Friday , 14 December 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    मध्यप्रदेश: हिंसा के बाद 236 लोग हिरासत में, कर्फ्यू में ढील मिलते ही भिंड में आगजनी, गोहद में पुलिस पर पथराव

    मध्यप्रदेश: हिंसा के बाद 236 लोग हिरासत में, कर्फ्यू में ढील मिलते ही भिंड में आगजनी, गोहद में पुलिस पर पथराव

    भोपाल/ग्वालियर. एससी एसटी एक्ट में बदलाव के विरोध में भड़की हिंसा के बाद प्रशासन लगातार इन स्थानों की निगरानी कर रहा है। ग्वालियर में सुबह दो घंटे कर्फ्यू में ढील देने के बाद शाम को 4 से छह बजे तक कर्फ्यू में छूट दी गई है। वहीं, भिंड में सुबह दो घंटे और मुरैना में एक घंटे की छूट दी गई। जिसमें भिंड में आगजनी की घटना हो गई। वहीं गोहद में एसडीएम और एसडीओपी की गाड़ी पर पथराव समेत कई छुटपुट घटनाएं भी सामने आईं। वहीं बालाघाट में आबकारी अफसर पर एफआईआर दर्ज की गई है। मप्र में आईजी लॉ एंड ऑर्डर मकरंद देउस्कर ने बताया कि अब तक 236 लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है। जबकि, अपराध कायम करने की कार्रवाई चल रही है। ग्वालियर में 45 प्रकरण दर्ज किए गए हैं। वहीं, भिंड में 35 और मुरैना में 12 आपराधिक प्रकरण दर्ज किए गए हैं। ग्वालियर में 75, भिंड में 45, डबरा में 35 और मुरैना में 55 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया जा चुका है

    1) ग्वालियर 5953 लाइसेंसी हथियारों का निलंबन जारी

    – ग्वालियर, भिंड आैर मुरैना में लगाए गए कर्फ्यू में बुधवार को एक से दो घंटे की ढील दी गई। हालांकि, ग्वालियर में अफवाहों के चलते इंटरनेट फिर बंद कर दिया गया। महाराजपुरा थाना से मंगलवार को ही कर्फ्यू हटा लिया गया है। जबकि तीन थाना क्षेत्रों थाटीपुर, मुरार और गोले का मंदिर थाना क्षेत्रों में बुधवार को भी कर्फ्यू जारी है। हालांकि, कल इन तीनों थाना क्षेत्रों में सुबह 6 से 8 बजे के बीच 2 घंटे की ढील दी गई।

    – वहीं, जिले के डबरा के दो थाना क्षेत्रों में भी बुधवार को कर्फ्यू जारी है। सुबह 8 से 10 बजे तक 2 घंटे के लिए यहां भी कर्फ्यू में छूट दी गई। कर्फ्यू ग्रस्त थाना क्षेत्रों के 5953 शस्त्र लाइसेंस निलंबित किए गए हैं। बैंक बंद रहने से लेन-देन गड़बड़ा गया है, बुधवार को एटीएम में पैसे डलवाने की व्यवस्था की गई है।

    – शहर में हुई हत्या में नामजद बॉबी तोमर आैर वीडियो में पिस्टल से फायर करते दिख रहे राजा चौहान की तलाश में पुलिस ने कई ठिकानों पर दबिश दी, लेकिन उनका पता नहीं लगा।

    2) सागर में मंदिर में तोड़फोड़ कर मूर्तियां खंडित करने से तनाव, आरोपी गिरफ्तार
    – शहर के श्री बीजासेन देवी मंदिर में मंगलवार रात मूर्तियां खंडित कर दी गईं। बुधवार सुबह लोगों को खबर लगते ही तनाव की स्थिति बन गई। पुलिस ने मंदिर के पास ही रहने वाले आरोपी प्रकाश अहिरवार को हिरासत में ले लिया है। आरोपी ने अपने घर पर कुलदेवी की मूर्ति भी तोड़ी थी।

