Wednesday , 17 October 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    राज्यसभा में पेश होगा तीन तलाक बिल…

    राज्यसभा में पेश होगा तीन तलाक बिल…

    देश के बहुचर्चित मामलो में से एक तीन तलाक़ बिल राज्यसभा में पास होना हुए |बता दे की यह लोकसभा में पूर्ण बहुमत से पास हो गया था |लेकिन राज्यसभा में इसे पास करना सत्तापक्ष के लिए कड़ी चुनौती होगी क्योकि लोकसभा में तो उनके पास पूर्ण बहुमत है |लेकिन राज्यसभा में विपक्ष का दबदबा है |वह इसे पास करना सर्कार के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है | इसके कल पास होने की खबरे भी आ रही है |

    मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक-2017 बिल कल राज्य सभा में पेश किया जाएगा.  तीन तलाक पर बिल राज्यसभा में कल पेश हो सकता है। हम कांग्रेस व अन्य विपक्षी पार्टियों से बिल के लिए समर्थन पाने के लिए बातचीत कर रहे हैं। उम्मीद है कि राज्यसभा में कार्यवाही आसान रहेगी। सदन में सरकार का बहुमत नहीं है ऐसे में इस बिल को पास कराने में उसे कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है। संभव है कि विपक्षी दल इसके पास होने की राह में रोड़ा बन जाएं क्योंकि लेफ्ट पार्टियां इसे लगातार सिलेक्ट कमेटी के पास भेजने की मांग कर रही हैं।

    सरकार ने बिल पेश होने के पहले अपने सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी कर सदन में रहने के लिए कहा है। इस बीच, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) ने दावा किया है कि यदि यह बिल राज्यसभा से भी पारित हो जाता है तो कई मुस्लिम संगठन सुप्रीम कोर्ट का रुख करेंगे।बिल में एक साथ तीन तलाक को ग़ैर क़ानूनी और ग़ैर ज़ममानती अपराध क़रार देने का प्रावधान है. क़ानून बनने के बाद एक बार में तलाक बोलकर तलाक़ लेने वाले को तीन साल की सज़ा और जुर्माना हो सकता है. सरकार ने बिल को पास कराने के लिए विपक्षी दलों से बात की है. इन सबके बावजूद हो सकता है कि कांग्रेस इस बिल से तुरंत तीन तलाक को ग़ैर ज़मानती बनाने के प्रावधान को हटाने पर जोर डाले.

    About admin