Friday , 14 December 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    पीएम मोदी पहुंचे सभा स्थल, कुछ देर में करेंगे संबोधित

    पीएम मोदी पहुंचे सभा स्थल, कुछ देर में करेंगे संबोधित

    जगदलपुर/ बीजापुर।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह जगदलपुर से हेलिकॉप्टर से जांगला पहुंच गए हैं। वो कुछ ही देर में सभा स्थल पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री ने यहां हेल्थ वेलनेस सेंटर का उद्घाटन किया। इस सेंटर के खुल जाने के बाद महिलाओं को अब स्वास्थ्य सेवाओं के लिए बाहर का रुख नहीं करना पड़ेगा। बड़े अस्पतालों जैसी सुविधायें महिलाओं को हेल्थ सेंटर में ही उपलब्ध हो सकेंगी।

    -प्रधानमंत्री का बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के दिए गए नारे की ओर एक और कदम है।

    – वो हार्ट बाजार हेल्थ कियोस्क पहुंच गए हैं। यहां वे बच्चों से भी मिले, बात की और उनसे हाथ मिलाया। वे जल्द ही आयुष्मान भारत योजना का उद्घाटन करेंगे।

    ग्रामीण बीपीओ कर्मियों से पीएम ने की बात

    -ग्रामीण आंगनबाड़ी महिलाकर्मियों से पीएम मिले और उनसे बात की। इस दौरान उन्होंने अपनी तरह के अनोखे ग्रामीण क्षेत्र में चल रहे बीपीओ का भी दौरा किया और बात की।

    – यहां महिलाएं और लड़कियां चला रही हैं ई-रिक्शा। ऐसे में वे ई-रिक्शा पर भी बैठेंगे।

    जांगला में छत्तीसगढ़ी संस्कृति से स्वागत की तैयारी

    -जांगला में प्रधानमंत्री का स्वागत छत्तीसगढ़ी के लोक संस्कृति के जरिये होगी। वहां पर छत्तीसगढ़ी नृत्य, लोक नृत्य और लोक गीतों की लगातार प्रस्तुति चल रही है।

    -यहां पर प्रदेश के कलाकार मन भावन प्रस्तुतियां दे रहे हैं।

    -पीएम मोदी का यह बस्तर का दूसरा दौरा है। इसके पहले वो दंतेवाड़ा में आ चुके हैं। हालांकि बीजापुर जिले में पीएम पहली बार पहुंच रहे हैं।

    एक फूल से स्वागत करने का निर्देश

     जगदलपुर एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत गुलाब के एक फूल से किया गया। पीएमओ से निर्देश था कि गुलदस्ते से स्वागत न किया जाए।

    – कहीं न कहीं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऐसा निर्णय लिया गया है। ध्यान देने वाली बात है कि इससे पहले के दौरे में उनका स्वागत गुलदस्ते से किया जाता रहा है।

    भानुप्रतापपुर से गुदुम के बीच शुरू हो रही ट्रेन को दिखायेंगे हरी झंडी

    – भानुप्रतापपुर से गुदुम के बीच शुरू हो रही ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

    – इस ट्रेन का परिचालन पूरी तरह से महिलाओं के हाथ में होगा। रेलवे प्रशासन महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए रायपुर मंडल में पहली बार यह प्रयोग कर रहा है। ट्रेन के ड्राइवर से लेकर गार्ड, टीटीई, स्टेशन मास्टर, वेंडर और कुली तक महिलाएं ही रहेंगी।
    – रायपुर मंडल के अफसरों के मुताबिक प्रधानमंत्री के हरी झंडी दिखाने के बाद लोको पायलट प्रतिभा बंसोड़ भानुप्रतापपुर से ट्रेन लेकर रवाना होंगी। इसी तरह ट्रेन में गार्ड के तौर पर नेहा कुमारी काम करेंगी
    – भानुप्रतापपुर स्टेशन में स्टेशन मास्टर एस ललिता होंगी। कुली के तौर पर राजकुमारी पांडे काम करेंगी। इसके अलावा ट्रेन में अन्य सभी कार्यों के लिए महिला स्टाफ को लगाने का निर्णय हुआ है।
    – शनिवार को दोपहर 12:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बीजापुर के जांगला से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। गौरतलब है कि भानुप्रतापपुर कांकेर जिला में आता है और यह नक्सल प्रभावित क्षेत्र है।
    – इलाका नक्सल प्रभावित होने की वजह से ट्रेन को भारी सुरक्षा के बीच रवाना किया जाएगा। रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक करीब 15 हजार जवानों व पुलिस बल को ट्रेन की सुरक्षा में लगाया जाएगा।
    – पटरी के दोनों तरफ आधुनिक हथियारों से लैस सुरक्षा बल तैनात होंगे और बीच से ट्रेन गुजरेगी। ट्रेन के अंदर भी सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे।

    ऐसे चलेगा कार्यक्रम

    – दोपहर 3 बजे तक आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ अन्य योजनओं का भूमिपूजन और लोकार्पण करेंगे।
    – दोपहर 3.05 बजे जांगला हेलीपैड पहुंचेंगे।
    – दोपहर 3.10 बजे जांगला हेलीपैड से जगदलपुर के लिए उड़ान भरेंगे।

    – शाम 4 बजे जगदलपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे।
    – शाम 4.05 बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे।

     

    About jap24news