Thursday , 15 November 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    INDvsENG : वोक्स का भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अनोखा विश्व रिकॉर्ड

    INDvsENG : वोक्स का भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अनोखा विश्व रिकॉर्ड

    मल्टीमीडिया डेस्क। इंग्लैंड के क्रिस वोक्स ने शनिवार को भारत के खिलाफ लॉर्ड्‍स टेस्ट के तीसरे दिन विशेष मुकाम हासिल कर लिया। वोक्स ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया और इसी के साथ वो ऐतिहासिक लॉर्ड्‍स पर ऑलराउंडरों के विशेष समूह में शामिल हो गए।

    29 वर्षीय वोक्स दुनिया के ऐसे पांचवें ऑलराउंडर बन गए जिन्होंने इस मैदान पर टेस्ट शतक लगाया और किसी टेस्ट मैच में 10 विकेट भी लिए है। वोक्स ने भारत के‍ खिलाफ 129 गेंदों में 15 चौकों की मदद से शतक पूरा किया। वे तीसरे दिन की समाप्ति तक 120 रन बनाकर क्रीज पर थे। इससे पहले उनका टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर मात्र 66 रन था, जो उन्होंने दो वर्ष पूर्व श्रीलंका के खिलाफ इसी मैदान पर बनाया था।

    वोक्स 2016 में इसी मैदान पर टेस्ट में 10 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल कर चुके थे। उन्होंने जुलाई 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट की पहली पारी में 70 रनों पर 6 विकेट लेने के बाद दूसरी पारी में 32 रनों पर 5 विकेट लिए थे। इस तरह उन्होंने उस टेस्ट में 102 रन देकर 11 विकेट झटके थे, इसके बावजूद उनकी टीम को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

    लॉर्ड्‍स पर वोक्स से पहले इंग्लैंड के गुबी एलेन, इयान बॉथम और स्टुअर्ट ब्रॉड तथा ऑस्ट्रेलिया के किथ मिलर शतक लगाने के अलावा टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने का करिश्मा कर चुके हैं।

    वोक्स का कमाल :

    वोक्स दुनिया के एकमात्र ऐसे ऑलराउंडर है जिन्होंने एक ग्राउंड पर 50 से ज्यादा के औसत से रन बनाए और 10 से कम के औसत से कम से कम 10 विकेट हासिल किए हैं। वोक्स ने यह कमाल लॉर्ड्‍स पर किया है। उन्होंने यहां 5 पारियों में 122 के औसत से रन बनाए और 9.93 के औसत से 16 विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने इस मैदान पर 244 रन बनाए हैं।

    भारत के खिलाफ छठे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी :

    वोक्स जब लॉर्ड्‍स टेस्ट में जॉनी बेयरस्टो का साथ देने क्रीज पर उतरे तब इंग्लैंड 131 रनों पर 5 विकेट गंवा चुका था। इसके बाद इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 189 रनों की साझेदारी की। यह इंग्लैंड की तरफ से भारत के खिलाफ छठे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। इन्होंने इयान बॉथम और बॉब टेलर द्वारा 1980 में मुंबई में छठे विकेट के लिए की गई 171 रनों की साझेदारी के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया।

    लॉर्ड्‍स का ऑनर बोर्ड :

    इस मैदान पर शतक बनाने वाले और टेस्ट पारी में 5 और टेस्ट मैच में 10 या ज्यादा विकेट लेने वालों के नाम ऑनर बोर्ड (सम्मानित खिलाड़ी) पर अंकित किए जाते हैं। दुनिया के 10 ऑलराउंडर ऐसे है जिनके नाम बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों विधाओं में शानदार प्रदर्शन के कारण दर्ज है और वोक्स भी इनमें शामिल है।

     

    About jap24news