Thursday , 18 October 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    Air force Day आज, हिंडन एयरबेस पर जवान दुनिया को दिखा रहे अपनी ताकत

    Air force Day आज, हिंडन एयरबेस पर जवान दुनिया को दिखा रहे अपनी ताकत

    गाजियाबाद। कई दिनों से जिसकी तैयारियां जारी थीं वो दिन आज आ गया। गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर आज वायुसेना दिवस मनाया जा रहा है। एयरफोर्स स्टेशन पर इस मौके पर काई आयोजन हो रहे हैं साथ ही जवान अपनी ताकत दुनिया को दिखा रहे हैं।

    वायुसेना के 87वें स्थापना दिवस पर सुबह 8 बजे शुरू हुए कार्यक्रम में भारतीय वायुसेना के जांबाज जमीन से लेकर आसमान तक अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रहे हैं। परेड में 44 अधिकारी और 258 जवान वायुसेना की ताकत का प्रदर्शन करेंगे।

    कार्यक्रम की शुरुआत में आकाशगंगा टीम के पैरा जंपर्स 8000 फीट की ऊंचाई से उतरे, जिसे देखकर लोग भी दंग रह गए। परेड ग्राउंड से जाते आकाशगंगा टीम के सदस्यों का दर्शकों ने तालियां बजाकर अभिनंदन किया। बता दें कि आकाशगंगा टीम का नारा है- छतरी माता की जय।

    वायुसेना दिवस के मौके पर परेड ग्राउंड पर लगे पर्दे पर वायुसेना की ताकत गगन शक्ति का परिचय कराया गया। गगन शक्ति इसी साल किए गए युद्ध अभ्यास में शामिल हुआ था।

    इस दौरान एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ को वायुसेना के एमआई 17 हेलिकॉप्टर्स ने सलामी भी दी।

    समारोह में वायुसेना, थल सेना और जल सेना के प्रमुख बतौर मुख्य अतिथि शामिल हैं। वहीं वायुसेना के पश्चिम जोन के एयर मार्शल परेड का निरीक्षण करेंगे।

    हिंडन एयर फोर्स स्टेशन में वायुसेना दिवस के समारोह में पूर्व क्रिकेटर व ग्रुप कैप्टन सचिन तेंदुलकर भी पहुंच चुके हैं। वायुसेना दिवस समारोह की अग्रिम पंक्ति में बैठे ग्रुप कैप्टन सचिन तेंदुलकर ने आर्मी चीफ विपिन रावत से बातचीत भी की।

    फ्लाइट लेफ्टिनेंट अंगद की अगुवाई में परेड ग्राउंड निशान टोली पहुंची तो सभी वायुसेना के जवानों ने सेल्यूट कर अभिवादन किया।

    तीनों सेना के प्रमुख बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे

    समारोह में कई देशों से आने वाले राजनयिक भारतीय वायुसेना की ताकत को करीब से देखेंगे। हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर डकोटा मालवाहक विमान उड़ान भरेगा। साथ ही निशान टोली की कमान महिला फ्लाइंग लेफ्टिनेंट पी. राव संभालती नजर आएंगी। कार्यक्रम में अतिथि व लोगों को 8000 फीट की ऊंचाई से आकाशगंगा की टीम सलामी देते हुए करतब दिखाएगी।

    वायुसेना का हरक्यूलिस, ग्लोबमास्टर सी-17, मिराज, सारंग और सूर्य किरण टीम हैरतअंगेज करतब कर रोमांचित कर देगी। रोहिणी और स्पाइडर रडार भारत की ताकत का एहसास कराएगा। वायुसेना के सबसे आधुनिक कमांडो गरुड़ की टीम भी अपने शौर्य व ताकत का प्रदर्शन करेगी। एयर वॉरियर की टीम और टीम सारंग के साथ ही विंटेज विमान टाइगर मौथ भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगा। हिंडन एयरबेस में सुबह आठ बजे से लेकर सवा ग्यारह बजे से तक भव्य समारोह आयोजित हो रहा है।

    About jap24news