Saturday , 17 November 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    छत्तीसगढ़ 19 फीसदी महिलाओं को नहीं पता, क्या है HIV व एड्स

    छत्तीसगढ़ 19 फीसदी महिलाओं को नहीं पता, क्या है HIV व एड्स

    रायपुर। प्रदेश में आज भी 19 प्रतिशत महिलाओं को एचआइवी या एड्स की जानकारी नहीं। आठ प्रतिशत पुरुष भी हैं जो एड्स से पूरी तरह अनभिज्ञ हैं। ये आंकड़े राष्ट्रीय परिवार कल्याण विभाग के हैं। आंकड़ों के मुताबिक शहरी इलाकों में 93 प्रतिशत और ग्रामीण इलाकों में 77 प्रतिशत लोग एचआइवी या एड्स के बारे में जानते हैं।

    वहीं एचआइवी या एड्स के बारे में सुनने के लिए 15-24 उम्र की महिलाओं में उत्सुकता 85 प्रतिशत है, 40-49 साल की महिलाओं से तुलना की जाए तो 74 प्रतिशत महिलाएं इस विषय पर बात ही नहीं करना चाहती हैं। राज्य एड्स नियंत्रण समिति के मुताबिक प्रदेश में 27 से 28 हजार के बीच एड्स के मरीज हैं, लेकिन यदि सभी लोगों की जांच की जाए तो संख्या 55 हजार के करीब हो जाएगी।

    स्कूली शिक्षा वाले बच्चे हैं अव्वल

    एचआइवी और एड्स से संबंधित जानकारी के मामले में 12 साल की स्कूली शिक्षा वाले बच्चे अव्वल हैं। इनमें से 99 प्रतिशत बच्चों को इस बीमारी और उसके रोकथाम की जानकारी है। जो महिलाएं शिक्षित नहीं हैं, उनमें 63 प्रतिशत को मॉस मीडिया से जानकारी मिल गई है। इसके अलावा 92 प्रतिशत पुरुषों को एचआइवी या एड्स के बारे में जानकारी है। शहरी इलाकों में 97 प्रतिशत हैं।

    रोकथाम की जानकारी में पुरुष आगे

    रोकथाम और संचरण की जानकारी में महिलाओं का प्रतिशत ज्यादा होना चाहिए। बरहाल एचआइवी कैसे फैलती है यह जानकारी 58 प्रतिशत महिलाओं को है। वे जानती हैं कि लगातार कंडोम के उपयोग से नहीं फैलती है। वहीं 61 प्रतिशत महिलाओं को पता है कि असुरक्षित यौन संबंध से यह बीमारी फैलती है।

    प्रदेश में केवल 21 प्रतिशत महिलाएं और 36 प्रतिशत पुरुष एचआइवी / एड्स के बारे में ‘व्यापक ज्ञान’ रखते हैं। इसका मतलब है कि वे जानते हैं कि जब भी यौन संबंध हो तो कंडोम का उपयोग हो और असुरक्षित यौन संबंध न बनाएं, इंजेक्शन लगाते समय निडिल की जांच करना और संपूर्ण जांच और जानकारी लेने के बाद ही खून देना या लेना।

    33 एनजीओ एड्स पर कार्यरत

    19 करोड़ आया 2018 में बजट

    28 हजार हैं पीड़ित

    जागरूकता के साथ आंकड़ों में आ रहा है सुधार

    प्रदेश में धीरे-धीरे जागरूकता बढ़ रही है। महिलाओं को भी एड्स से संबंधित जानकारी धीरे-धीरे मिल रही है। 19 प्रतिशत महिलाओं का अंतर सुदूर इलाकों के गांवों के कारण है, जो इस विषय पर बातचीत ही नहीं करना चाहती हैं।

     

    About jap24news