Sunday , 19 November 2017
पाठक संख्याhit counter
    English
BREAKING NEWS
सातवां वेतनमान देने के लिए बढ़ाया किराया रोडवेज बस का सफर महंगा होगा

सातवां वेतनमान देने के लिए बढ़ाया किराया रोडवेज बस का सफर महंगा होगा

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने अपने 23,500 कर्मियों को सातवां वेतनमान देने के लिए रोडवेज बसों में रोजाना सफर करने वाले औसतन 15 लाख यात्रियों का किराया नौ पैसे प्रति किमी के रेट से बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यानी साधारण बस से 100 किमी के सफर के लिए यात्री पर नौ रुपये का अतिरिक्त बोझ आएगा।
परिवहन निगम के चेयरमैन प्रवीर कुमार की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को टेढ़ी कोठी स्थित मुख्यालय में हुई निदेशक मंडल की बैठक में अफसरों एवं कर्मियों को सातवां वेतनमान देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।
इसके लिए बसों के बेसिक किराए में नौ पैसे प्रति किमी की बढ़ोतरी का प्रस्ताव पेश हुआ जिसे पास करके राज्य परिवहन प्राधिकरण को भेजने का फैसला किया गया। प्राधिकरण ने प्रस्ताव पर सहमति दी तो साधारण बस का बेसिक किराया 86 पैसे प्रति किमी से बढ़कर 95 पैसे प्रति किमी हो जाएगा। इसी हिसाब से एसी बसों और जनता एसी बसों जनरथ के किराए में बढ़ोतरी होगी। रक्षाबंधन पर्व पर 11 लाख महिलाओं को बसों में नि:शुल्क सफर कराने के प्रस्ताव का भी बैठक में अनुमोदन किया गया। परिवहन निगम के पूर्णकालिक कर्मियों एवं पेंशनरों को 1 जुलाई 2016 से छठे वेतनमान में निर्धारित मूल वेतन का 132 प्रतिशत महंगाई भत्ता के भुगतान का प्रस्ताव भी अनुमोदित हुआ। बैठक में गांव-गांव बस चलाने के लिए नई ग्रामीण बस स्कीम का प्रस्ताव पारित हुआ। स्कीम के तहत ऑपरेटर की एक बस गांव के रूट पर अनुबंधित होगी तो दूसरी का लंबे रूट पर अनुबंध होगा, जिससे उनकी आमदनी में इजाफा होगा। इस स्कीम के मंजूर होने से परिवहन निगम में ऑपरेटर बसों का नया अनुबंध कराएंगे।
इन प्रस्तावों को भी मिली मंजूरी
1000 बसें निगम बेड़े में शामिल होगी
100 बस अड्डों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
10 बस अड्डों पर लगेज ट्रॉली की सुविधा
आईएसओ प्रमाणित बोतलबंद पानी बिकेगा
कैसरबाग कार्यशाला के लिए 1.91 करोड़ रुपये मंजूर
महिला सशक्तीकरण प्रोत्साहन योजना का अनुमोदन
वीरता, साहसिक कार्य करने वाले बस में मुफ्त सफर करेंगे

About admin