Saturday , 21 April 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    साप्ताहिक राशिफल : 7-13 दिसंबर

    साप्ताहिक राशिफल : 7-13 दिसंबर

    मेष (Aries): यह सप्ताह आपके लिए थोड़ा-सा अच्छा साबित हो सकता है। इस सप्ताह आप चल-अचल संपत्ति प्राप्त करेंगे। बहुत सी परेशानियों और शंकाओं के बावजूद आप मानसिक शांति प्राप्त कर सकेंगे। इस समय विवादित मामलों को सुलझाने में भी सफलता मिलेगी। आप मानसिक शांति, सुख समृद्धि एवं सामाजिक प्रतिष्ठा पाने का प्रयास करेंगे। गणेशजी की सलाह है कि स्थितियां भले ही आपके अनुकूल हों, लेकिन इस समय आपको आलसी व लापरवाह नहीं होना चाहिए अन्यथा आठवें स्थान में सूर्य और शनि के होने से आपको नुकसान हो सकता है। सावधान रहें। 

    वृषभ (Tauras): इस सप्ताह के प्रारंभिक दौर में आपको थोड़ा सावधान रहना है, क्योंकि परिवार के किसी सदस्य के साथ मनमुटाव हो सकता है। छात्रवर्ग विद्याभ्यास के प्रति एकाग्रता का अभाव रहेगा। यदि संभव हो तो इस समय आप मां सरस्वती की पूजा करें। इसके अलावा 9 तारीख के बाद ग्रहदशा में थोड़ा सुधार होने से आपको अच्छे वस्त्र, सुरुचिपूर्ण भोजन, प्रेमीजनों का साथ, अच्छी सेहत और आपके कार्य में भाई-बहनों का साथ और सहयोग मिलने की संभावना है। हालांकि, इस सप्ताह आपको अपने खान-पान पर ध्यान रखने की विशेष जरूरत रहेगी, नहीं तो आपको छोटी-मोटी परेशानी से गुजरना पड़ सकता है।  

    मिथुन (Gemini): इस सप्ताह में ज्योतिषीय दृष्टि से किसी भी तरह का परिवर्तन दिखाई नहीं दे रहा है। हालांकि, आपके व्यक्तित्व और आर्थिक परिस्थिति में चुनौतियां आएंगी, लेकिन आप दृढ़ता से किसी भी परिस्थिति का सामना करेंगे। ऐसा करने में आपको मजा भी आएगा। आपको किए हुए कार्य का संतोष भी होगा। इस सप्ताह आपके सब्र का इम्तिहान होगा, जिसमें आप कामयाब हो पाएंगे। इतना धीरज सामान्यतः आप में देखने को नहीं मिलता है, जो इस समय देखने को मिल सकता है। इस समय आपकी महत्वाकांक्षाओं में उल्लेखनीय वृद्घि होगी। आपकी संकल्पशक्ति अधिक बलवान होगी। इसका इस्तेमाल लक्ष्य प्राप्ति के लिए करें तो बेहतर है। 
    कर्क (Cancer): 8 और 9 तारीख को अगर छोड़ दिया जाए तो सप्ताह बहुत ही शुभ है। इस सप्ताह संपन्नता के बावजूद आपको किसी चीज की कमी महसूस होगी। आपके कुछ प्रयास असफल रह सकते हैं, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं, क्योंकि असफलता ही सफलता की पहली सीढ़ी है। चंद्र-गुरू की युति की वजह से आपको परिवारजनों तथा मित्रों की मदद मिलेगी। इसके साथ-साथ आप उनके प्रति भावनाशील और सहयोगी भी रहेंगे। इस सप्ताह आप फोन, ईमेल या सोशल प्रवृत्ति द्वारा कार्य आगे बढ़ाएंगे। पुराने मित्रों के साथ मुलाकात हो सकती है। गणेशजी को लगता है कि इस सप्ताह आप अपने स्वभाव के एक नए पहलु से परिचित होंगे। 

    सिंह (Leo): सप्ताह का प्रारंभ नौकरी और व्यवसाय करने वाले, दोनों के लिए लाभदायी है। चारों ओर अच्छा माहौल होने के बावजूद आपका मन विचारों में खोया रहेगा। नए कार्य प्रारंभ करते वक्त सोच-समझकर आगे बढ़ें। गणेशजी आपको ज्यादा संवेदनशील बनने से बचने की सलाह देते हैं। वयस्क जातकों को हाई कॉलेस्ट्रॉल एवं हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं हो सकती हैं। स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित रहेंगे। आंखों में पीड़ा होने की संभावना है। कोर्ट-कचहरी के कार्य में सावधान रहें। विदेश से शुभ समाचार मिल सकते है। असंयमित व्यवहार न करें। स्त्रियों के मामले में सावधान रहें। इस समय आय से ज़्यादा खर्च बढ़ सकता है। व्यवहार में संयम और विवेक रखें। 

    कन्या (Virgo): इस समय हिस्सेदारी संबंधित कार्य अच्छा रहने की संभावना है, हालांकि सातवें स्थान में केतु पारगमन आपको मुश्किल में डाल सकता है। आपके व्यवहार में अभी थोड़ा लचीलापन आएगा। आपको खुद के लिए कुछ करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा आप अपने परिवार को बहुत अधिक महत्व देंगे एवं उनके लिए कुछ करना भी चाहेंगे। नये कार्य और उससे संबंधित प्रगति पर आप अपना वर्चस्व जमाना शुरू करेंगे। आपको अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम के साथ आधुनिक तकनीक की जरूरत पड़ेगी, लेकिन उसका भी अधिक उपयोग करने से बचें। विदेश जाने के लिए इच्छुक व्यक्तियों को नये मौके प्राप्त होंगे। रुके हुए कार्य पूर्ण होने की संभावना है। 

