Saturday , 15 December 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    त्रिपुरा, नागालैंड में BJP को ज़ोरदार फायदा, मेघालय में कांग्रेस आगे

    त्रिपुरा, नागालैंड में BJP को ज़ोरदार फायदा, मेघालय में कांग्रेस आगे

    नई दिल्ली: त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना जारी है. अभी तक की मतगणना के अनुसार त्रिपुरा में बीजेपी एक बड़ी ताकत बनकर उभरी है. यहां पर बीजेपी और लेफ्ट में कड़ी टक्कर है. वहीं नागालैंड में एनपीएफ सबसे आगे है और यहां पर भी बीजेपी गठबंधन के साथ अच्छा प्रदर्शन कर रही है. उधर मेघालय में कांग्रेस सबसे आगे चल रही है. यहां पर भी बीजेपी ने बेहतर प्रदर्शन किया है.

    बता दें कि पूर्वोत्तर के तीनों राज्‍यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुए थे. त्रिपुरा में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (एमसीपी) की अगुवाई वाले वाम मोर्चा और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी को राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में अपनी जीत और नई सरकार के गठन की उम्मीद रखी. राज्य में 18 फरवरी को चुनाव हुए थे. गौरतलब है कि एमसीपी को उम्‍मीद है कि राज्‍य में मतणना के बाद वाम मोर्चा की सरकार बनेगी. वहीं बीजेपी का कहना है कि लोग राज्‍य में बदलाव चाहते हैं. लोगों की इच्छा त्रिपुरा में बीजेपी की सरकार देखने की है. ऐसे में तय है कि बीजेपी त्रिपुरा में अगली सरकार बनाने जा रही है. बीजेपी का कहना है कि लोग राज्‍य में वाममोर्चा सरकार के कुशासन से मुक्ति चाहते हैं.

    18 फरवरी को विधानसभा की 60 में से 59 सीटों पर हुए मतदान में 92 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने वोट डालकर देश के चुनावी इतिहास में एक रिकार्ड बनाया था. जनजातीय समुदाय के लिए आरक्षित सीट चारिलाम का चुनाव 12 मार्च को होगा. यहां एमसीपी उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव टालना पड़ा है.

    भारत के 65 साल के चुनावी इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि वाम दलों और भाजपा की सीधी टक्कर राज्य स्तर पर हो रही है. राज्य में माकपा ने 56 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. पार्टी ने एक-एक सीट मोर्चे के घटक दलों भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, फारवर्ड ब्लॉक और रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के लिए छोड़ी है. वहीं बीजेपी राज्‍य के 50 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और उसने नौ सीट अपने सहयोगी इंडीजेनस पीपुल्स फ्रंट आफ त्रिपुरा के लिए छोड़ी है.

    कांग्रेस ने सभी 59 सीटों पर उम्मीदवार उतारे लेकिन काकराबन-शालग्रहा से पार्टी के उम्मीदवार सुकुमार चंद्र दास ने अपना नामांकन वापस ले लिया और भाजपा में शामिल हो गए. एक्जिट पोल की माने तो इन तीनों राज्यों में इस बार बीजेपी एक बड़ी ताकत के रूप में उभरेगी. दो एक्जिट पोल में यह कहा गया है कि त्रिपुरा में बीजेपी सत्तासीन होगी, जहां पिछले 25 साल से वाम मोर्चे की सरकार है.

    मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा विधानसभा चुनाव 2018 मतगणना जारी

    11.10 बजे: त्रिपुरा से सभी 59 रुझान हासिल हो रहे हैं, जिनमें अब BJP गठबंधन स्पष्ट रूप से बढ़त बनाए हुए नज़र आ रहा है, और उसके प्रत्याशी 35 सीटों पर आगे चल रहे हैं, जबकि वामदलों के उम्मीदवार 24 सीटों पर ही बढ़त बनाए हुए हैं; नागालैंड में BJP-NDPP का गठबंधन सभी 59 में से 30 सीटों पर बढ़त बनाकर आगे दिखने लगा है, जबकि NPF गठबंधन के प्रत्याशी भी कांटे की टक्कर में 28 सीटों पर आगे चल रहे हैं. मेघालय में मिले 59 रुझानों में कांग्रेस स्पष्ट रूप से आगे है, जिसके प्रत्याशी 23 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि NPP प्रत्याशी 15 सीटों पर, BJP के उम्मीदवार छह सीटों पर और अन्य प्रत्याशी 15 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

