Saturday , 15 December 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    जयपुर में जीका वायरस के 29 मरीज, पीएमओ ने मांगी रिपोर्ट

    जयपुर में जीका वायरस के 29 मरीज, पीएमओ ने मांगी रिपोर्ट

    जयपुर। जयपुर में 29 लोगों में जीका वायरस का संक्रमण पाया गया है। इसके बाद पीएमओ ने स्वास्थ्य मंत्रालय से इस बारे में विस्तृत रिपार्ट मांगी है। इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों में एक शख्स बिहार का है जो कि हाल ही में सीवान जिले स्थित अपने घर गया था। पंकज चौरसिया नामक छात्र जयपुर में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहा है। 22 साल का पंकज परीक्षा देने के लिए 23 अगस्त को सीवान आया था। इस बीच सात और आठ सितंबर को अपने दोस्त से मिलने पटना भी गया था। 12 सितंबर को वह जयपुर वापस चला गया। इस बीच उसकी तबीयत खराब हो गई। बुखार, सिरदर्द, ज्वाइंट पेन एवं उल्टी की शिकायत को देखकर 23 सितंबर को सवाई मानसिंह अस्पताल में जांच की गई, जिसमें जीका वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई। राजस्थान सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने तत्काल केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को मामले की जानकारी दी।

    बता दें कि जीका वायरस एडीज इजप्टी मच्छर से फैलता है। यह ज्यादातर दिन के समय काटता है। वायरस प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भवती से उसके बच्चे में भी फैलता है। संक्रमित इंसान का ब्लड ट्रांसफ्यूजन या ऑर्गेन ट्रांसप्लांटेशन होने पर भी इंफेक्शन फैल सकता है।

    गौरतलब है कि सितंबर में सबसे पहले जयपुर स्थित सवाई मानसिंह अस्पताल प्रशासन ने 86 साल की एक महिला में जीका वायरस होने की पुष्टि की थी। महिला जयपुर के शास्त्री नगर की निवासी है। इसके शास्त्री नगर का एक और युवक इस वायरस की चपेट में आ गया था। इसके बाद शास्त्री नगर में जीका के आठ मामलों की पुष्टि के बाद, स्वास्थ्य विभाग ने बीमारी को रोकने के लिए समुदाय की मदद लेने का फैसला किया था। वरिष्ठ स्वास्थ्य विभाग अधिकारी ने कहा था कि शास्त्री नगर के प्रभावित क्षेत्रों में जीका को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए मस्जिद के लाउडस्पीकर्स का प्रयोग किया जाएगा।

     

    About jap24news