Saturday , 17 November 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    ईज ऑफ डूइंग बिजनेस सूचकांक में सुधरेगी भारत की रैंकिंग : प्रभु

    ईज ऑफ डूइंग बिजनेस सूचकांक में सुधरेगी भारत की रैंकिंग : प्रभु

    नई दिल्ली। वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग रैकिंग रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग सुधार होने का संकेत दिया है। यह रिपोर्ट बुधवार को जारी होगी। प्रभु ने मंगलवार को कहा कि बुधवार को आप कारोबारी सुगमताके मापदंडों पर भारत की रैकिंग सुधार की खबर सुनेंगे।

    हमने काफी प्रगति की है। विश्व बैंक की रिपोर्ट के जारी होने के साथ ही हम कल इसकी औपचारिक घोषणा करेंगे। विश्व बैंक द्वारा जारी की जाने वाली ईज ऑफ डूइंग यानी कारोबारी सुगमता सूचकांक में पिछले साल 190 देशों की सूची में भारत 30 पायदान की छलांग लगाकर 100वें स्थान पर पहुंच गया था।

    विश्व बैंक इस सूची में 10 मापदंडों के आधार पर देशों की रैंकिंग तय करता है। प्रमुख मापदंडों में कारोबार शुरू करना, निर्माण का परमिट, बिजली आपूर्ति हासिल करना, कर्ज लेना, कर भुगतान करना, अन्य देशों के साथ व्यापार करना, समझौते को लागू करना और दिवालियापन का समाधान शामिल हैं।

    सूत्रों के मुताबिक निर्माण परमिट, कारोबार की शुरुआत और अन्य देशों के साथ व्यापार जैसे मापदंडों में सुधार की उम्मीद है। मुद्दे सुलझाने को अमेरिका से बातचीत भारत-अमेरिका व्यापार संबंध के बारे में वाणिज्य मंत्री ने कहा कि भारत सरकार मुद्दों के समाधान के लिए अमेरिका के साथ बात कर रही है।

    भारत बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली को वैश्विक चुनौती और विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के मौजूदा मुद्दों पर अमेरिका के साथ मिलकर काम करना चाहता है। प्रभु ने कहा कि अमेरिका के साथ कुछ मुद्दों पर विवाद है, लेकिन हम उनका समाधान कर सकते हैं।

     

    About jap24news