Thursday , 20 September 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    सिर्फ 11 कलाकारों को राष्ट्रपति बाकी को स्मृति ईरानी देंगी फिल्म पुरस्कार, 65 साल पुरानी परंपरा बदलने पर विरोध

    सिर्फ 11 कलाकारों को राष्ट्रपति बाकी को स्मृति ईरानी देंगी फिल्म पुरस्कार, 65 साल पुरानी परंपरा बदलने पर विरोध

    नई दिल्ली.राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के लिए चुने गए 140 कलाकारों में से सिर्फ 11 को ही इस बार राष्ट्रपति अपने हाथों सम्मानित करेंगे। बाकी लोगों को पुरस्कार सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी देंगी। अभी तक सभी कलाकारों को राष्ट्रपति के हाथों की सम्मानित करने की परंपरा रही है। ऐसे में पुरस्कार पाने वाले 60 से ज्यादा कलाकारों ने यहां के विज्ञान भवन में गुरुवार को होने वाले इस कार्यक्रम का बहिष्कार करने की धमकी दी है।

    कलाकारों ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र
    – बदली व्यवस्था से नाखुश कलाकारों ने राष्ट्रपति कार्यालय, डायरेक्ट्रेट ऑफ फिल्म फेस्टिवल और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को पत्र लिखा है।
    – उनका कहना है कि उन्हें बदली व्यवस्था के बारे में आखिरी वक्त पर बताया गया। यह फैसला मायूस करने वाला है।

    यह विश्वासघात जैसा
    – कलाकारों ने पत्र में लिखा, “यह विश्वासघात करने जैसा है कि एक संस्थान जो सख्त प्रोटोकॉल का पालन करता है, वहां बिना बताए कार्यक्रम में बदलाव कर दिया जाता है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि 65 साल की परंपरा एक झटके में बदली जा रही है।”
    – वहीं, सम्मान पाने वाले मराठी फिल्म डायरेक्टर प्रकाश ओक ने कहा, “हम अपमानित महसूस कर रहे हैं। पुरस्कार जीतने वाले 75 लोगों ने समारोह के बहिष्कार की धमकी दी है।”

    किसी भी समारोह में सिर्फ 1 घंटे ही रहते हैं राष्ट्रपति: राष्ट्रपति भवन
    – कलाकारों की ओर से आखिरी समय में समारोह का बहिष्कार करने के एलान पर राष्ट्रपति भवन ने एक स्टेटमेंट जारी किया है। इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति किसी भी समारोह में ज्यादा से ज्यादा एक घंटे ही रुकते हैं। पद संभालने के बाद से यही प्रोटोकॉल रहा है और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को इसकी जानकारी कई हफ्ते पहले ही दे दी गई थी।

    स्मृति ईरानी ने दिया पत्र का जवाब देने का भरोसा

    – कलाकारों ने कहा कि उन्होंने इस मसले पर स्मृति ईरानीसे चर्चा की है। उन्होंने पत्र का जवाब देने का भरोसा दिलाया है। जवाब नहीं मिलने पर कलाकारों के पास समारोह छोड़ने के सिवाय कोई चारा नहीं रहेगा।

    – कलाकारों का कहना है कि वे कार्यक्रम का बहिष्कार नहीं करना चाहते, लेकिन इसमें शामिल न होकर वे असंतोष जाहिर करेंगे।

    About jap24news