Monday , 18 December 2017
पाठक संख्याhit counter
    English
BREAKING NEWS
कोयला जलाकर सुखाई जा रही ईडन गार्डन की सुखी पिच

कोयला जलाकर सुखाई जा रही ईडन गार्डन की सुखी पिच

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर गुरुवार से शुरू हो रहे पहले टेस्ट में बारिश के कारण टॉस में देरी हुई है। फैंस के लिए अच्छी खबर है कि बारिश अब रुक चुकी है और ग्राउंडस्टाफ मैदान सुखाने की जोरदार तैयारियों में जुटा हुआ है। ईडन गार्डन्स की गीली पिच को सुखाने के लिए ग्राउंड्समैन ने कोयला जलाया है। इसके अलावा सुपर सोपर का इस्तेमाल भी किया जा रहा है, ताकि पानी को स्टेडियम से हटाया जा सके।

 

भारत ने पिछले चार माह पहले श्रीलंका को उसी की सरजमीं पर तीनों फार्मेट में 9-0 से हराया था। श्रीलंका अपनी इस हार बदला लेने की कोशिश करेगी। टीम इंडिया के खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को वन डे में हराने के बाद बेहतरीन फार्म में चल रहे हैं। टीम इंडिया का फार्म श्रीलंका को परेशान कर सकता है।

भारत अगर सीरीज 3-0 से जीत जाता है तो अपने ही सरजमीं पर 100 वीं जीत दर्ज करने वाला वह तीसरा देश बन जाएगा। अब तक ऑस्ट्रेलिया ने 234 तथा इंग्लैंड ने 212 टेस्ट अपनी सरजमीं पर जीते हैं। भारत ने अब तक अपने यहां 261 टेस्ट मैच खेले हैं। जिनमें 97 में उसे जीत तथा 52 में हार मिली है। 111 मैच ड्रा तथा एक मैच टाई रहा है। विराट कोहली ऐसी उपलब्धि हासिल करने के लिए कोलकाता का पहला टेस्ट अवश्य जीतना चाहेंगे। वह श्रीलंका को अपनी पिछली हार का बदला लेने का कोई मौका नहीं देना चाहेंगे।

टीम इंडिया के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा दुनिया में इस साल टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बना सकते हैं। पुजारा ने अभी 8 मैचों में 851 रन बनाए हैं। दुनिया में अभी सर्वाधिक रन दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर ने 11 मैचों में 1097 रन बनाए हैं। पुजारा से एक बड़ी पारी की उम्मीद होगी।

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दौरान टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर आर अश्विन के पास टेस्ट में 300 विकेट हासिल करने का मौका होगा। अगर वह तीन मैचों में 8 विकेट ले लेते हैं तो वह अनिल कुंबले, कपिल, हरभजन सिंह और जहीर खान के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले पांचवें गेंदबाज हो जाएंगे।

भारत ने श्रीलंका को पिछली सीरीज में 9-0 से रौंदा है। लिहाजा श्रीलंका को भारत के खिलाफ एक नई शुरुआत करनी होगी। उसने हाल ही में पाकिस्तान को यूएई में टेस्ट में 2-0 से हराया है। इससे उनके विश्वास में और मजबूती आएगी। श्रीलंका पिछले 35 सालों में भारत में 17 टेस्ट खेले हैं। लेकिन उन्हें एक में भी जीत नसीब नहीं हुई है। भारत श्रीलंका के खिलाफ बेहतर क्रिकेट खेलकर अपने आपको अगले साल दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए और अच्छे ढंग से तैयार कर सकता है।

मुरली विजय की टेस्ट में वापसी हुई है। उम्मीद है वह यादगार पारी खेल अपनी वापसी को सफल बनाने की कोशिश करेंगे। इसी तरह वन डे टीम से बाहर चल रहे स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा के प्रदर्शन पर सबकी नजरें होंगी।

About admin