    तुला (Libra): सप्ताह के प्रारंभ में आप खाने-पीने में सावधानी बरतें तथा किसी भी नए कार्य को शुरू न करें। कार्य के बोझ के कारण आपको मानसिक परेशानी हो सकती है। हो सके तो यात्रा न करें, क्योंकि प्रवास से आपको लाभ मिलने की संभावना नहीं है। धार्मिक कार्य के लिए अच्छा समय है। महिला वर्ग से आपको लाभ हो सकता है। गुप्त धन मिलने की संभावना है। पुरातत्व एवं इतिहास संबंधित कार्य से जुड़े जातकों को फायदा हो सकता है। सप्ताह मध्य के बाद नए कार्य शुरू करने के लिए आपको अच्छे मौके मिलेंगे। हालांकि, आप अपेक्षित फल प्राप्त नहीं कर पाएंगे। सप्ताह के अंतिम चरण में आपकी आध्यात्मिक वृत्ति बढ़ेगी। 

    वृश्चिक (Scorpio): गणेशजी की कृपा से आपको दाम्पत्य जीवन का सुख प्राप्त होगा। परिवार के साथ सामाजिक समारोह में हिस्सा लेंगे। छोटी दूरी की यात्रा करें। आप में साहसवृत्ति अधिक रहेगी। आप मौज-मस्ती एवं सुख-सुविधा के साधनों की खरीददारी पर ध्यान देंगे। कला जगत से जुड़े जातकों के लिए प्रगतिमय समय कह सकते हैं। सार्वजनिक जीवन में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। हर क्षेत्र में आपका वर्चस्व बढ़ेगा। सप्ताह के मध्य एवं बाद के समय में आपको अपने गुस्से पर काबू रखने की सलाह है। कार्यबोझ के कारण आप में आलस्य एवं थकान रहेगी। सप्ताह अंत में आप अपने भीतर उत्साह महसूस करेंगे। 

    धनु (Sagittarius): यह सप्ताह आपके लिए बहुत ही अच्छा रहने की संभावना है। दाम्पंत्य जीवन का उत्तम सुख आप प्राप्त कर पाएंगे। विजातीय आकर्षण अधिक रहेगा। प्रिय पात्र के समक्ष प्रेम का प्रस्ताव रखने के लिए योग्य समय है। मौज-मस्ती और मनोरंजन पर धन खर्च करेंगे। मॉल, सिनेमा, नाटक या मनोरंजन पार्क में जाना चाहेंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में आप सत्य, अहिंसा और लोक कल्याण की भावना में ओतप्रोत हो जाएंगे। इस समय लोग आपके साथ जिस तरह का व्यवहार रखते हैं उसी प्रकार का व्यवहार आपको भी रखना है। सप्ताह का अंतिम चरण बुद्धि और विचारों के युद्ध का होगा। हालांकि, कार्य में सफलता मिलने की संभावनाएं भी हैं। 

    मकर (Capricorn): इस सप्ताह आपको संतान से सुख की प्राप्ति होगी। संतान इच्छुक जातकों को अच्छे समाचार मिल सकते हैं। शेयर-सट्टे में योजनाबद्ध निवेश से लाभ होने की संभावना है। वसीयत के दस्तावेजों की कार्यवाही के लिए अच्छा समय है। सप्ताह में आगे चलकर आप कार्य में अधिक व्यस्त रह सकते हैं। थकान के कारण आपके स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ेगा। गणेशजी आपको नियमित व्यायाम एवं ध्यान की सूचना देते हैं। कार्यालय में वरिष्ठ अधिकारी आपके काम से खुश होंगे और उन्नति की संभावना भी बढ़ सकती है। सप्ताह के अंतिम चरण में विपरीत लिंगी के प्रति आकर्षित होंगे। साझेदारी में आपको अच्छा लाभ मिलेगा। 

    कुंभ (Aquarius): इस सप्ताह आपको खूब मेहनत करनी पड़ेगी। इसके अलावा यदि आपने ध्यानपूर्वक कार्य नहीं किया तो कार्य में गलती होने की संभावना है। आपको दृढ़ संकल्प के साथ कार्य करना पड़ेगा। इस समय आप अपने लक्ष्यों को प्राथमिकता देंगे, ग्रहों का आपको पूर्ण सहयोग मिलेगा, जो आपको सफलता दिलाएगा। सप्ताह के अंतिम चरण में आपके व्यक्तित्व को बल प्राप्त होगा, आपकी अच्छी छवि का निर्माण होगा जो आपको सफलता के सर्वोच्च शिखर पर ले जाएगा। इससे आप तनावमुक्त होंगे, आपकी चिंताएं दूर होंगी और ऊर्जा का आप में संचार होगा। हालांकि, अहं के प्रभाव से बचना होगा। 

    मीन (Pisces): यह सप्ताह मजेदार है लेकिन खर्च पर नियंत्रण नहीं रखेंगे तो बजट बिगड़ सकता है। वैसे देखा जाए तो अन्य ग्रहों का कोई बड़ा परिभ्रमण नहीं होगा। आपको अपने प्रयत्नों और विचारों पर अमल करना होगा। आपको अच्छे अवसर मिल सकते हैं, जो आपके कठिन कार्य को सरल बना सकते हैं। हालांकि, अवसरों की पहचान करना एवं उनके साथ आगे बढ़ना आप पर निर्भर करेगा। पूरे उत्साह, जोश और ऊर्जा के साथ सामाजिक दायित्व या किए हुए वादे निभाने का समय है। आप बड़े लाभ की आशा कर रहे हैं, लेकिन यदि लाभ प्राप्त न हो तो परेशान न हों।

    About admin

    Leave a Reply