Monday , 16 July 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    ग्वालियर के 5 थाना क्षेत्रों में रात का कर्फ्यू, जिले में धारा 144 लागू, पूरे प्रदेश में अलर्ट

    ग्वालियर के 5 थाना क्षेत्रों में रात का कर्फ्यू, जिले में धारा 144 लागू, पूरे प्रदेश में अलर्ट

    ग्वालियर/भिंड/मुरैना.भारत बंद के दौरान 2 अप्रैल को हुई हिंसा के विरोध में 10 अप्रैल को होने वाले बंद के बावजूद शहर के तीन थाना क्षेत्रों मुरार, गोला का मंदिर आैर थाटीपुर के साथ ही डबरा शहर और ग्रामीण में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू यथावत रहेगा। यानी दिन में इससे मुक्ति रहेगी लेकिन धारा 144 पूरे जिले में लागू है। इसको लेकर प्रशासन सख्त है। बंद को लेकर कोई संगठन सामने नहीं आया है लेकिन मंगलवार को अधिकतर बाजार बंद रहने आैर स्कूल-कॉलेजों में छात्रों के लिए पहले से ही छुट्टी घोषित कर दिए जाने से स्वैच्छिक बंद का असर दिखेगा। अलग-अलग बैठकों के बाद पुलिस-प्रशासन ने दो अप्रैल की घटनाआें से सबक लेते हुए मंगलवार को हर स्थिति से निपटने के इंतजाम किए हैं।

    केंद्र ने कहा- हिंसा हुई तो डीएम और एसपी होंगे जिम्मेदार

    आठ दिन पहले हुए दलित संगठनों के भारत बंद के जवाब में मंगलवार को आरक्षण के विरोध में भारत बंद की आशंका है। किसी बड़े संगठन ने बंद का ऐलान नहीं किया है, लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर 3 अप्रैल से ही इसकी कॉल चल रही है। 2 अप्रैल को दलितों के बंद के दौरान हुई हिंसा और 17 लोगों की मौतों को ध्यान में रखकर इस बार केंद्र ने राज्यों को सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने की हिदायत दी है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि कहीं भी हिंसा या अप्रिय घटना हुई तो उस इलाके के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को निजी तौर पर जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

    प्रदेश में अलर्ट धरना-प्रदर्शन की अनुमित नहीं
    प्रदेश में पुलिस अलर्ट है। कई जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। भोपाल, सागर, ग्वालियर, समेत सभी संभागों में कमिश्नर और आईजी की संयुक्त बैठक हुई। इसमें धारा 144 लागू करने, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने और सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट वायरल होने पर तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

    सोमवार से मालनपुर में शाम 4, भिंड में 7 और मुरैना में रात 9 बजे से कर्फ्यू लागू, बस सेवा और शराब की दुकानें रहेंगी बंद

    भिंड जिले के मालनपुर में सोमवार की शाम 4 बजे से आैर भिंड में शाम 7 बजे से कर्फ्यू लगा दिया गया। मुरैना में रात 9 बजे से कर्फ्यू लागू किया गया है, जो मंगलवार को शाम 5 बजे तक रहेगा। मुरैना में बाजारों में अलग-अलग संगठनों की बैठकों में लिए गए निर्णय के बाद स्थानीय आैर अंतरराज्यीय बस सेवा, टेंपो, ऑटो रिक्शा का संचालन भी बंद रहेगा। लेकिन शराब की दुकानें बंद रहेंगी। कारण 2 अप्रैल को रेलवे स्टेशन पर हुए अपद्रव आैर रेल पटरी उखाड़ने की घटनाआें में लिफ्त अधिकतर उपद्रवी शराब के नशे में थे।

    भिंड में सीमा सील, मुरैना में उपद्रवियों से निपटने मिर्ची बम और रबर बुलेट से लैस जवान तैनात

    10 अप्रैल के संभावित बंद को लेकर अंचल के भिंड, मुरैना, शिवपुरी, दतिया और श्योपुर समेत सभी जिलों में प्रशासनिक अमले ने उपद्रवियों से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। भिंड जिले में भिंड शहर, गोहद, मेहगांव और मछंड में सोमवार की शाम सात बजे से कर्फ्यू की घोषणा होते ही पुलिस ने बाजार बंद करा दिए। भिंड में हालांकि नेशनल हाईवे-92 भिंड-ग्वालियर चालू रहेगा। जबकि मंडी और समर्थन मूल्य के खरीदी केंद्र बंद रहेंगे। यहां चंबल कमिश्नर एमके अग्रवाल ने अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए निर्देश दिए। वहीं आईजी संतोष कुमार ने पुलिस कंट्रोल रूम में पुलिस अफसरों और फोर्स को उपद्रवियों से निपटने के लिए टिप्स दिए साथ ही जवानों को मुस्तैदी से होने के निर्देश भी दिए।

    यहां कलेक्टर ने जिले में एससी एसटी, ओबीसी हॉस्टलों की जांच क्षेत्रीय अधिकारियों से कराई है। उधर मुरैना में उपद्रवियों से निपटने के लिए मिर्ची बम व रबर बुलेट से लैस रैपिड एक्शन फोर्स की एक कंपनी सहित 2500 से अधिक जवानों को तैनात किया गया है।

    श्योपुर : प्रशासन और पुलिस की पूरी तैयारी

    अन्य जिलों की तरह यहां भी बंद को लेकर प्रशासन और पुलिस ने उपद्रवियों से निपटने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। सोमवार की दोपहर 12 बजे से इंटरनेट बंद कर दिया गया। यह मंगलवार की रात 12 बजे तक बंद रहेगा। प्रशासन को भी किसी ने रैली निकालने के लिए आवेदन नहीं दिया है। जाहिर है अब तक बंद को लेकर सिर्फ अफवाह फैलाई जा रही थी। यहां रोज की तरह यहां सुबह से लेकर देर शाम तक बाजार में खरीदारी के लिए लोगों की काफी भीड़ रही। श्योपुर बंद कराने किसी भी समाज ने आह्वान नहीं किया है। जिससे प्रशासन व पुलिस के लिए यह राहत भरी खबर है। एसपी शिवदयाल सिंह ने सोमवार को वीरपुर, विजयपुर, ओछापुरा, रघुनाथपुर थाने में पहुंचकर शांति समिति की बैठकें लीं हैं।

    शिवपुरी : सभी बाजार खुले रहेंगे : कलेक्टर

    भारत बंद की फैलाई गई अफवाह के मद्देनजर शिवपुरी जिले में कलेक्टर तरुण राठी और एसपी सुनील कुमार पांडे ने सोमवार को इस संबंध में एक प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि हमारे मुताबिक कोई बाजार बंद नहीं है। जिले में सभी जगहों पर शांति समिति की बैठक का आयोजन कर सामाजिक सामाजिक लोगों को समझाइश दे दी गई है। ऐसे में किसी भी संगठन के द्वारा अब तक ये नहीं कहा गया है कि उनके द्वारा बंद बुलाया जा रहा है। ऐसे में लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।

    दतिया- सात मजिस्ट्रेट व 30 दल रहेंगे तैनात

    यहां बंद को लेकर शहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। नेट सेवा सोमवार को सुबह से ही बंद कर दी गई थीं, जिससे सोशल मीडिया पर किसी भी तरह के मैसेज पर प्रतिबंध लग गया। शराब की दुकानें भी बंद कर दी गई हैं। 10 अप्रैल को दतिया शहर में सात मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे। इसके अलावा 30 दल गठित किए गए हैं जो कि शहर में तैनात रहकर लोगों को समझाइश देंगे।

    About jap24news