Saturday , 17 November 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    अरेंज मैरिज करें पर ना कर डालें ये गलतियां

    अरेंज मैरिज करें पर ना कर डालें ये गलतियां

    भारत देश संस्कार और सभ्यताओं का देश माना जाता है. यहां की परंपरा और रीति-रिवाज की अपनी एक अलग पहचान है. शादियां भी यहां सबके अलग-अलग रिवाज से होती हैं, फिर चाहे लव मैरिज हो या अरेंज. अगर आपने अपना जीवनसाथी चुन लिया है तब तो ठीक है वरना फिर यहां घर के बड़े आपके लिए आपका जीवनसाथी चुनते हैं.

    लेकिन कितना अजीब है किसी ऐसे के साथ नया जीवन शुरू करना जिसे आप जानते तक नहीं. इसलिए जरूरी है कि अगर आप अरेंज मैरिज करने जा रहे हैं, तो पहले ही कुछ बातें जान और समझ लें. आइए जानते हैं कि क्या है वो 5 खास बातें.

    1. समय-सीमा निर्धारित करें-

    जब भी आपके घर के बड़े आपके रिश्ता किसी से तय करें, तो तुरंत शादी के बंधन में ना बधें. शादी से पहले अपने होने वाले जीवनसाथी के साथ कुछ समय जरूर साथ गुजारें ताकि आप उन्हें समझ सकें.

    2. कुछ छुपाएं नहीं-

    शादी से पहले अगर आपका किसी के साथ रिलेशन रहा हो तो अपने होने वाले जीवनसाथी से बिल्कुल ना छुपाएं. आपकी आने वाली जिंदगी सुख से बीते इसके लिए बेहतर है कि आप आपने पार्टनर से कुछ ना छुपाएं.

    3. आर्थिक साझेदारी-

    शादी से पहले ही आपको अपने पार्टनर की सैलेरी जान लेनी चाहिए और अपनी इनकम भी उन्हें जरूर बता देनी चाहिए. इससे आपके रिश्ते में समझ पैदा होगी.

    4. परिवार के साथ भी समय बिताएं-

    जिसके साथ आपकी शादी होने वाली है उसके परिवार के साथ भी कुछ समय जरूर बिताएं. शादी दो परिवारों को आपस में जोड़ती है, इसलिए एक दूसरे के परिवार वालों के साथ भी आपको समय बितान चाहिए.

    5.अपनी इच्छाएं जरूर जाहिर कर दें-

    शादी से पहले ही अपने पार्टनर से आपके दिल में क्या है जाहिर कर दें. उन्हें जरूर बताएं की शादी के बाद आप क्या चाहते या चाहती हैं. कहीं घूमने जाने चाहते हैं या फिर कुछ नया काम करना चाहते हों, सभी बाते अपने पार्टनर को जरूर बताएं.

    About jap24news