Wednesday , 17 October 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS

    लाइफ़स्टाइल

    अरेंज मैरिज करें पर ना कर डालें ये गलतियां

    shadi_c_1536929554_618x347

    भारत देश संस्कार और सभ्यताओं का देश माना जाता है. यहां की परंपरा और रीति-रिवाज की अपनी एक अलग पहचान है. शादियां भी यहां सबके अलग-अलग रिवाज से होती हैं, फिर चाहे लव मैरिज हो या अरेंज. अगर आपने अपना जीवनसाथी चुन लिया है तब तो ठीक है वरना फिर यहां घर के बड़े आपके लिए आपका जीवनसाथी चुनते हैं. लेकिन कितना ... Read More »

    देश में 16 लाख लोग अल्जाइमर से पीड़ित, जानें लक्षण

    mind_c_1537445620_618x347

    अल्जाइमर भूलने की बीमारी है. बीमारी जब अडवांस्ड स्थिति में पहुंच जाती है, तो मरीज अपने परिजनों और रिश्तेदारों को पहचनाना तक बंद कर देता है. देश में लगभग 16 लाख लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं. यह कहना है इन्द्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के न्यूरोलोजी विभाग के सीनियर कन्सलटेन्ट डॉ. विनीत सूरी का. डॉ. सूरी ने ‘विश्व अल्जाइमर दिवस’ पर बुधवार को ... Read More »

    दवाई से ज्यादा फायदा पहुंचाती है फिजियोथेरेपी, जानें कैसे

    therapynew_1535270841_618x347

    फिजियोथेरेपी यूं तो आधुनिक चिकित्सा पद्धति मानी जाती है, लेकिन भारत में सदियों से चले आ रहे मालिश व कसरत के नुस्खे का ही यह मिला-जुला रूप है. मानसिक तनाव, घुटनों, पीठ या कमर में दर्द जैसे कई रोगों से बचने या निपटने के लिए बिना दवा खाए या चीरा लगवाए फिजियोथेरेपी एक असरदार तरीका है. मौजूदा समय में अधिकांश ... Read More »

    इस जन्माष्टमी घर पर ऐसे बनाएं भगवान कृष्ण के पसंदीदा मथुरा के मशहूर पेड़े, ये रही सीक्रेट रेसिपी

    hffdjgjfhjdfbngn

    हिन्दूओं के सबसे नटखट भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को लोग जन्माष्टमी के रूप में मनाते हैं। इस दिन लोग भगवान श्री कृष्ण की मनपसंद चीजे अपने-अपने घरों में बनाते हैं और इन्हीं पसंदीदा चीजों में एक है मथुरा के पेड़े। आइए जानते हैं आप घर पर ही कैसे बना सकते हैं ये पेड़े। सामग्री खोया-200 gm चीनी- 3 चम्मच ... Read More »

    मजबूत रिश्ते के लिए इन गलतियों से रहें दूर

    unnamedhghkhj

    रिलेशनशिप को लेकर हम सभी की सोच और जरूरत अलग-अलग होती है। रिश्ते में रहते हुए कई बार हम ऐसी चीजें कर बैठते हैं जिनके कारण बात इतनी बढ़ जाती है कि खुद की जिंदगी से मानो खुशियां ही गायब हो जाती हैं। आपके साथ ऐसा न हो इसके लिए इन गलतियों से दूरी बनाकर रखें… रिलेशनशिप से क्या चाहते हैं ... Read More »

    सावन सोमवार का व्रत : खाने-पीने का रखें विशेष ध्यान

    264427-sawan-somwar

    नई दिल्ली : पुराणों और शास्त्रों के अनुसार सोमवार के व्रत तीन तरह के होते हैं. सावन सोमवार, सोलह सोमवार और सोम प्रदोष. सोमवार व्रत की विधि सभी व्रतों में समान होती है. इस व्रत को श्रावण माह में आरंभ करना शुभ माना जाता है. श्रावण सोमवार के व्रत में भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा की जाती है. श्रावण ... Read More »

    खुशनुमा वादियों वाला हिल स्टेशन लोनावला, इन खूबसूरत जगहों पर घूमना न भूलें

    24_07_2018-lonawala_18235534

    अगर आपका मन किसी ऐसी जगह पर घूमने का करता है जहां पर आपको कम भीड़ मिले तो आप ऐसी जगह को चुनना चाहेंगे, जहां पर प्रकृति की खूबसूरती भी देखने को मिले। आज हम आपको ऐसी ही डेस्टिनेशन के बारे में बताएंगे। मुंबई से पश्चिम की तरफ 96 किलोमीटर की दूरी पर एक खुशनुमा वादियों वाला हिल स्टेशन लोनावाला है। ... Read More »

    बारिश में ऐसे बनाएं चिली वेजिटेरियन

    07_2018-chilly1

    कितने लोगों के लिए : 2 सामग्री : 2• कप रेड‍ कि‍डनी बींस (राजमा) 1• कप ब्‍लैक बींस (सेम) 2• कप भुना हुआ टमाटर 2• कप सब्‍ज‍ियों का रस 1• कप मक्‍का 3• पीस लहसुन पीसा हुआ ½• कटा हुआ प्‍याज 1• लाल म‍िर्च कटी हुई 3-•4• टेबलस्‍पून म& विधि : इन सभी सामग्रि‍यों को आपस में अच्‍छे से एक पैन में म‍िला लें। इसके बाद कुकर को धीमी ... Read More »

    ऐसे बनाएं पनीर टिक्का मसाला

    07_2018-tikka

    कितने लोगों के लिए : 4 सामग्री : आधा किग्रा. पनीर, आधा टी स्पून नमक, चौथाई टी स्पून लाल मिर्च पाउडर, 1 टे.स्पून अदरक पेस्ट, आधा टी स्पून धनिया पाउडर, 1 टे.स्पून दही, 1 टे.स्पून तेल। ग्रेवी के लिए: 3 टमाटर, 1 हरी मिर्च, 1 टे.स्पून तेल, आधा टी स्पून जीरा, एक चुटकी हींग, 2 तेज पत्ता, 1 टे.स्पून धनिया पाउडर, ... Read More »

    रोमांच के शौकीन ट्रैवलर हैं, तो जरूर घूमें भारत की ये रहस्यमय गुफाएं

    03_07_2018-bhimbhetka_18153032

    दुनिया कई अजूबों से भरी हुई है। अगर आप रहस्य और रोमांच में दिलचस्पी रखते हैं, तो हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाकर आपको कुछ अलग देखने को मिलेगा। आइए, जानते हैं भारत की रहस्यमय गुफाओं के बारे में। बोरा गुफाएं जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के विलियम किंग जॉर्ज ने 1807 में आंध्र ... Read More »