Saturday , 17 November 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    रायपुर : यहां लगा पहला स्मार्ट पोल, पैनिक बटन दबाते ही मिलेगी ऐसी मदद

    रायपुर : यहां लगा पहला स्मार्ट पोल, पैनिक बटन दबाते ही मिलेगी ऐसी मदद

    रायपुर। शहर को पूरी तरह से आधुनिक तकनीक से सुरक्षित बनाने के लिए रायपुर स्मार्ट सिटी ने इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) लांच किया है, जिसका लगभग 80 फीसद काम हो चुका है। इसी कड़ी में है स्मार्ट पोल, जो आपकी मदद करेंगे, इनमें पैनिक बटन होगा, जिसमें आपात स्थिति में फिर चाहे वह सुरक्षा के लिए हो या फिर स्वास्थ्यगत, मदद तत्काल पहुंचेगी। पहला स्मार्ट पोल शुक्रवार को नगर निगम के मुख्यालय के सामने खड़ा कर दिया गया। इसमें अभी लाइट और कनेक्शन होना शेष है, बहुत जल्द यह कंफ्शन में होगा।

    ऐसे 20 पोल लगाए जा रहे हैं, जिनके लिए जगह चिन्हिंत की जा चुकी है। ऐसी सड़कों, ऐसे क्षेत्रों को चुना गया है, जहां पैनिक बटन की सर्वाधिक आवश्यकता होती है। स्मार्ट सिटी और पुलिस विभाग ने मिलकर जगहों का चयन किया है। गौरतलब है कि यह 157 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट है, जिसके तहत शहर का पूरा ट्रैफिक कंट्रोल होगा। 450 से अधिक कैमरे लगाए जा रहे हैं, जो हर गाड़ी, अपराधियों पर नजर रखेंगे। इससे पुलिस को अपराधियों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

    क्या है इनमें इनविल्ड

    इस पोल की खास बात यह है कि इसे कोई भी असामाजिक तत्व नुकसान नहीं पहुंचा सकता। यह वॉटर, विंटर और समर प्रूफ है। इसमें वाइ-फाइ, कैमरा, हाई-मास्ट लाइट लगी होगी।

    आपको पता चलेगा कितना है प्रदूषण

    पोल में एक खास इंवायरोमेंटल सेंसर लगा हुआ है, जिसका कनेक्शन सीधे आइटीएमएस के कमांड सेंटर से होगा। यहां से शहर के अंदर लगी सभी स्क्रीन जुड़ी होंगी और इनमें आपके क्षेत्र में प्रदूषण का स्तर क्या है, यह बताएंगी। ऐसी स्क्रीन कालीबाड़ी चौक, मोतीबाग चौक पर लग भी चुकी हैं। इन स्क्रीन में ही रेलवे की समय-सारिणी भी डिस्प्ले होगी। आपको पता चलता रहेगा की कौन सी गाड़ी कितनी देरी से है।

    About jap24news