Tuesday , 17 July 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS

    व्यापार

    देश का निर्यात जून में 17 फीसदी बढ़ा, व्यापार घाटा 16.6 अरब डॉलर

    unnamedjhjhjhghn

    नई दिल्ली:  देश के निर्यात में जून में 17.57 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है और यह 27.7 अरब डॉलर रही. लेकिन कच्चे तेल की कीमतों में पिछले साल की तुलना में आधे से ज्यादा बढ़ोतरी हुई है, जिससे देश का व्यापार घाटा बढ़कर 16.60 अरब डॉलर पहुंच गया है. आधिकारिक आंकड़ों से शुक्रवार को यह जानकारी मिली. वाणिज्य ... Read More »

    एफएसएसएआई ने खाद्य उत्पाद कंपनियों को नमक, चीनी, वसा का इस्तेमाल हल्का करने को कहा

    unnamedfdfdfsss

    सुरक्षित और स्वस्थ भोजन को बढ़ावा देने के लिए , खाद्य नियामक एफएसएसएआई ने खाद्य उद्योग से पैकबंद खाद्य उत्पादों में नमक , चीनी और संतृप्त वसा को स्वेच्छा से कम करने के लिए कहा क्योंकि लेबलिंग मानदंडों को परिचालित करने में अभी लगभग एक वर्ष लगेंगे. खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकार (एफएसएसएआई) ने सार्वजनिक स्वास्थ्य और जीवनशैली संबंधी रोगों ... Read More »

    केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल बोले, एक जीएसटी दर हास्यास्पद सुझाव था

    unnamednbmnb

    कोलकाता: केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि वस्तु एवं सेवा कर के तहत एक दर की मांग एक ‘हास्यास्पद सुझाव’ था. उन्होंने कहा, “ऐसे लोगों का एक समूह है, जिन्होंने हास्यास्पद सुझाव दिया कि जीएसटी के तहत एक दर होनी चाहिए. जब एक जीएसटी दर की मांग बढ़ी थी, तो इसने मुझे आश्चर्यचकित कर दिया था.” ... Read More »

    रिलायंस के इस बड़े कदम से बदल जाएगा डीटीएच का बाजार, इसलिए उखड़ जाएंगे कई कंपनियों के पांव

    unnamedhhh

      रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कंपनी की एजीएम में जहां जियो फाइबर ब्रॉडबैंड की सेवाएं आरंभ करने की घोषणा की, वहीं कंपनी ने यह भी ऐलान कर दिया कि कंपनी डीटीएच की सुविधाएं भी उपलब्ध कराएगी. कंपनी की इस घोषणा के साथ ही अंबानी ने सुनील भारती मित्तल की एयरटेल और कुमार मंगलम बिड़ला की आइडिया की ... Read More »

    रिलायंस के मुकेश अंबानी की इस घोषणा से अमेजन और वॉलमार्ट के सामने आई बड़ी चुनौती

    unnamedghhkhkhjkh

    रि‍लायंस इंडस्‍ट्रीज लि‍मि‍टेड (RIL) के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कंपनी की एजीएम की बैठक में एक ऐसी बात कही जिससे कि दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियों के साथ साथ भारत की कई कंपनियों के होश उड़ना तया है. उन्होंने कहा कि कंपनी अगला बड़ा दांव ऑनलाइन मार्केटप्‍लेस खेलने को तैयार है. अंबानी ने कहा कि RIL ऑनलाइन और रि‍टेल, दोनों ... Read More »

    किसी भी पुराने फीचर फोन के बदले 501 रुपये में मिलेगा जियोफोन

    jip_ph_06_07_2018

    नई दिल्ली. रिलायंस जियो ने फीचर फोन उपभोक्ताओं के लिए जियो फोन मानसून हंगामा नाम से नई स्कीम का एलान किया है। इसके तहत जियो ग्राहक किसी भी पुराने फीचर फोन (किसी भी कंपनी का सामान्य मोबाइल फोन) के बदले 501 रुपये की कीमत में नया जियो फोन पा सकते हैं। इसके अलावा कंपनी 15 अगस्त से 2999 रुपये की शुरुआती ... Read More »

    MSP की घोषणा से बाजार में तेजी, सेंसेक्स 266 अंक चढ़कर हुआ बंद

    market_04_07_2018

    मुंबई। बुधवार के कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार बड़ी बढ़त के साथ बंद हुए हैं। पूरे दिन के उतार चढ़ाव के बाद केंद्र सरकार द्वारा खरीफ फसलों पर एमएसपी बढ़ाए जाने की घोषणा का बाजार ने स्वागत किया। दिन के अंत में प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 266 अंक चढ़कर 35645 के स्तर पर बंद हुआ वहीं निफ्टी 70 अंकों की बढ़त के ... Read More »

    रोजगार के मुद्दे पर मोदी सरकार के एक मंत्री बोले, मेरे विभागों ने एक करोड़ युवाओं को दी नौकरी

    unnamedlkoiude

    नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने चार वर्ष में एक करोड़ युवाओं को रोजगार देने का दावा किया है. गडकरी ने कहा कि उनके अधीन आने वाले विभागों ने मई 2014 में राजग सरकार आने के बाद से एक करोड़ युवाओं को रोजगार दिया है. गडकरी के पास सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग , ... Read More »

    ATM से पैसे निकालना हो सकता है महंगा, बैंकों ने RBI से मांगी मंजूरी

    atm_03_07_2018

    नई दिल्ली। वैसे तो देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दिया जा रहा है लेकिन अब यह भी आम लोगों की जेब पर भारी पड़ सकता है। देश के बैंकों ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को चिट्ठी लिखकर एटीएम से पैसे निकालने पर चार्ज बढ़ाने की इजाजत मांगी है। दरअसल, रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को अपने एटीएम अपग्रेड करने ... Read More »

    विनिर्माण क्षेत्र में 2018 की अब तक की सबसे बड़ी तेजी

    unnamedvvbvbv

    नई दिल्ली: देश की विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियां जून में इस वर्ष की सबसे तेज गति से बढ़ी हैं. घरेलू ऑर्डरों और निर्यात ऑर्डरों की वृद्धि इसकी वजह रही. एक मासिक सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष सामने आया है. निक्केई इंडिया मैन्युफैक्चरिंग पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) जून माह में 53.1 अंक पर पहुंच गया, जो कि दिसंबर 2017 के बाद से ... Read More »