Thursday , 15 November 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    शिल्पकारों के लिए बनेगी यूनिवर्सिटी और नेशनल ओपन स्कूल

    शिल्पकारों के लिए बनेगी यूनिवर्सिटी और नेशनल ओपन स्कूल

    रायपुर । शिल्प गुरु एवं राष्ट्रीय हस्तशिल्प पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन शुक्रवार को राजधानी रायपुर में हुआ। इस मौके पर केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहीं। उन्होंने राष्ट्रीय पुरस्कार से शिल्पकारों को पुरस्कृत किया। इस दौरान उन्होंने शिल्पकारों के परिवारों के हित में कई घोषणाएं कीं। एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि देश में जितने भी शिल्पकार हैं, उनके और उनके बच्चों के लिए नेशनल ओपन स्कूल और यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी। जिसमें उनके लिए 50 से 75 फीसद तक सीटें आरक्षित होंगी और शुल्क में भी छूट दी जाएगी।

    उन्होंने राष्ट्रीय आय में शिल्पकारों के योगदान के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि देशभर में शिल्पकारों द्वारा तैयार किया गया 100026 करोड़ रुपए मूल्य का सामान देश से बाहर प्रतिवर्ष निर्यात किया जा रहा है। यह देश के लिए बड़ी उपलब्धि है।

    देश में अब तक 1700000 शिल्पकारों ने अपने पहचान पत्र बनवा लिए हैं। उन्हें बीमा योजना का फायदा मिल रहा है वह देश में ही नहीं विदेशों में भी अपनी शिल्प कला का प्रदर्शन कर आय अर्जित कर रहे हैं।

    कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने सम्मानित हो रहे शिल्पकारों को शुभकमनाएं दीं और कहा कि स्थानीय शिल्पकारों की बदौलत राज्य को भी देश में विशिष्ठ पहचान मिल रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भी लगातार शिल्पकारों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए प्रयासरत है।

     

    About jap24news