Thursday , 15 November 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    एससी-एसटी एक्ट का विरोध : भिंड, मुरैना, श्योपुर, छतरपुर और दतिया में धारा 144
    NDIëgtuvwh> bwÏgbkºte fuU h: vh v:htJ fuU rJhtu" bü "hlt =u hnu CtsvtRgtü fuU ;kcq bü Fw˜u Ymme Ymxe fUt rJhtu" fUh hnu Œ=NolfUtrhgtü lu rJ"tgfU ytih Ctsvt lu;tytü fUtu fUt˜u Skzu r=FtY ytih aqrzgtk Cüx fUé> mkckr"; Fch ---------- ëgtuvwh bü meYb vh v:htJ fuU rJhtu" bü "hlu vh ciXu CtsvtRogtku fuU cea Dwmu Œ=NolfUthe, fUt˜u Skzu r=FtfUh aqrzgtk VüUfUe

    एससी-एसटी एक्ट का विरोध : भिंड, मुरैना, श्योपुर, छतरपुर और दतिया में धारा 144

    ग्वालियर अंचल। एससी-एसटी एक्ट के विरोध में पांच और छह सितंबर को प्रस्तावित आंदोलन को लेकर समूचे ग्वालियर चंबल अंचल में प्रशासन हाई अलर्ट पर है। शिवपुरी के बाद मुरैना, भिंड, श्योपुर और छतरपुर के कलेक्टरों ने जिले में प्रतिबंधात्मक धारा 144 लगा दी है। दतिया में यह धारा बुधवार से लगाई जाएगी।

    इसी दौरान मुख्यमंत्री के रथ पर पथराव के विरोध में मंगलवार को श्योपुर के गांधी चौक पर धरना दे रहे भाजपा नेताओं के बीच एक्ट का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारी घुस आए और यहां उन्होंने यहां मौजूद भाजपा विधायक दुर्गालाल विजय, जिलाध्यक्ष अशोक गर्ग सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को काले झंडे दिखाए।

    प्रदर्शनकारियों ने चूड़ियां फेंकीं और जातिगत आरक्षण को खत्म करने व एससी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ लाए गए अध्यादेश को खारिज करने की मांग की। धरना डेढ़ घंटे में ही खत्म हो गया।

    मुरैना में पहुंचे कथा वाचक ठाकुर

    एससीएसटी एक्ट में हुए बदलाव का विरोध कर रहे लोगों के बीच पहुंचे कथा वाचक देवकीनंदन ठाकुर ने कहा कि हमें भरपूर जोश से विरोध करना है, लेकिन इस दौरान हमें अपना होश नहीं खोना है। ऐसा कुछ नहीं करना है जिससे अशांति पैदा हो। इसके बाद श्री ठाकुर ग्वालियर रवाना हो गए। इस मौके पर भाजपा और कांग्रेस के नेता शामिल मौजूद थे।

    एससीएसटी एक्ट के विरोध में यहां छह सितंबर को सवर्ण-पिछड़ा वर्ग बंद कराएगा तो वहीं पांच सितंबर को अजा वर्ग संविधान बचाओ आंदोलन के तहत बुधवार को कलेक्ट्रेट का घेराव करने जा रहा है। यही कारण है कि जिले में मंगलवार से ही धारा 144 लागू कर दी गई है। सोशल मीडिया पर प्रशासन ने कड़ी निगाह रखे हुए है।

    अखिल भारतीय सवर्ण एवं पिछड़ा वर्ग द्वारा मंगलवार को एससी, एसटी एक्ट एवं आरक्षण के विरोध में लहार के मुख्य मार्गों रैली निकाली। प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति के नाम का ज्ञापन एसडीएम मोहम्मद इकबाल खान को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन देते हुए सर्वण समाज के लोगों ने कहा कि एससी, एसटी एक्ट में केंद्र सरकार द्वारा संसद में संसोधन पारित करने से समाज में द्वेष की भावना पैदा हो रही है।

     

    About jap24news