Wednesday , 22 August 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    ऐतिहासिक टेस्ट मैच में अफगानिस्तान को कमजोर नहीं आंकेगा भारत

    ऐतिहासिक टेस्ट मैच में अफगानिस्तान को कमजोर नहीं आंकेगा भारत

    बेंगलुरु। अफगानिस्तान की वर्षों की मेहनत गुरुवार को रंग लाएगी जब वह एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करेगा। अफगानिस्तानी टीम का भले ही यह पहला मैच होगा, लेकिन मजबूत भारतीय टीम भी उसे पूरी गंभीरता से लेगी।

    अफगानी खिलाड़‍ियों द्वारा सीमित ओवरों के फॉर्मेट में किए गए धमाकेदार प्रदर्शन के चलते अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व में खेलने वाली भारतीय टीम उन्हें कमजोर नहीं आंकेगी। टीम इंडिया की अपने घर में ताकत स्पिन गेंदबाजी रही है लेकिन अफगानिस्तान टीम के पास भी राशिद खान और मुजीबुर रहमान के रूप में खतरनाक स्पिनर मौजूद है। अफगानी टीम को एक अन्य फायदा यह रहेगा कि वह अपनी मेजबानी के अंतरराष्ट्रीय मैच भारत में खेलती है, इसके चलते उसे परिस्थितियों से तालमेल बिठाने में दिक्कत नहीं आएगी। वैसे भारत को अब इंग्लैंड का दौरा करना है और इसके मद्देनजर इस मैच के लिए तेज ‍गेंदबाजों की मददगार पिच मुहैया कराए जाने की उम्मीद है।

    मोहम्मद शमी के ‍अनफिट होने की वजह से भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमान ईशांत शर्मा और उमेश यादव के हाथों में रहेंगी। हार्दिक पांड्‍या तीसरे तेज गेंदबाज का दायित्व निभाएंगे। स्पिन गेंदबाजी की कमान अनुभवी रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के हाथों में होगी। केएल राहुल ने आईपीएल में दमदार प्रदर्शन किया था, इसके चलते उनका पारी की शुरुआत करना तय दिख रहा है। उनके जोड़ीदार के लिए मुरली विजय और शिखर धवन में से किसी एक को चुना जाएगा। कप्तान रहाणे के अलावा चेतेश्वर पुजारा और करूण नायर का खेलना तय दिख रहा है। इसके अलावा लंबे समय बाद विकेटकीपर दिनेश कार्तिक टेस्ट क्रिकेट खेलेंगे।

    अफगानिस्तान के कोच फिल सिमंस ने कहा कि वनडे मैचों के लिए विकेटकीपर मोहम्मद शहजाद की फिटनेस पर भरोसा किया जा सकता है, लेकिन टेस्ट मैच में उन्हें विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में आजमाया जा सकता है। इस स्थिति में विकेटकीपिंग का दायित्व अफसर जजाई निभाएंगे। स्पिन गेंदबाजी आक्रमण टीम की जान है और राशिद खान और मुजीबुर पर सबकी निगाहें रहेंगी।

    टीमें (संभावित) – भारत : मुरली विजय/शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), करूण नायर, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्‍या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव।

    अफगानिस्तान : मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, असगर स्टेनिकजाई (कप्तान), नासिर जमाल/हशमतुल्लाह शाहिदी, मोहम्मद नबी, अफसर जजाई, राशिद खान, आमिर हमजा/जाहिर खान, यामिन अहमदजाई, वफादार/मुजीब उर रहमान।

    About jap24news