Saturday , 21 April 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    बिना शोर वाला सुपरसॉनिक विमान बनाएगा नासा, 1,512 किमी. प्रति घंटा होगी रफ्तार

    बिना शोर वाला सुपरसॉनिक विमान बनाएगा नासा, 1,512 किमी. प्रति घंटा होगी रफ्तार

    वॉशिंगटन
    दशकों में पहली बार नासा एक ऐसा प्रायोगिक सुपरसॉनिक विमान बनाने वाला है जो अपनी श्रेणी के आम विमानों की तरह शोर नहीं करता। ‘एक्स- प्लेन्स’ मिशन बहुत महत्वपूर्ण आंकड़े मुहैया करवाने वाला है जो आवाज की गति से भी तेज उड़ान भरने वाले यात्री विमानों की संकल्पना को सच साबित कर सकेगा। नासा ने अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ऐरोनॉटिक्स कंपनी को 24.75 करोड़ डॉलर का ठेका दिया है।

    कंपनी इस एक्स-प्लेन का निर्माण कर उसे साल 2021 तक नासा को सौंपेगी। ऐरोनॉटिक्स के क्षेत्र में नासा के सहायक प्रशासक जयवोन शिन ने कहा, ‘इस स्तर पर एक्स- विमानों की डिजाइनिंग और उड़ान भरने का समर्थन करना बेहद उत्साहवर्द्धक है।’ उन्होंने कहा, ‘सभी के हित में सुपरसॉनिक उड़ानों की तकनीकी बाधाओं को दूर करने की हमार परंपरा जारी है।’

    इस एक्स- प्लेन का निर्माण 2016 में दिए गए ठेके के दौरान लॉकहीड मार्टिन द्वारा तैयार डिजाइन के आधार पर किया जाएगा। प्रस्तावित विमान 94 फीट लंबा, 29.5 फीट विंगस्पैन और ईंधन के साथ 32,300 पाउंड (14 हजार 651 किलोग्राम) वजनी होगा। यह 55,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरेगा और इसके कॉकपिट में सिर्फ एक पायलट होगा। सामान्य तौर पर इसकी गति 1 हजार 512 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी जिसे अधिकतम 1 हजार 593 किलोमीटर प्रतिघंटा तक बढ़ाया जा सकेगा।

     

    About jap24news