Monday , 17 December 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    ट्विटर पर छाए भारतीय राजनेता, पीएम मोदी सबसे अव्वल

    ट्विटर पर छाए भारतीय राजनेता, पीएम मोदी सबसे अव्वल

    नई दिल्ली। राजनीति और फिल्म पर चर्चा करना एक आम भारतीय का सबसे मशहूर शगल है। जब हम सोशल साइट ट्विटर की सालाना रिपोर्ट को देखते हैं तो उससे भी यह बात साफ हो जाती है। वर्ष 2018 में ट्विटर पर देश की 10 सबसे चर्चित हस्तियों में से छह राजनेता हैं। पीएम नरेंद्र मोदी पिछले कई वर्षों की भांति इस वर्ष अव्वल नंबर पर हैं।

    जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दूसरे नंबर पर हैं। तीसरे पायदान पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह हैं। चौथे स्थान पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ हैं और पांचवें स्थान पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल हैं। इसके बाद चार स्थानों पर फिल्मी सितारों ने कब्जा कर रखा है।

    चर्चा में रहने वाले शीर्ष 10 व्यक्तियों में तीन दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपर स्टार हैं जबकि किंग खान शाहरुख खान बॉलीवुड के अकेले स्टार हैं जिनका क्रेज ट्विटर पर मजबूत होता जा रहा है। लेकिन वे पवन कल्याण से पीछे हैं। सबसे ज्यादा कौन से मुद्दे ट्विटर पर हावी रहे, अगर इसकी बात करें तो यहां भी फिल्मी दुनिया दूसरे क्षेत्रों पर काफी हावी दिखती है, क्योंकि सबसे ज्यादा प्रचार जिस 10 हैशटैग को मिला उनमें से सात फिल्मों से जुड़े हैं।

    यह भी उल्लेखनीय तथ्य है कि ये सारी फिल्में दक्षिण भारतीय हैं। ‘हैशटैग सरकार’ को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। ‘हैशटैग मीटू’ आठवें नंबर पर है। वैसे पूरे वर्ष के लिए ट्विटर ने भारतीय फुटबाल कप्तान सुनील छेतरी की तरफ से ट्विटर पर जारी की गई अपील को गोल्डन ट्वीट घोषित किया है। इसे 60 हजार बार रीट्वीट किया गया है।

    जबकि ट्विटर पर सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फोटो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली व उनकी पत्नी अभिनेत्री अनुष्का शर्मा का रहा है। यह फोटो कोहली ने करवाचौथ के मौके पर ट्वीट किया था। इसे 2.15 लाख लोगों ने पसंद किया है।

    ट्विटर की तरफ से दी गई जानकारी में यह भी बताया गया है कि चाहे चुनाव हों या फिल्म या राजनीति अब आम भारतीय संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए सबसे पहले ट्विटर का सहारा लेते हैं। इस वर्ष कई सामाजिक बदलाव में भी ट्विटर ने अहम भूमिका निभाई है। मसलन, मीटू आंदोलन को आगे बढ़ाने में सबसे बड़ी भूमिका ट्विटर की रही। इसी तरह से केरल बाढ़ में मदद पहुंचाने में ट्विटर ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सकारात्मक काम किया।

     

    About jap24news