Saturday , 17 November 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    इस जन्माष्टमी घर पर ऐसे बनाएं भगवान कृष्ण के पसंदीदा मथुरा के मशहूर पेड़े, ये रही सीक्रेट रेसिपी

    इस जन्माष्टमी घर पर ऐसे बनाएं भगवान कृष्ण के पसंदीदा मथुरा के मशहूर पेड़े, ये रही सीक्रेट रेसिपी

    हिन्दूओं के सबसे नटखट भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को लोग जन्माष्टमी के रूप में मनाते हैं। इस दिन लोग भगवान श्री कृष्ण की मनपसंद चीजे अपने-अपने घरों में बनाते हैं और इन्हीं पसंदीदा चीजों में एक है मथुरा के पेड़े। आइए जानते हैं आप घर पर ही कैसे बना सकते हैं ये पेड़े।

    सामग्री
    खोया-200 gm
    चीनी- 3 चम्मच
    इलायची पाउडर – 1 चम्मच
    घी -1 चम्मच
    दूध – 3 चम्मच
    पाउडर शुगर – 1/4 कप

    बनाने का तरीका
    सबसे पहले एक गर्म पैन में खोया डालें। उसके बाद अब घी और चीनी डालकर लगातार हिलाते रहें। ध्यान रहे इस मिश्रण को तब तक अच्छी तरह से हिलाते रहें जब तक चीनी पिघल न जाएं।इसके बाद दूध डालकर लगातार हिलाते रहें, ताकि मिश्रण नीचे से न तो चिपके और जले। खोये को इतना भूने कि वह गोल्डन ब्राउन हो जाए। साथ ही  पैन के किनारे छोड़ने लगे। जब ये मिश्रण पैन के बीच में इकठ्ठा होने लगे तब उसमे इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस तैयार मिक्सचर को गैस से उतार कर, प्लेट में डालें। इसके बाद इसे ठंडा होने दें, हल्का गर्म रहने पर इस मिक्सचर को पेड़े के शेप देना शुरू करें।इन तैयार पेड़ों के बीचों बीच उंगली से हल्का प्रेशर लगाए। अब इन्हें पाउडर शुगर से कोट कर परोसे।

    नोट-
    पेड़े बनाने के लिए आप जितना खोये को पकाएंगे, यह मिठाई उतनी ही टेस्टी बनेगीं। इसके अलावा आप इस मिठाई को बनाने के लिए दूध अपनी इच्छानुसार मिला सकते हैं।

     

    About jap24news