसे 11 क्षेत्रों के लिए लाइसेंस मिले हैं। इन कंपनियों का चयन सरकार की तरफ से शुरू की गई निविदा प्रक्रिया के तहत की जा रही है।

    पीएनजीआरबी की तरफ से जारी सूचना में बताया गया है कि आज के फैसले के बाद देश के 26 राज्यों के 280 जिलों में अब पाइप लाइन से रसोई गैस का वितरण हो सकेगा।

    साथ ही इन शहरों में गैस आधारित वाहनों को चलाने की व्यवस्था भी हो सकेगी। इन शहरों में वाहनों के लिए सीएनजी उपलब्ध होने से पर्यावरण की स्थिति में भी सुधार होगा।

    केंद्र सरकार बहुत तेजी से सिटी गैस वितरण का विस्तार करना चाहती है ताकि देश की अर्थव्यवस्था को गैस आधारित बनाया जा सके।

     

    About jap24news