Thursday , 20 September 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    IPL 2018: शिखर धवन के ‘धमाके’ से राजस्‍थान रॉयल्‍स पस्‍त, 9 विकेट से जीता सनराइजर्स हैदराबाद.

    IPL 2018: शिखर धवन के ‘धमाके’ से राजस्‍थान रॉयल्‍स पस्‍त, 9 विकेट से जीता सनराइजर्स हैदराबाद.

    हैदराबाद: आईपीएल 2018 के मुकाबले में आज राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा. केन विलियमसन के नेतृत्‍व वाली सनराइजर्स हैदराबाद ने उसे एकतरफा मुकाबले में 9 विकेट से हराया. मैच में बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में राजस्‍थान की टीम कमजोर साबित हुई. हैदराबाद के राजीव गांधी स्‍टेडियम में खेले गए इस मैच में सनराइजर्स के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए राजस्‍थान रॉयल्‍स 20 ओवर में 9 विकेट पर लड़खड़ाते-लड़खड़ाते हुए 125 रन ही बना पाई. संजू सैमसन ने सर्वाधिक 49 रन बनाए. जवाब में 126 रन का लक्ष्‍य हैदराबाद के लिए ‘बाएं हाथ का खेल’ साबित हुआ. ओपनर शिखर धवन ने धमाकेदार अर्धशतकीय पारी (नाबाद 77 रन, 57 गेंद, 13 चौके, एक छक्‍का) खेलते हुए सनराइजर्स को 15.5 ओवर में एक विकेट खोकर ही जीत तक पहुंचा दिया. धवन के साथ कप्‍तान केन विलियमसन 36 रन बनाकर नाबाद रहे. सनराइजर्स की पारी के पहले ही ओवर में धवन का कैच छोड़ना राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे को बेहद भारी पड़ा. उस समय धवन ने खाता भी नहीं खोला था.

    सनराइजर्स की पारी: धवन और विलियमसन ने दिलाई जीत
    सनराइजर्स की शुरुआत ऋद्धिमान साहा और शिखर धवन ने की. पहला ओवर धवल कुलकर्णी ने फेंका जिसकी अंतिम गेंद पर धवन का कैच स्लिप में कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने ड्रॉप कर दिया. दूसरे ओवर में उनादकट ने साहा (5) को लाफलिन के हाथों कैच करा दिया. ओवर में 10 रन बने.पारी के तीसरे ओवर में धवन ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए धवल कुलकर्णी को चौका और  फिर छक्‍का जमा दिया. इस ओवर में 13 रन बने.पांचवें ओवर में ऑफ स्पिनर के.गौतम को धवन ने लगातार दो चौके जमाए. हैदराबाद के बल्‍लेबाजों के आक्रामक रुख से ऐसा लग रहा था कि मैच वे जल्‍दी खत्‍म करने के मूड में हैं. पांच ओवर के बाद हैदराबाद का स्‍कोर एक विकेट पर 45 रन था.छठे ओवर में गेंदबाजी पर लाए गए बेन लाफलिन ने शुरुआत नोबॉल से की. इस ओवर में धवन और विलियमसन ने एक-एक चौका जमाया. इसी ओवर में दोनों बल्‍लेबाजों के बीच 50 रन की साझेदारी पूरी हुई.आठवें ओवर में बॉलिंग के लिए आए बेन स्‍टोक्‍स का स्‍वागत शिखर धवन ने लगातार दो चौके लगाकर किया. ओवर में 11 रन बने.पारी के 10वें ओवर में धवन ने स्‍टोक्‍स को चौका जड़ते हुए आईपीएल में अपनी 29वां अर्धशतक पूरा किया.उन्‍होंने इस दौरान 33 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके और एक छक्‍का लगाया. 10 ओवर के बाद हैदराबाद एक विकेट पर 89 रन बनाते हुए जीत के बेहद नजदीक पहुंच चुका था.12वें ओवर में धवन ने लाफलिन को चौका जड़ते हुए सनराइजर्स को 100 रन के पार पहुंचाया.इसके बाद भी धवन और विलियमसन की जोरदार बल्‍लेबाजी जारी रही. 16वें ओवर में धवन ने धवल कुलकर्णी को चौका जमाते हुए हैदराबाद को जीत तक पहुंचा दिया.

    राजस्‍थान की पारी: लगातार गिरते रहे विकेट
    पहले बैटिंग करते हुए राजस्‍थान रॉयल्‍स की शुरुआत अजिंक्‍य रहाणे और डार्सी शॉर्ट ने की. सनराइजर्स के लिए पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका. इस ओवर की आखिरी गेंद पर केन विलियमसन के थ्रो पर शॉर्ट (4) को रन आउट होना पड़ा. शॉर्ट की जगह संजू सैमसन बैटिंग के लिए आए. तीसरे ओवर में संजू ने भुवी को दो चौके लगाए. इस ओवर में 10 रन बने.शकीब की ओर से फेंके गए चौथे ओवर में रहाणे ने अपना पहला चौका लगाया.उन्‍होंने और संजू ने स्‍टेनलेक के अगले ओवर में भी एक-एक चौका लगाया. ओवर में 14 रन बने.पांच ओवर के बाद राजस्‍थान का स्‍कोर एक विकेट पर 41 रन था.सातवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए सिद्धार्थ कौल ने अजिंक्‍य रहाणे (13) को डीप मिडविकेट पर राशिद खान से कैच कराकर सनराइजर्स को दूसरी सफलता दिलाई. इसी ओवर में राजस्‍थान के 50 रन पूरे हुए. आठवें ओवर में करिश्‍माई स्पिनर राशिद खान बॉलिंग के लिए आए. ओवर में उन्‍होंने केवल एक रन दिया.नौवें ओवर की आखिरी गेंद पर आईपीएल के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बेन स्‍टोक्‍स (5) पेवेलियन लौट गए. उन्‍हें स्‍टेनलेक की गेंद पर विलियमसन ने लपका.10 ओवर के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 71  रन था.

    विकेटों की पतन के बीच संजू सैमसन अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे. पारी के 12वें ओवर में राशिद खान को राहुल त्रिपाठी ने लगातार दो चौके जमाए. आमतौर पर बेहद कंजूस साबित होने वाले राशिद के इस ओवर में 12 रन बने.पारी के 14वें ओवर में दो विकेट गिरने से राजस्‍थान रॉयल्‍स की पारी पटरी से उतर गई. शाकिब के इस ओवर में पहले राहुल त्रिपाठी (17) को मनीष पांडे ने कैच किया. इसी ओवर में संजू सैमसन (49 रन, 42 गेंद, पांच चौके) को शाकिब ने राशिद खान से कैच करा दिया. राजस्‍थान का छठा विकेट के.गौतम (0) के रूप में गिरा, जिन्‍हें कौल से साहा से कैच कराया.15  ओवर के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स का स्‍कोर छह विकेट खोकर 97  रन था.राजस्‍थान का सातवां विकेट जोस बटलर (6) के रूप में गिरा जिन्‍हें राशिद खान ने बोल्‍ड किया.राजस्‍थान ने इसके बाद श्रेयस गोपाल (18)और जयदेव उनादकट (1) के विकेट गंवाए. धवल कुलकर्णी 3 और बेन लाफलिन 1 रन बनाकर नाबाद रहे. सनराइजर्स के शाकिब और सिद्धार्थ कौल ने दो-दो विकेट लिए.

    राजस्थान की टीम दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद लीग में लौटी है. स्‍टीव स्मिथ की गैर मौजूदगी में भारतीय टीम के टेस्ट उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने राजस्थान की कमान संभाली.

    About jap24news