Sunday , 19 November 2017
पाठक संख्याhit counter
    English
BREAKING NEWS

पर्यटन

Chardham Yatra affected by Landslide on Badrinath route

mos-landslide-647_051917082019

Almost 15,000 tourists are stranded due to landslide. Again a landslide happened near Vishnuprayag on Badrinath route in Uttarakhand. Earlier tourism minister Satpal Maharaj had instructed to regulate tourists’ inflow in Rishikesh itself as it is quite high this year in comparison to last year. The landslide happened during the ongoing “Chardham Yatra” when almost 2.5 lakh pilgrims have visited ... Read More »

एक बार चले गए देश के इन गावो में तो शहर आने का कभी नहीं करेगा मन

2016_8image_16_18_364173866zigzag_road_to_zuluk_from_thambi_view_point_east_sikkim-ll_57c0f8a13075b

आपने भी कभी गांव की सैर तो की ही होगी। जी हाँ किसी ने सच ही कहा है गांव की मिट्टी में जो देसीपन और कोमलता है वो शहरों में कहा। शहरों से निकल कर गांव की सुकून और शांति मन को एक अलग ही एहसास दिलाती है। भारत को तो गांवों का देश कहा जाता है। यहां के गांव ... Read More »

रेत के इतने खूबसूरत घर देखे है क्या आपने

g1_57bee15274996

बचपन में रेत के घर तो कई बनाए होंगे आपने और देखे भी होंगे लेकिन आज हम आपको जो घर बता रहे है उन घरो को देखकर आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे। हमारे ही देश में सुदर्शन पटनायक एक ऐसा नाम है जो रेत पर अपनी कला का जादू बिखेरने के लिए विश्वविख्यात हैं. हम आपके लिए कुछ बेहद खूबसूरत रेत ... Read More »

रोड ट्रिप पर जा रहे है तो यह तैयारियां जरूर कर ले

o-FAMILY-ROAD-TRIP-facebook_57bcff3ab738e

दि आप कार से रोड ट्रिप पर जाने का सोच रहे है तो अपनी कार में जरूरत के अनुसार चीजें ले जाना ना भूले. आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी चीजें जो हमेशा आपकी कार में होनी चाहिए. 1- विंडस्क्रीन माउंट: आपको चाहे अब तक इसकी जरूरत महसूस नहीं हुई हो लेकिन एक बार इसका इस्तेमाल करने से आपको ... Read More »

जन्माष्टमी के पावन पर्व पर जाए मथुरा

mathuratemples_57ba2462dffc4

देश भर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बड़े हर्षोल्लास और पूरी श्रद्धा के साथ मनाया जाता है. इस अवसर पर देश के विभिन्न स्थानों पर स्थित श्रीकृष्ण के मंदिरों में बड़ी संख्या में देशी-विदेशी भक्त और पर्यटक आते हैं. आइए, जन्माष्टमी के अवसर पर आपको एक ऐसे धार्मिक पर्यटन स्थल की यात्रा कराते हैं, जहां पहुंचकर मन पूरी तरह कृष्णमय ... Read More »

रेलवे कुछ नियमों में जल्द करेगा बदलाव, ऑनलाइन सिर्फ कन्फर्म टिकट देने की तैयारी

download (5)

नई दिल्ली. रेलवे की रिजर्वेशन प्रॉसेस में जल्द ही कुछ नए नियम लागू हो सकते हैं। कुछ फैसिलिटी भी बढाई जा सकती हैं। ऐसा होता है तो ऑनलाइन बुकिंग पर कन्फर्म टिकट ही मिलेगा। साथ ही शताब्दी, राजधानी जैसी कई ट्रेनों में कोच बढ़ाए जा सकते हैं। तत्काल टिकट का रिजर्वेशन कैंसल करवाने पर आधा रिफंड देने की भी तैयारी ... Read More »

सागर में मोती की लड़ी

60

सैर कर दुनिया की गाफिल जिंदगानी फिर कहां , जिंदगी गर कुछ रही तो नौजवानी फिर कहां छुट्टियों में विदेश की घुमक्कड़ी करना चाहें और अमेरिका, यूरोप या किसी और दूर देश की सैर संभव न हो तो अपने पड़ोसी देश मालदीव की सैर पर तो जा ही सकते हैं। बमुश्किल तीन से चार घंटे का हवाई स़फर तय कर ... Read More »

मॉरिशस जहां हर तरफ है अपनापन

59

आना-जाना मॉरिशस के लिए भारत से कई एयरलाइंस की सीधी सेवाएं हैं। मॉरिशस के चारों ओर समुद्र होने से कहीं आने-जाने के लिए रेल की व्यवस्था नहीं है। आप किराये पर टैक्सी लेकर घूम सकते हैं। अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस है तो कार लेकर स्वयं भी चला सकते हैं। भाषाएं यहां मुख्य राजभाषा फ्रेंच और अंग्रेजी है। वैसे हिंदी ... Read More »

साधना की मूर्त कथाएं

58

उड़ीसा को जिन कारणों से अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर जाना जाता है, उनमें उदयगिरि और खंडगिरि की गुफाएं भी एक हैं। भुवनेश्वर से करीब 6 किलोमीटर की दूरी पर पहाड़ों में मौजूद ये गुफाएं बौद्ध और जैन धर्मदर्शन तथा इनसे जुड़ी कलाओं का बेहतरीन नमूना हैं। ये गुफाएं सि़र्फ वास्तुशिल्प की दृष्टि से ही महत्वपूर्ण नहीं हैं, ये मूक साक्षी ... Read More »

यूरोप में बीते चौदह दिन

57

पहला दिन: लंदन-एमस्टरडम यूरोप जाने की बहुत दिनों से योजना बन रही थी। यह भी पता था कि यूरोप इतना बड़ा है कि उसे कुछ दिनों में देखना असंभव है। मैंने अपने दोस्तों के साथ चौदह दिन की यात्रा का कार्यक्रम बनाया। ब्रिटिश एयरवेज की फ्लाइट से हम लंदन के ‘हिथ्रो‘एयरपोर्टपर उतरे। एयरपोर्ट पर ही फ्रेश होकर हम बस में बैठ ... Read More »