Sunday , 19 November 2017
पाठक संख्याhit counter
    English
BREAKING NEWS
मुख्य सचिव द्वारा वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से जनपदीय अधिकारियों को दिये गये निर्देश

मुख्य सचिव द्वारा वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से जनपदीय अधिकारियों को दिये गये निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने जनपद बिजनौर, हापुड़ एवं शामली विगत 15 अगस्त, 2017 को ओ0डी0एफ0 घोषित होने पर सम्बन्धित जिलाधिकारियों को बधाई देते हुये कहा कि जनपद मेरठ, बागपत एवं गौतमबुद्धनगर भी आगामी 02 अक्टूबर, 2017 को ओ0डी0एफ0 घोषित होने जाने पर सम्बन्धित जिलाधिकारी बधाई के पात्र हैं।
उन्होंने कहा कि अवशेष जनपद के जिलाधिकारी अपने जनपदों को भी ओ0डी0एफ0 यथाशीघ्र घोषित कराने हेतु अवशेष कार्य प्राथमिकता पर पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आगामी 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ के अभियान में अपने-अपने जनपदों में चलाकर आम नागरिकों, जन-प्रतिनिधियों एवं ग्राम प्रधानों की सहभागिता सुनिश्चित कराई जाये।
उन्होंने कहा कि ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान को सफल बनाने के लिये जनपदीय अधिकारी प्रतिदिन नियमित रूप से विगत दिवस किये गये कार्य की समीक्षा करते हुये उस दिन अथवा अगले दिन किये जाने वाले कार्यों की प्लानिंग कर अद्यतन प्रगति की जानकारी विभागीय वेबसाइट पर अपलोड कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शासन स्तर पर भी ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ वृहद अभियान की निरन्तर माॅनिटरिंग सुनिश्चित की जायेगी।
मुख्य सचिव आज योजना भवन में वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन केे कार्यों की समीक्षा कर जनपदीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ वृहद अभियान के अन्तर्गत जनपदों में शौचालय निर्माण की दैनिक प्रगति हेतु निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष वर्तमान दैनिक प्रगति से कम से कम 05 गुना अधिक शौचालयों का निर्माण प्रतिदिन कराया जाये। उन्होंने कहा कि आगामी 15 सितम्बर को जनपद के समस्त ग्राम पंचायतों में स्वच्छता श्रमदान के आयोजन के साथ ही ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ वृहद अभियान के शुभांरभ कार्यक्रम में मा0 मंत्रीगणों, सांसदों एवं विधायकों को भी आमंत्रित किया जाये।
उन्होंन कहा कि आगामी 15 सितम्बर से सभी ग्राम पंचायतों में ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान का प्रांरभ अनिवार्य रूप से कराया जाये। उन्होंने कहा कि वृहद अभियान सफल बनाने हेतु जनपद में तैनात विभिन्न अधिकारियों को विशिष्ट उत्तरादायित्व देते हुये उन्हें किसी विकास खण्ड में अभियान के संचालन हेतु नोडल अधिकारी नामित किया जाये। उन्होंने कहा कि दिनांक 17.09.2017 को ‘‘सेवा दिवस’’ के आयोजन किया जायेगा तथा विशेष सफाई अभियान एवं स्वच्छता पर आधारित कार्यक्रमों का सभी ग्राम पंचायतों में आयोजन किया जायेगा।
श्री राजीव कुमार ने कहा कि ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान के आयोजन के साथ-साथ विशेष साफ-सफाई एवं स्वच्छता सम्बन्धी गतिविधियों का आयोजन सभी ग्राम पंचायतों में अनिवार्य रूप से कराया जाये। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत के निर्वाचित प्रतिनिधियों, महिलाओं एवं छात्र-छात्राओं को सम्मिलित करते हुये स्वच्छता यात्रा का आयोजन कराने के साथ-साथ स्वच्छता शपथ भी दिलाई जाये। उन्होंने कहा कि ग्राम सभा की खुली बैठक कराकर ग्रामीण स्वच्छता की स्थिति पर गंभीरतापूर्वक चर्चा की जाये। उन्होंने कहा कि जनपद के विभिन्न ग्रामों में समुदाय को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने हेतु स्वच्छता रथ का भी प्रयोग किया जाये।
उन्होंने कहा कि जनपद के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के ग्रामों में अभियान अवधि में उनके अथवा उनके परिवार के सम्मान में उनकेे नेतृत्व विशेष आयोजन कराया जाये। उन्होंने कहा कि वृहद अभियान में सोशल मीडिया, प्रिन्ट मीडिया एवं दृृश्य-श्रव्य मीडिया का उपयोग जन-जागरूकता पैदा करने तथा जनसहभागिता अधिक से अधिक सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से किया जाये। उन्होंने कहा कि ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ वृहद अभियान को जन-आन्दोलन का रूप देते हुये अभियान के अन्तर्गत आवश्यकतानुसार प्रेस-वार्ताएं, पैनल चर्चा एवं स्वच्छता सम्बन्धी साक्षात्कारों का आयोजन भी कराया जाये।
वीडियो कान्फ्रेन्सिंग में अपर मुख्य सचिव, चंचल कुमार तिवारी, मिशन निदेशक, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), श्री विजय किरन आनन्द सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

About admin