Saturday , 15 December 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    मुख्य चुनाव आयुक्त रावत ने कहा- EVM सुरक्षित और विश्वास योग्य

    मुख्य चुनाव आयुक्त रावत ने कहा- EVM सुरक्षित और विश्वास योग्य

    जयपुर। देश के मुख्य चुनाव आयुक्त ओमप्रकाश रावत ने कहा कि ईवीएम और वीवीपैट (वोटर वेरीफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रैल) पूरी तरह से सुरक्षित हैं। इनके माध्यम से निष्पक्ष चुनाव कराया जा सकता है।

    ईवीएम और वीवीपैट नॉन टेंपरेबल (इनसे छेड़छाड़ नहीं हो सकती ) और विश्वास योग्य हैं। वह मंगलवार को राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। रावत ने कहा कि राजस्थान सहित सभी चारों राज्यों में ईवीएम एम -3 के माध्यम से मतदान होगा।

    इन मशीनों का पहली बार उपयोग किया जाएगा । उन्होंने कहा कि कुछ दलों ने बैलेट पेपर से मतदान की मांग की है, लेकिन ईवीएम और वीवीपैट मशीन सभी तरह की कसौटियों पर खरी उतरी है।

    उन्होंने कहा कि आयोग के विश्वास का आधार इन मशीनों के संबंध में अपनाए जाने वाली तकनीकी और प्रशासनिक नियमों एवं प्रोटोकॉल है, जो इनके स्थानांतरण, भंडारण, मतदान और मतगणना के दौरान किसी भी प्रकार के बाहरी हस्तक्षेप से पूरी तरह से सुरक्षित बनाता है।

    उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। हर शंका को किया गया है दूर रावत ने बताया कि चुनाव आयोग की वेबसाइट पर ईवीएम स्टेटस पेपर डाला गया है। यहां इन मशीनों को लेकर हर शंका को दूर किया गया है।

    खर्च पर निगरानी को नियुक्त होंगे आयकर अधिकारी उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पर सेल्फी लेने पर रोक रहेगी। सेल्फी लेने पर मतदान की गोपनीयता का उल्लंघन माना जाएगा । इतना ही नहीं प्रत्याशी के चुनावी खर्च की निगरानी के लिए आयकर विभाग के अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी।

    रावत ने इसके साथ ही चुनाव पर चर्चा रावत के साथ ही दो चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा और अशोक लवासा ने चुनाव को लेकर राज्य के मुख्य सचिव, गृह सचिव, राज्य के पुलिस महानिदेशक, केंद्रीय सुरक्षा बल के महानिदेशक, आबकारी आयुक्त के साथ ही आयकर, परिवहन, वाणिज्य कर, प्रमुख बैंक, नारकोटिक कंट्रोल ब्यूरो, रेलवे और एयरपोर्ट के उच्चाधिकारियों से चर्चा की।

     

    About jap24news