    – प्रकाश के पिता हीरालाल ने पुलिस को बताया कि प्रकाश देवीजी का अनन्य भक्त है। उस पर कर्ज हो गया है और परिवार में कोई न कोई बीमार रहने लगा। इससे वह डिप्रेशन में आ गया। मंगलवार रात जब कुछ लोग उससे कर्ज की रकम वापस लेने अाए तो वह गुस्से में आ गया। भगवान से कोई मदद नहीं मिलने की बात कहते हुए उसने लट्ठ मारकर पहले घर में मूर्ति को तोड़ा फिर मंदिर पहुंच गया। हालांकि पुलिस को यह कहानी गले नहीं उतर रही है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

    3) मुरैना में पूर्व नपा अध्यक्ष के भाई को गिरफ्तार किया
    – मुरैना में हालात सामान्य हो रहे हैं। प्रशासन ने सुबह 10 से 11 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी। ये छूट केवल महिलाओं और बच्चों के लिए थी। हालांकि केवल महिलाओं को छूट मिलने के कारण काफी परेशानी का सामाना करना पड़ा। कई इलाकों में महिलाएं जरूरी सामान के लिए भटकती रहीं।

    – 11 बजते ही प्रशासन ने फिर शहर में कर्फ्यू की घोषणा कर दी और सभी को घरों के अंदर कर दिया। तीसरे दिन भी कर्फ्यू जारी है। पुलिस ने 900 से ज्यादा लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं और इनकी गिरफ्तारी की जा रही है।

    – पुलिस हिंसा के दौरान राइफल लेकर नजर आए अशोक टैगोर के खिलाफ मामला दर्ज कर सरगर्मी से तलाश कर रही है। आरोप है कि अशोक ने हिंसा के दौरान पुलिस पर फायरिंग की, जिससे हालात और बिगड़ गए।

    – मुरैना में फायरिंग करने वाले पूर्व नपा अध्यक्ष राजेश कथूरिया के भाई रविंद्र कथूरिया को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

    4) गोहद में एसडीएम और एसडीओपी की गाड़ी पर पथराव, तीन गिरफ्तार

    -भिंड जिले के गोहद में स्थिति अब भी तनावपूर्ण बनी हुई है। बुधवार को पशु अस्पताल के सामने बाथम समाज के लोगों ने पुलिस फोर्स पर पथराव कर दिया गया। इससे एसडीएम और एसडीओपी बाल-बाल बचे। यहां पर रैपिड एक्शन फोर्स को लगाया गया है। पुलिस ने उपद्रवियों को बलपूर्वक खदेड़ा। इस दौराप पथराव करने वाले तीन युवकों को गिरफ्तार किया गया है। कुछ पुलिसकर्मियों को भी मामूली चोटें आई हैं।

    – कर्फ्यू तीसरे दिन भी जारी है और इंटरनेट सेवाएं बंद हैं। पथराव करने वाले आरोपियों विशाल पुत्र जयप्रकाश बाथम, संजीव कोरकू पुत्र चंद्रभान और अनिल बाथम पुत्र राजाराम सभी निवासी बाथम मोहल्ला सहित कुछेक महिलाओं को भी गिरफ्तार किया गया।
    5) भिंड इंटरनेट सेवाएं बंद

    – वहीं भिंड में लगातार तीसरे दिन कर्फ्यू जारी है। प्रशासन ने हालांकि सुबह कुछ देर के लिए लोगों को राहत दी और उन्हें जरूरी सामान खरीदने की इजाजत दी। इस बीच नगर पालिका के सामने कुछ असामाजिक तत्वों ने गन्ने की एक गुमटी जला दी। पुलिस ने तुरंत मौके पर पहुंचकर हालात काबू किया और फायर ब्रिगेड ने आग बुझाई। जानकारी के मुताबिक भिंड में हिंसक आंदोलन के बाद कुल 33 एफआईआर दर्ज की हैं और अभी तक 25 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। पूरे क्षेत्र में इंटरनेट अभी भी बंद है।

    About jap24news