    11.00बजे : त्रिपुरा से सभी 59 रुझान हासिल हो रहे हैं, जिनमें अब BJP गठबंधन को बढ़त दिखाई दे रही है, और उसके प्रत्याशी 34 सीटों पर आगे चल रहे हैं, जबकि वामदलों के उम्मीदवार 25 सीटों पर ही बढ़त बनाए हुए हैं; नागालैंड में BJP-NDPP का गठबंधन सभी 59 में से 25 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि NPF गठबंधन के प्रत्याशी 31 सीटों पर आगे चल रहे हैं. मेघालय में मिले 56 रुझानों में कांग्रेस स्पष्ट रूप से आगे है, जिसके प्रत्याशी 22 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि NPP प्रत्याशी 15 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

    10.46 बजे : मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा सोंगसक विधानसभा क्षेत्र से आगे चल रहे हैं. संगमा अमपाती सीट से भी खड़े हुए हैं.

    10:32 बजे : त्रिपुरा से हासिल सभी 59 रुझानों में वामदल 30 और BJP गठबंधन 28 पर आगे; नागालैंड में BJP-NDPP का गठबंधन सभी 59 में से 23 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि NPF गठबंधन 33 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. मेघालय में 56 रुझानों में कांग्रेस स्पष्ट रूप से आगे है, जिसके प्रत्याशी 21 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि NPP प्रत्याशी 15 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

    10.25 AM नागालैंड में होटलों में जगह नहीं है. कई पार्टियों ने अपने अपने उम्मीदवारों को होटलों में रखा. किसी खरीद-फरोख्त से बचने के लिए ऐसा किया गया है. वहां पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

    10.10AM राम माधव ने कहा कि त्रिपुरा में हम सरकार बनाएंगे.

    10.00AM बीजेपी नेता राजेश शर्मा ने कहा कि पिछले बार हमारी जमानत जब्त हुई थी. इस बार हमारा बेहतर प्रदर्शन साफ दिखाई दे रहा है.

    9:30 AM : त्रिपुरा से हासिल 56 रुझानों में वामदल 28, बीजेपी गठबंधन 26 पर आगे; नागालैंड में भी BJP-NDPP का गठबंधन 34 में से 22 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. मेघालय में 39 रुझानों में कांग्रेस स्पष्ट रूप से आगे है, जिसके प्रत्याशी 15 सीटों में आगे चल रहे हैं.

    9.10 AM त्रिपुरा में अभी भी बीजेपी और वाम पार्टी में कड़ी टक्कर है. मेघालय में कांग्रेस और एनपीपी में टक्कर जारी है. रुझानों में बीजेपी ने खाता खोला है. यहां पर अन्य भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. वह भी सबसे आगे बने हुए हैं. वहीं नागालैंड में बीजेपी-एनडीपीपी ने काफी बढ़त बना रखी है.

    8.50AM अभी हुई पोस्टल बैलेट काउंटिंग में त्रिपुरा में बीजेपी और लेफ्ट में कड़ी टक्कर बरकरार है. मेघालय में एनपीपी और कांग्रेस के साथ बीजेपी ने भी खाता खोला है. टक्कर अभी तक एनपीपी और कांग्रेस में दिख रही है. उधर नागालैंड में बीजेपी -एनडीपीपी का गठबंधन आगे है.

    8.34AM त्रिपुरा में बीजेपी और लेफ्ट में कांटे की टक्कर दिखाई दी रही है. मेघालय में कांग्रेस और एनपीपी में टक्कर है तो नागालैंड में एनडीपीपी आगे है.

    8.26AM त्रिपुरा विधानसभा चुनाव 2018 रुझान 4/59: लेफ्ट- 2, बीजेपी – 4 , कांग्रेस -0, अन्य-0 सीट पर आगे

    8.24AM : त्रिपुरा में बीजेपी और लेफ्ट दो दो सीटों पर आगे हैं. कुल 59 सीटों पर मतदान हुआ है. कांग्रेस का खाता नहीं खुला है.

    सुबह 8.15 पर त्रिपुरा विधानसभा चुनाव 2018 में पहली सीट पर रुझान मिला है. यहां पर लेफ्ट आगे दिखाई दे रही है.

    शिलॉन्ग के एसपी ने कहा कि मतगणना के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. मतगणना का काम आराम से होगा.

    About jap24news