Friday , 20 April 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    बैरागढ़ आग से धधकता रहा , फायर ब्रिगेड मौके से नदारद ….

    बैरागढ़ आग से धधकता रहा , फायर ब्रिगेड मौके से नदारद ….

    बैरागढ़ के संतहिरदाराम शाॅपिंग काॅम्प्लेक्स में रविवार को लगी आग को बुझाने बीना रिफाइनरी तक से दमकलें बुलाना पड़ गईं। लेकिन, नगर निगम की अत्याधुनिक नई चार दमकलें गांधी नगर फायर सब स्टेशन में खड़ी रहीं, वह अपनी जगह से हिली तक नहीं। यही कारण है की नुकसान ज्यादा मात्रा में हुआ अगर ये सब गाड़िया मौके पर पहुंच जाती तो आग शायद समय रहते आग पर काबू प् लिया जाता | मुख्या बात तो यह है की उनमे से 4 गाड़िया बहुत अत्याधुनिक और नई है |खासबात ये है कि इन चारों दमकलों में आरटीओ से रजिस्ट्रेशन नंबर भी जारी किया जा चुका है और डीजल भी फुलटैंक कर दिया गया है। बावजूद इसके भीषण आग के समय भी इन दमकलों का उपयोग नहीं किया गया, जो अचरज की बात है। यहां मौजूद कर्मचारियों ने बताया कि अभी दमकलों का उद्घाटन नहीं हुआ है, ऐसे में इसे भला कैसे निकाल सकते हैं। हालांकि यहां मौजूद कर्मचारी बगैर दमकल के आग बुझाने के लिए मौके पर जरूर पहुंच गए थे।
    समय रहते बुझ सकती थी आग :
    जानकारों के मुताबिक गांधी नगर से बैरागढ़ के बीच का फासला महज 10 से 15 मिनट का है। यदि, ये चारों दमकल मौके पर समय से पहुंच जातीं तो आग पर काबू पाया जा सकता था। लेकिन, दूसरी जगहों से गाड़ियां आने में समय लगने से आग फैल गई।
    पहले से ही दमकलों की कमी थी
    बता दें कि जिस कॉम्प्लेक्स में आग लगी उसमें वहां फायर सेफ्टी उपकरण नहीं थे। बैरागढ़ में जिस जगह आग लगी वहां से 50 मीटर की दूरी पर फायर सब स्टेशन था।
    आमतौर पर यहां तीन फायर ब्रिगेड और एक टैंकर साथ ही कम से कम नौ का स्टॉफ होता है। लेकिन घटना वाले दिन मात्र एक ही गाड़ी और दो-तीन कर्मचारी थे। इसके अलावा सात गाड़ियां और 30 कर्मचारी पहले से दूसरी जगह तैनात थे।

    About admin