Tuesday , 13 November 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    हर घर में तैयार होंगे जीवन रक्षक, ये होगी खास ट्रेनिंग ..

    हर घर में तैयार होंगे जीवन रक्षक, ये होगी खास ट्रेनिंग ..

    भोपाल :आज नव वर्ष के आरम्भ में ही प्रदेश को एक खुशखबर मिलने वाली है |प्राप्त जानकारी के अनुसार अब हर घर में जीवन रक्षक त्यार करने का प्रयास किया जाएगा | यह एक सराहनीय पहल है |हल ही में ब्राज़ील में हुए वाकये से मेडिकल यूनिवर्सिटीज एक नई पहल करने जा रही है | जिसमे वे बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम की भी खास ट्रेनिंग देने वाले है |मेडिकल यूनिवर्सिटी प्रदेश के हर घर में इसी तरह से जिंदगी बचाने वाले ‘जीवन रक्षक” तैयार कर रही है। मेडिकल यूनिवर्सिटी ने बताया कि हार्ट अटैक के तीन मिनट के भीतर मरीज को बेसिक लाइफ सपोर्ट दिया जाए तो 90 फीसदी मरीजों को बचाया जा सकता है। तीन मिनट तक ब्रेन को ऑक्सीजन नहीं मिलती तो ब्रेन डेड हो जाता है। फिर हार्ट काम भी करने लगे तो कोई फायदा नहीं। लिहाजा यूनिवर्सिटी बेसिक लाइफ सपोर्ट की ट्रेनिंग देकर घर-घर में जीवन रक्षक तैयार कर रही है। इसकी शुरुआत जबलपुर से हुई दो महीने पहले हुई है।
    इन्हें दी जा रही खास  ट्रेनिंग:
    जबलपुर में मेडिकल कॉलेज के एनेस्थीसिया विभाग को इसके लिए नोडल बनाया गया है। दो निजी अस्पताल व इंडियन मेडिकल एसोसिएशन भी इसमें सहयोग कर रहे हैं। इन्हीं में से मास्टर ट्रेनर तैयार किए जा रहे हैं जो यह शपथ लेते हैं कि सौ अन्य लोगों को बीएलएस में ट्रेंड करेंगे।

    हार्ट अटैक के मरीजों को बचाने के लिए यह करना होता है सबसे पहले गर्दन को सीधा कर किसी भी तरफ घुमा दें। कान लगागर सुनें कि सांस चलने की आवाज आ रही है या नहीं। इसके बाद देखना चाहिए नाड़ी चल रही है या नहीं। सांस व नाड़ी नहीं चल रही तो बायां हाथ नीचे और दाहिना हाथ ऊपर रखकर मरीज के सीने के निचले हिस्से को 5 सेमी तक दबाना चाहिए।

    About admin