Saturday , 17 November 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    2030 तक भारत को कठोर फैसले लेने वाली सरकार की जरूरत : NSA अजीत डोभाल

    2030 तक भारत को कठोर फैसले लेने वाली सरकार की जरूरत : NSA अजीत डोभाल

    नई दिल्ली। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अगले 10 वर्षों के लिए भारत को एक मजबूत, स्थिर और निर्णायक सरकार की जरूरत है। भारत के लिए कमजोर गठबंधन खराब रहेगा।

    गुरुवार को दिल्ली में आयोजित सरदार पटेल मैमोरियल लेक्चर के दौरान कहा कि यदि भारत को 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना है, तो भारत को अभी मजबूत सरकार चाहिए होगी।

    डोभाल ने चीन की कंपनी अलीबाबा का उदाहरण देते हुए बताया कि कैसे चीन की अलीबाबा और अन्य कंपनियां बड़ी बन गई। उन्होनें कहा कि चीन की सरकार ने उन्हें बड़ा बनने के लिए समर्थन दिया।

    उन्होंने कहा कि 1970 के दशक तक भारत चीन से कहीं आगे था, लेकिन 2010 तक आते-आते चीन की अर्थव्यवस्था भारत से बड़ी हो गई। हालांकि, भारत आज एक महान यात्रा की सीमा पर है और भारत के उदय में ही दुनिया के हित शामिल हैं क्योंकि भारत के बहुलवादी मूल्यों का अर्थ दुनिया के लिए बहुत मायने रखता है।

    डोभाल ने कहा कि अगर हमें बड़ी शक्ति बननी है तो हमारी अर्थव्यवस्था बड़ी होनी चाहिए, इसे विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी होना चाहिए और यह तब हो सकता है जब हम तकनीकी रूप से आगे हो। इसके लिए सभी रक्षा हार्डवेयर प्रौद्योगिकी का 100 फीसदी हस्तांतरण होना चाहिए। यह नई सरकार की नीति है।

    भारत की सामरिक संपत्तियों के बारे में डोवाल ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने डिजिटलीकरण की पहल को शुरु किया, जो बड़ा गेम चेंजर साबित हो सकती है। हालांकि, इसके साथ ही चेतावनी भी दी कि झूठी बातों से तनाव फैल सकता है।

     

    About jap24news