Wednesday , 22 August 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS

    शुभ लग्न

    दीपावली पर कब क्या करें, ये रहे पांचों दिन के मुहूर्त और वकत

    happy-diwali-images

    इस बार दिवाली महालक्ष्मी पद्मयोग में मनेगी । दिवाली को सूर्य और बुध की युति बनने से बुधादित्य योग बना है। बुधादित्य को राजयोग का कारक माना जाता है। इस दौरान किए गए कार्य से सिद्धि प्राप्ते होती है। दिवाली को सूर्य और बुध की युति बनने से बुधादित्य योग बना है। यह स्थिति आमजनों व व्यापारियों के लिए विशेष ... Read More »

    देवउठनी ग्यारस 22 नवम्बर को, मांगलिक कार्य के लिए करना होगी प्रतीक्षा

    26

    देवउठनी ग्यारस, देवप्रबोधनी छोटी दीपावली के नाम से जानी जाती है जो इस वर्ष 22 नवम्बर को मनाई जाएगी। इस दिन का सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है क्योंकि इस दिन के पश्चात मांगलिक कार्य प्राम्भ हो जाते हैं परंतु इस बार 22 नवम्बर को देव तो जागेंगे लेकिन मांगलिक कार्यो के लिए कुछ समय और प्रतीक्षा करनी होगी। ... Read More »

    जानिए धनतेरस पूजन के शुभ मुहूर्त और विधि……..

    4

    दीपावली के दो दिन पहले धरतेरस मनाया जाता है। इस बार यह पर्व नौ नवंबर, सोमवार को है। इस पर्व पर भगवान धन्वंतरि की पूजा का विधान है। इस दिन खरीददारी करना शुभ माना जाता है। सोना-चांदी या इलेक्ट्रोनिक सामान हो या फिर बर्तन… हर कोई कुछ ना कुछ खरीदता जरूर है। इसी दिन भगवान धन्वंतरि हुए थे प्रकट धनतेरस ... Read More »

    इस बार दीपावली पर लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त

    jap24news 16

    लंबे अरसे बाद ऎसा शुभ संयोग बना है कि इस बार 11 नवम्बर को दीपावली त्योहार पर लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त पूरे दिन होगा। दीपावली का त्यौहार इस बार अनोखे और शुभ संयोग के साथ आया है। पंडितों की मानें तो सालों बाद ऎसे संयोग बनते है। इस बार दीपावली पूजन का मुहूर्त पूरे दिन रहेगा। दीपावली के दिन ... Read More »

    राशि अनुसार करें मां दुर्गा की पूजा

    jap24news 12

    13 अक्टूबर, मंगलवार से शारदीय नवरात्र शुरू हो रहे है। इस वर्ष संयोगवश दुर्गाअष्टमी और दुर्गानवमी एक ही दिनांक यानी 21 अक्टूबर के दिन है। नवरात्र के 9 दिनों में देवी के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। देवी दुर्गा का हर रूप की पूजा भक्तों के लिए लाभकारी होती है, लेकिन अगर आर अपने राशि के हिसाब से ... Read More »

    इस बार नवमी और दशहरा एक ही दिन

    jap24news 02

    इस वर्ष 13 अक्टूबर मंगलवार को अश्विन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा और श्री अग्रसेन जयंती के साथ शरद नवरात्रि महापर्व का आरंभ हो रहा है। शारदीय नवरात्र में एक दिन बढ़ने से इस साल नवरात्र नौ नहीं बल्कि दस दिन के होंगे। नवमी और दशहरा एक ही दिन आ रहा है। नवरात्र में एक प्रतिपदा तिथि की बढ़ौतरी होने से ... Read More »

    वो दिन बसंत पंचमी का दिन था

    22

    बसंत पंचमी :  कहा जाता है कि भगवान  विष्णु जी की आज्ञा से जब ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना की तो पृथ्वी पूरी तरह से निर्जन थी व चारों ओर उदासी का वातावरण था। इस उदासी को दूर करने के लिए ब्रह्मा जी ने अपने कमंडल में से पृथ्वी पर जल छिड़का। इन जलकणों से चार भुजाओं वाली एक ... Read More »

    गुप्त नवरात्री के मध्य बसंत पंचमी अबुझ मुहूर्त

    22

     गुप्त नवरात्री के मध्य बसंत पंचमी अबुझ मुहूर्त  गुप्त नवरात्री -२१ जनवरी से २८ जनवरी बसंत पंचमी – २४ जनवरी  ज्योतिषाचार्य पंडित धर्मेन्द्र शास्त्री के अनुसार माघ शुक्लपक्ष पंचमी जिसे वसंत पंचमी कहा जाता है वसंत पंचमी के दिन विद्या की अधिष्ठात्री देवी का प्राकट्य हुआ था इसी कारण इस दिन को शास्त्रो में अबुझ मुहूर्त बताया है इस बार वसंत ... Read More »

    गुरु -शनि से प्रभवित रहेगा नया साल 2015

    71

    गुरु -शनि से प्रभवित रहेगा नया साल 2015 ज्योतिषाचार्य पंडित धर्मेन्द्र शास्त्री के अनुसार गुरुवार के दिन नये साल २०१५ की शुरुवात होगी इस दिन एकादशी तिथि रहेगी जो भगवान विष्णु की प्रिय तिथि होती है साथ गुरुवार का दिन भी भगवान विष्णु की पूजा का दिन होता है अतः लक्ष्मी पति नारायण की कृपा से पुरे साल में देश -प्रदेश को ... Read More »

    एक माह नहीं होंगे शुभ कार्य

    04

    एक माह नहीं होंगे शुभ कार्य  ज्योतिषाचार्य पंडित धर्मेन्द्र शास्त्री भोपाल के अनुसार  अाज से शुरू हो रहे धनुर्मास (खरमास) में एक माह के लिए विवाह व अन्य शुभ कार्यों-जनेऊ संस्कार, मुंडन संस्कार, गृह प्रवेश संस्कार आदि पर रोक लग जाएगी। 14 जनवरी को मकर संक्रांति के बाद ही ये सभी शुभ कार्य हो सकेंगे।  ज्योतिषाचार्य पंडित धर्मेन्द्र शास्त्री के ... Read More »