Friday , 20 April 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    दिल्ली एनसीआर में ठंड का कहर जारी ,कई ट्रैन हुई लेट …

    दिल्ली एनसीआर में ठंड का कहर जारी ,कई ट्रैन हुई लेट …

    ठण्ड का प्रकोप जारी है ,पूरा उत्तर भारत इस ने साल में कड़ाके की ठण्ड से ठिठुर रहा है |जान जीवन भी खासा prabhavit है | दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में नए साल की शुरुआत से ही ठंड ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। कल  दिल्ली में इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा जहां न्यूनतम तापमान पांच डिग्री रिकॉर्ड किया गया। आज  भी दिल्ली में ठंड और कोहरे की मार जारी रही। कई ऐसे इलाके हैं जहां विजिविलिटी सौ मीटर से भी कम है। इससे पहले सबसे सर्द दिन 1 जनवरी को रिकॉर्ड किया गया था जब तापमान पांच दशमल सात तक पहुंच गया था।

    कश्मीर घाटी में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे बना रहा। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि अगले 48 घंटे में जम्मू कश्मीर में छिटपुट जगहों पर हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है। श्रीनगर में तापमान शून्य से 3.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। हिमाचल प्रदेश में भी ठंड का प्रकोप जारी है। हर रोज मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। कोहरे की वजह से हजारों यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। घने कोहरे के बीच करीब 14 ट्रेनें  रद्द कर दी गई हैं। 60 ट्रेनें भी डिले हो गई है जबकि 18 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, आज अधिकतम तापमान 20 डिग्री और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

    साथ ही आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है।भारतीय रेलवे ने उत्तर रेलवे के ट्रेनों में कोहरे से राहत के लिए सुरक्षा उपकरण लगाया है। जो ट्रेनों की गति को बढ़ाने और कोहरे से होने वाली देरी को कम करेगाबता दें कि, बुधवार सुबह भी दिल्ली-एनसीआर कोहरे में लिपटा था। हालांकि, 11 बजे तक हल्की धूप ने लोगों को राहत दी। आने वाले दिनों में मौसम में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है। वहीं, अगले 72 घंटे तक सुबह के कोहरे से निजात नहीं मिलेगी।  हरियाणा में राज्य सरकार ने उपायुक्तों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि कोई भी व्यक्ति खुले में सोया हुआ नहीं पाया जाए। हरियाणा के नारनौल और पंजाब के बठिंडा में तापमान क्रमश: 1.5 डिग्री और 2.8 डिग्री दर्ज किया गया। चंडीगढ़ भी कोहरे की गिरफ्त में रहा। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    About admin