Wednesday , 18 July 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    IPL 2018, RR vs DD: बारिश से प्रभावित मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स 10 रन से जीता.

    IPL 2018, RR vs DD: बारिश से प्रभावित मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स 10 रन से जीता.

    जयपुर: आईपीएल 2018 के अंतर्गत बुधवार को बारिश से बुरी तरह प्रभावित मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम ने दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स को 10  रन से हरा दिया. बारिश के चलते मैच में दिल्‍ली की टीम को 6 ओवर में 71 रन बनाने का लक्ष्‍य मिला था लेकिन टीम 4  विकेट पर 60 रन ही बना पाई. दिल्‍ली के लिए ऋषभ पंत ने 20, ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने 17 और क्रिस मॉरिस ने नाबाद 17 रन की पारी खेली, लेकिन ये टीम को जीत दिलाने के लिहाज से पर्याप्‍त साबित नहीं हुईं. इससे पहले जयपुर के सवाई मानसिंह स्‍टेडियम पर दिल्‍ली ने टॉस जीतकर राजस्‍थान को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. राजस्‍थान की शुरुआत खराब हुई और टीम के तूफानी बल्‍लेबाज डासी शॉर्ट (6) और बेन स्‍टोक्‍स (16) बड़ी पारी खेलने के पहले ही पेवेलियन लौट गए. रहाणे और सैमसन ने तीसरे विकेट के लिए 62 रन जोड़े. इन दोनों बल्‍लेबाजों के आउट होने के बाद जोस बटलर ने 29 रन की पारी खेली. 17.5 ओवर में जब राजस्‍थान का स्‍कोर पांच विकेट पर 153 रन था तभी बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा. इस समय राहुल त्रिपाठी 15 और के. गौतम 2 रन बनाकर नाबाद थे.बारिश के कारण दिल्‍ली के लिए लक्ष्‍य पुनर्निर्धारित किया गया. राजस्‍थान रॉयल्‍स की टूर्नामेंट में यह पहली जीत है जबकि दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स को अब तक अपने दोनों मैच में हार का सामना करना पड़ा है.

    दिल्‍ली के सामने था 6 ओवर में 71 रन बनाने का लक्ष्‍य
    दिल्‍ली की पारी ग्‍लेन मैक्‍सवेल और कॉलिन मुनरो ने शुरू की. राजस्‍थान के कृष्‍णप्‍पा.गौतम की ओर से फेंके गए पहले ओवर की पहली ही गेंद पर कॉलिन मुनरो को रन आउट होना पड़ा. मुनरो की जगह आए ऋषभ पंत ने दो चौके लगाए. ओवर में 10 रन बने. दूसरा  ओवर धवल कुलकर्णी ने फेंका, जिसमें केवल 5 रन बने. तीसरा ओवर तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट लेकर आए. ओवर की पहली तीन गेंदों पर कोई रन नहीं बना लेकिन चौथी गेंद पर मैक्‍सवेल ने चौका और अगली दो गेंदों पर चौका जमाया. ओवर में 14 रन बने. शेष तीन ओवरों में दिल्‍ली को जीत के लिए 42 रन की जरूरत थी. पारी के चौथे ओवर में दिल्‍ली को मैक्‍सवेल (17 रन, 12 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) का विकेट गंवाना पड़ा, जिन्‍हें बेन लॉफलिन ने विकेटकीपर बटलर से कैच कराया. इस ओवर में केवल 7 रन बने. पांचवां ओवर उनादकट ने फेंका, इसकी आखिरी गेंद पर पंत (20 रन, 14 गेंद, तीन चौके) गौतम के हाथों कैच हो गए. इस ओवर में मॉरिस के दो चौकों सहित 10 रन बने. आखिरी ओवर में दिल्‍ली के सामने 25 रन बनाने की कठिन चुनौती थी. पंत की जगह विजय शंकर क्रीज पर आए. आखिरी ओवर लाफलिन ने फेंका, जिसमें  विजयशंकर (3) भी आउट हो गए. ओवर में 14  रन बने. दिल्‍ली टीम 6 ओवर में चारविकेट पर 60 रन ही बना पाई और उसे मैच 10 रन से हारना पड़ा.

