Tuesday , 13 November 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    एंडरसन ने तोड़ा मॅक्ग्राथ का रिकॉर्ड, बने दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज

    एंडरसन ने तोड़ा मॅक्ग्राथ का रिकॉर्ड, बने दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज

    इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने मंगलवार को भारत के खिलाफ ओवल टेस्ट मैच में एक खास उपलब्धि हासिल कर ली। एंडरसन ने जैसे ही भारत की दूसरी पारी में मोहम्मद शमी का विकेट लिया वे ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मॅक्ग्राथ का रिकॉर्ड तोड़ दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज बन गए।

    36 वर्षीय एंडरसन ने शमी को पैवेलियन लौटाकर टेस्ट क्रिकेट में अपना 564वां शिकार किया। यह उनका 143वां टेस्ट मैच है। मॅक्ग्राथ ने 1993 से 2007 के बीच 124 टेस्ट मैचों में 21.64 की औसत से 563 विकेट लिए थे। वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में चौथे क्रम पर थे, लेकिन अब एंडरसन ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है। एंडरसन अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज भी बन गए, क्योंकि उनके ज्यादा विकेट लेने वाले तीनों गेंदबाज स्पिनर हैं।

    एंडरसन ने ओवल टेस्ट से पहले 142 टेस्ट मैचों में 26.90 की औसत से 559 विकेट लिए थे और उन्हें मॅक्ग्राथ को पीछे छोड़ने के लिए 5 विकेट और लेने थे। एंडरसन ने भारत की पहली पारी में 54 रन देकर 2 विकेट लिए थे। उन्होंने भारत की दूसरी पारी में शिखर धवन को आउट किया और फिर चेतेश्वर पुजारा को एलबीडब्ल्यू कर अपना 563वां शिकार करते हुए मॅक्ग्राथ के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

    एंडरसन पिछले काफी समय से कंधे की चोट से जूझ रहे थे, लेकिन उन्होंने भारत के खिलाफ सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया। वैसे उनकी उम्र और बार-बार लग रही चोटों के मद्देनजर अब उनका भारत के अनिल कुंबले (619 विकेट) को पीछे छोड़ पाना नामुमकिन नजर आ रहा है।

    पांच सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज

    • 800 विकेट – मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)
    • 708 विकेट – शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया)
    • 619 विकेट – अनिल कुंबले (भारत)
    • 564 विकेट – जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड)
    • 563 विकेट – ग्लेन मॅक्ग्राथ (ऑस्ट्रेलिया)

    About jap24news