Monday , 18 December 2017
पाठक संख्याhit counter
    English
BREAKING NEWS
बिज़नेस शुरू करने के लिए IIT kanpur दे रहा 10 लाख रुपया

बिज़नेस शुरू करने के लिए IIT kanpur दे रहा 10 लाख रुपया

आपके बिजनेस आइडिया में दम है तो स्टार्टअप शुरू करने के लिए  10 लाख रुपये मिलेंगे। दरअसल, आईआईटी कानपुर के सिडबी इनोवेशन एंड इंक्यूबेशन सेंटर ने डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (डीएसटी) के सहयोग से ‘निधि प्रयास प्रोग्राम’ लांच किया है।
29 नवंबर तक www.iitk.ac.in/siic पर आवेदन करने के साथ ही अपना आइडिया भी भेजना होगा। जिसका आइडिया बेस्ट होगा, उसे बिजनेस करने के लिए 10 लाख रुपये इनाम स्वरूप दिए जाएंगे।
सिडबी के सीनियर ऑफिसर अभिजीत साठे ने बताया कि बेस्ट आइडिया को दस लाख रुपये के अलावा आईआईटी की चार आई लैब, थिंकरिंग लैब की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि वह अपने स्टार्टअप को और अच्छे से संचालित कर सके।
मैन्युफैक्चरिंग, एग्रीकल्चर, हेल्थ केयर, क्लीन टेक, एनर्जी, वॉटर, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और अन्य तकनीकी क्षेत्रों में अगर आप बिजनेस शुरू करते हैं तो फिर यह पैसा मिलेगा।
सॉफ्टवेयर और एकेडमिक रिसर्च को जगह नहीं
इस प्रोग्राम के तहत उन प्रोजेक्टों पर विचार नहीं किया जाएगा जो सॉफ्टवेयर बेस्ड होंगे या प्योर एकेडमिक रिसर्च से जुड़े होंगे। इस तरह के आवेदन स्वीकार भी नहीं किए जाएंगे।

यह होनी चाहिए योग्यता
– उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए।
– अगर स्टार्टअप शुरू हो चुका है कि वह दो साल से ज्यादा पुराना न हो।
– कंपनी के पास आवेदन के वक्त अधिक रेवेन्यु नहीं होना चाहिए।
– अगर टीम के साथ कोई स्टार्टअप है तो टीम के सदस्यों में से किसी एक को इसके लिए ऑथराइज्ड करना होगा जो मुख्य आवेदक के रूप में होगा।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें
अगर आपको इस प्रोजेक्ट से संबंधित अधिक जानकारी चाहिए तो आईआईटी के सिडबी इनोवेशन सेंटर की सुधा सेलवाराज से फोन नंबर 0512-2597057 पर संपर्क कर सकते हैं। आप उन्हें ई-मेल के जरिए भी अपनी समस्याएं बता सकते हैं। उनकी ई-मेल आइडी है siic@iitk.ac.in

About admin