    राजस्‍थान रॉयल्‍स: रहाणे की पारी के बाद बारिश का व्‍यवधान
    इससे पहले राजस्‍थान रॉयल्‍स की पारीअजिंक्‍य रहाणे और डार्सी शॉर्ट ने शुरू की. पहला ओवर ट्रेंट बोल्‍ट ने फेंका, जिसमें 6 रन बने.दूसरे ओवर में स्पिनर शाहबाज नदीम आक्रमण पर आए. पहली ही गेंद पर शॉर्ट (6 रन, तीन गेंद, एक चौका) ने चौका जमाया लेकिन अगली ही गेंद पर वे विजय शंकर के थ्रो पर रन आउट हो गए. राजस्‍थान के लिए पारी की शुरुआत फिर निराशा भरी रही.पारी के तीसरे ओवर में स्‍टोक्‍स ने बोल्‍ट को चौका जमाया.चौथे ओवर में गेंदबाजी को आए क्रिस मॉरिस को स्‍टोक्‍स ने छक्‍का लगाया लेकिन उनकी पारी ज्‍यादा देर नही चली. अगले यानी पारी के पांचवें ओवर में ट्रेंट बोल्‍ट ने स्‍टोक्‍स (16 रन, 12 गेंद, एक चौका व एक छक्‍का) को विकेटकीपर ऋषभ पंत से कैच करा दिया.स्‍टोक्‍स की जगह खेलने आए संजू सैमसन ने बोल्‍ट के इस ओवर में एक चौका और एक छक्‍का लगाया. ओवर में 15 रन बने. पांच ओवर के बाद राजस्‍थान का स्‍कोर दो विकेट पर 43 रन था.छठे ओवर में राजस्‍थान के 50 रन पूरे हुए.पारी के नौवें ओवर में संजू सैमसन ने नदीम की गेंद पर पहले छक्‍का और फिर चौका लगाया. ओवर राजस्‍थान के लिए अच्‍छा रहा और इसमें 15 रन बने.पहले दो विकेट सस्‍ते में आउट होने के बाद रहाणे-सैमसन की जोड़ी ने राजस्‍थान को संभाल लिया.10 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट पर 84  रन था.

    11वें ओवर में संजू सैमसन (37 रन, 22 गेंद, दो चौके, दो छक्‍के) की पारी का अंत शाहबाज नदीम ने बोल्‍ड कर किया. संजू ने तीसरे विकेट के लिए रहाणे के साथ 62 रन जोड़े.13वें ओवर में शमी को रहाणे ने लगातार दो चौके लगाए. इसी ओवर में राजस्‍थान के 100 रन पूरे हुए. अगले ओवर में नदीम ने अजिंक्‍य रहाणे (45 रन, 40 गेंद, पांच चौके) को आउट करके राजस्‍थान को बड़ा झटका दिया. कैच क्रिस मॉरिस ने लपका.क्रीज पर अब दो नए बल्‍लेबाज जोस बटलर और राहुल त्रिपाठी थे.15  ओवर के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स का स्‍कोर चार विकेट पर 117  रन था.16वां ओवर राजस्‍थान के लिए अच्‍छा रहा. इस ओवर में त्रिपाठी ने छक्‍का और जोस बटलर ने छक्‍का और फिर चौका लगाया. छक्‍के के दौरान मैक्‍सवेल ने बटलर का कैच लपकने की कोशिश की लेकिन नाकाम रहे. मॉरिस के इस ओवर में 18 रन बने. 18वें शमी को भी बटलर ने छक्‍का जड़ा लेकिन शमी ने इसका बदला उन्‍हें आउट करके लिया. बटलर ने 29 रन (18 गेंद, दो चौके, दो छक्‍के) बनाए.17.5 ओवर के बाद जब राजस्‍थान रॉयल्‍स का स्‍कोर पांच विकेट पर 153 रन था तभी बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा

    राजस्‍थान के आज के मैच में अपनी वही टीम उतारी है जो सनराइजर्स के खिलाफ खेली थी. दूसरी ओर, दिल्‍ली की टीम में अमित मिश्रा की जगह शाहबाज नदीम और डेनियल क्रिस्टियन की जगह ग्‍लेन मैक्‍सवेल को प्‍लेइंग इलेवन में जगह दी गई है. सनराइजर्स के खिलाफ मैच में राजस्थान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 125 रन ही बना सकी थी. इस आसान लक्ष्‍य को हैदराबाद ने 9 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया था. पहले मैच में कमजोर प्रदर्शन करने वाली राजस्थान टीम को दिल्ली के खिलाफ अपने सभी विभागों में सुधार करने की जरूरत होगी क्योंकि दिल्ली की टीम पिछली बार से इस बार अधिक मजबूत है. टीम के नए कप्तान गौतम गंभीर ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 55 रन की पारी खेली थी, लेकिन दूसरे छोर से किसी ने उनका साथ नहीं दिया था. दूसरी ओर दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के खिलाफ मैच में पंजाब के लोकेश राहुल ने 16 गेंदों में 55 रन बनाते हुए आईपीएल इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक जड़ा था. दिल्ली चाहेगी वह अपने पिछले प्रदर्शन का भुलाकर राजस्थान के खिलाफ नई शुरुआत करे. वैसे यह तय है कि  राजस्थान रॉयल्‍स अपने घरेलू दर्शकों को दो साल बाद पहली बार जीत का तोहफा देने में कोई कसर बाकी नहीं रखेगी.

    दोनों टीमें इस प्रकार थी..
    राजस्‍थान रॉयल्‍स: अजिंक्‍य रहाणे (कप्‍तान), डार्सी शॉर्ट, संजू सैमसन, बेन स्‍टोक्‍स, राहुल त्रिपाठी, जोस बटलर, के.गौतम, श्रेयस गोपाल, धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट और बेन लॉफलिन.

    दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स: गौतम गंभीर (कप्‍तान), कॉलिन मुनरो, श्रेयस अय्यर, विजय शंकर, ऋषभ पंत, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, शाहबाज नदीम, ट्रेंट बोल्‍ट और मोहम्‍मद शमी.

    About jap24news