Wednesday , 19 September 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    फोटो वायरल की धमकी से टूट रहीं शादियां, FIR कराने से डर रहे परिजन

    फोटो वायरल की धमकी से टूट रहीं शादियां, FIR कराने से डर रहे परिजन

    रायपुर।राजधानी पुलिस के पास लड़कियों को ब्लैकमेलिंग और सोशल मीडिया में बदनाम करने से जुड़ी हर दिन 5-6 शिकायतें आ रही हैं। पिछले कुछ सालों के दौरान इस तरह की शिकायतें बहुत बढ़ गई हैं। हर महीने आधा दर्जन से ज्यादा मामलों में पुलिस कार्रवाई भी कर रही है। इसके बावजूद इस तरह की शिकायतें कम नहीं हो रही हैं। अधिकतर शिकायतें लड़कियों से जुड़ी होती हैं। सोशल मीडिया में उनकी पर्सनल फोटो या कुछ आपत्तिजनक बातें वायरल करने की धमकी दी जाती हैं। कुछ मामले में तो फोटो पोस्ट या कमेंट्स वायरल कर देने की भी बात सामने आ रही है। इस वजह से शहर में कुछ लड़कियों की शादी टूट भी गई है। पुलिस अफसरों का कहना है कि कुछ केस में तो युवतियां इतनी डर जाती हैं कि वे सुसाइड तक की कोशिश कर रही हैं।

    – पुलिस के मुताबिक साइबर क्राइम की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। उसके साथ कार्रवाई करने की चुनौती बढ़ती जा रही है। इसके ज्यादातर शिकार हाईप्रोफाइल घरों की लड़कियां हो रही हैं।

    – कुछ दोषी को सजा तो दिलाना चाहते हैं, लेकिन केस रजिस्टर नहीं कराते हैं। उन्हें ब्लैकमेलर के पास रखे डाटा की भी चिंता रहती है, जिसके आड़ में वे उन्हें ब्लैकमेल कर धमकी देते रहते हैं।

    – राजधानी में इस तरह के मामलों में पाया गया है कि कई शिकायतें इतनी गंभीर हुई कि घर वालों के बदनामी के डर से लड़कियां आत्महत्या करने को मजबूर हो गई थीं।

    केस- 1

    माता-पिता खुदकुशी करने को मजबूर…
    – राजधानी के कारोबारी परिवार की युवती की पर्सनल फोटो उसके दोस्त के पास थी। लड़की के परिजन शादी के लिए लड़का तलाश कर रहे थे। लड़की का रिश्ता भी तय हो गया।

    – यह बात उसके दोस्त को पता चल गया। उसने ब्लैक मेल करना शुरू कर दिया। लड़की बहुत परेशान हो गई थी। उसने अपने घर वालों को बताया। लड़की की फोटो और वीडियो देखकर उसके घर वाले भी शर्मसार हो गए। खुदकुशी करने वाले थे। उनके रिश्तेदारों ने समझाया और अपने परिचित के पुलिस अफसर से संपर्क किया। आरोपी युवक के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई।

    केस- 2
    हिस्सेदारी मांगने पर वायरल की धमकी…
    – मध्यप्रदेश की एक युवती ने राजधानी के एक आर्किटेक्ट के साथ पार्टनरशिप में कारोबार शुरू किया है। दोनों में बहुत नजदीकियां थी। डेढ़ साल बाद युवती पार्टनरशिप तोड़ना चाहती थी।

    – उसने अपना पैसा वापस मांगा। आर्किटेक्ट ने ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया। उसने युवती की पर्सनल फोटो इंस्टाग्राम में पोस्ट कर दिए। युवती खुदकुशी करने वाली थी।

    – उसके रिश्तेदारों ने पुलिस अफसरों से संपर्क किया। पुलिस ने युवती की शिकायत पर आर्किटेक्ट को बुलाया और समझाईश दी। उसके मोबाइल की जांच कर डाटा डिलीट कराया।
    केस -3

    युवती की शादी टूटते-टूटते बची…
    – एक मल्टीनेशनल कंपनी में पदस्थ फीमेल मैनेजर की शादी टूटते-टूटते बची है। युवती का अपने अफसर के करीबी संबंध था। दोनों कई बार बाहर ऑफिशियल मीटिंग में जाते थे। दोनों की पर्सनल फोटो भी थी।

    – युवती की शादी तय होने के बाद अफसर उन्हें ब्लैकमेल करने लगा। शादी के 15 दिन पहले फोटो दूल्हे को पोस्ट करने की धमकी दी। युवती बहुत घबरा गई थी। उसके घर वाले भी बहुत डरे हुए थे।

    – तब पुलिस से संपर्क किया। उनकी तरफ से एफआईआर नहीं कराई गई बल्कि मदद मांगी। पुलिस ने उस कंपनी के सीनियर पर्सन (आरोपी) को थाने बुलाकर उसके मोबाइल व लैपटॉप से डेटा डिलीट कराया।

    नजर रखने के साथ बरते सावधानियां
    – बच्चों को 17 साल के बाद स्मार्ट फोन देना चाहिए।
    – अगर मोबाइल देना ही है तो की-पैड वाले फाेन दें।
    – पर्सनल फोटो सोशल मीडिया में शेयर न करें।
    – परिजन अपने बच्चों की समय-समय पर काउंसिलिंग करें।
    – स्कूल लाइफ में बच्चों को सोशल मीडिया से दूर रखा जाए।
    (सायबर क्राइम विशेषज्ञों के अनुसार दी गई राय)
    शिकायत करें और प्राइवेसी का ध्यान रखें
    – ब्लैकमेलिंग और सोशल मीडिया में धमकी की घटनाएं लगातार बढ़ रही है। रोज 4-5 मामले आ रहे हैं। मामलों को सुलझाना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती हो गई है। इसे लेकर पीड़ित और उसके परिवार को शिकायत करना चाहिए। प्राइवेसी का ध्यान रखना चाहिए।

    About jap24news