Monday , 18 December 2017
पाठक संख्याhit counter
    English
BREAKING NEWS

उधोग स्थापित करने के लिए सिर्फ एक ऑनलाइन अर्जी पर होंगी तमाम अनुमति :

। उद्योग स्थापित करने के लिए अब तमाम अनुमतियां एक ऑनलाइन अर्जी पर मिल सकेंगी। इसके लिए नया सिंगल विंडो पोर्टल ‘इन्वेस्ट” तैयार किया जा रहा है। नए साल में पोर्टल लांच भी कर दिया जाएगा। एकेवीएन ने उद्योगपतियों की मौजूदगी में सोमवार को यह ऐलान किया।
ऐसा होगा सिस्टम

एकेवीएन के मुताबिक सिंगल विंडो पोर्टल के तौर पर इन्वेस्ट को तैयार किया जा रहा है। किसी उद्योग की स्थापना के लिए अनुमतियां देने वाले तमाम विभाग इस पोर्टल से जुड़े होंगे। इसमें उद्योग विभाग से लेकर प्रदूषण नियंत्रण मंडल, राजस्व, श्रम, बिजली जैसे तमाम महकमे शामिल हैं। पोर्टल पर निवेशक से सिर्फ एक आवेदन भरवाया जाएगा। उद्योग के सेक्टर के हिसाब से जरूरी जानकारी इस आवेदन में ली जाएगी

ऐसा होगा सिस्टम

एकेवीएन के मुताबिक सिंगल विंडो पोर्टल के तौर पर इन्वेस्ट को तैयार किया जा रहा है। किसी उद्योग की स्थापना के लिए अनुमतियां देने वाले तमाम विभाग इस पोर्टल से जुड़े होंगे। इसमें उद्योग विभाग से लेकर प्रदूषण नियंत्रण मंडल, राजस्व, श्रम, बिजली जैसे तमाम महकमे शामिल हैं। पोर्टल पर निवेशक से सिर्फ एक आवेदन भरवाया जाएगा। उद्योग के सेक्टर के हिसाब से जरूरी जानकारी इस आवेदन में ली जाएगी।

आवेदन में जानकारी दर्ज करते ही उद्योगपति को पॉपअप से यह भी जानकारी दे दी जाएगी कि उसे कौन से दस्तावेज साथ लगाना है ताकि बाद में कोई विभाग किसी अतिरिक्त दस्तावेज की मांग बताकर अर्जी खारिज न कर सकें। इस एक आवेदन के आधार पर सभी विभागों को अनुमतियां जारी करना होंगी। खास बात है कि इन्हें लोकसेवा गारंटी के दायरे में भी लाया जाएगा ताकि अनुमति देने में टालमटोल न हो।

About admin