Saturday , 17 November 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    बीएसएनएल के स्मार्ट खंभे बताएंगे प्रदूषण का स्तर

    बीएसएनएल के स्मार्ट खंभे बताएंगे प्रदूषण का स्तर

    नई दिल्ली। वायु प्रदूषण की बढ़ती जा रही चिंता के बीच सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) और निजी क्षेत्र की कंपनी नोकिया ने एक करार किया है।

    इसके तहत दोनों कंपनियां देशभर में स्मार्ट खंभे लगाएंगी। ये खंभे उस क्षेत्र में प्रदूषण का स्तर पता कर लेंगे और उसे संबंधित कार्यालय को भेज देंगे, ताकि समय पर उसे नियंत्रित करने की कार्रवाई शुरू की जा सके।

    यह बात बीएसएनएल के सीएमडी अनुपम श्रीवास्तव ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में कही। श्रीवास्तव ने कहा कि बीएसएनएल ने शुरुआती तौर पर नोकिया से 50 स्मार्ट खंभे खरीदे हैं।

    प्रत्येक खंभे की कीमत 46 लाख रुपये है। ये स्मार्ट खंभे मोबाइल टावर, वाईफाई हॉटस्पॉट, स्ट्रीट लाइट और निगरानी के तौर पर भी काम आएंगे।

    श्रीवास्तव ने कहा कि बीएसएनएल और नोकिया इन खंभों के इंस्टॉलेशन के लिए नगर निकायों से बात कर रही हैं।

    कार्यक्रम में बीएसएनएल ने टेलीकॉम गियर बनाने वाली स्वदेशी कंपनी विहान नेटवर्क्स लिमिटेड (वीएनएल) के साथ भी एक करार किया, जिसके तहत स्वदेशी सुरक्षित नेटवर्क स्थापित करने की संभावना की पड़ताल की जाएगी। इसका मकसद बाहरी साइबर चुनौतियों से निपटना है।

    श्रीवास्त ने कहा कि व्यक्तिगत डाटा को बाहरी खतरों से बचाने के लिए एक सुरक्षित संचवार नेटवर्क की गंभीरता से जरूरत है।

    भलस्वा लैंडफिल साइट के कई हिस्सों में आग अब तक नहीं बुझ पाने के कारण शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता और खराब हो गई और यह गंभीर श्रेणी की तरफ बढ़ रही है।

    केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े के मुताबिक एयर क्वालिटी इंडेक्स पर दिल्ली की हवा की गुणवत्ता शुक्रवार की सुबह 358 पर पहुंच गई।

    यह स्तर अत्यधिक खराब वाली श्रेणी में आता है। पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए जाने के कारण भी दिल्ली की हवा प्रदूषित हो रही है।

     

    About jap24news