Saturday , 17 November 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS

    दीपोत्सव-भारतीय संस्कृति और परंपरा

    धनतेरस के दिन अगर किये जाये ये उपाय तो बच सकते है आप अकाल मृत्यु से

    भगवान धनवंतरी जो चिकित्सा के देवता भी हैं, उनसे स्वास्थ्य और सेहत की कामना के लिए संतोष रूपी धन से बड़ा कोई धन नहीं है। लोग इस दिन ही दीपावली की रात लक्ष्मी गणेश की पूजा हेतु मूर्ति भी खरीदते हैं। मान्यताओं के अनुसार एक बार एक दूत ने बातों ही बातों में जब यमराज से प्रश्न किया कि अकाल ... Read More »

    नवरात्रियों में वर्ज़ित एवं अनुशंसित कार्य

    718efbd7d561795bd9a52d7f84e983e6_1445239249

    नवरात्रि, यानी कि नौ रातें… जब हिन्दू मान्यताओं के अनुसार शक्ति का स्वरूप मां दुर्गा अपने नौ रूपों के माध्यम से भक्तों पर कृपा बरसाती हैं। इन नौ दिन भक्त मां के सभी रूपों की पूजा करते हैं, सही उच्चारण के साथ मां के मंत्रों का जाप करते हैं तथा नवरात्रि के अनुसार ही फलाहार लेते हैं।   कुछ लोग ... Read More »

    दुनिया के इन पांच अजूबों को देख उड़ जायेंगे आपके होश

    01-Taj-Mehal-of-Agra-758x569_577abfc958e82

    1. ताजमहल – आगरा, भारत यह भारत के आगरा शहर में स्थित एक विश्व धरोहर मक़बरा है. इसका निर्माण मुग़ल सम्राट शाहजहाँ ने, अपनी पत्नी मुमताज़ महल की याद में करवाया था. ताजमहल मुग़ल वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना है. इसकी वास्तु शैली फ़ारसी, तुर्क, भारतीय और इस्लामी वास्तुकला के घटकों का अनोखा सम्मिलन है. सन 1983 में, ताजमहल युनेस्को विश्व ... Read More »

    घर-दुकान में सुख-शांति बढ़ा सकते हैं वास्तु के ये 5 उपाय

    images

    घर और ऑफिस में सुख-समृद्धि बढ़ाने के लिए वास्तु में कई उपाय बताए गए हैं। इन उपायों से नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करके वातावरण को सकारात्मक बनाया जा सकता है। वास्तु के अनुसार पूर्व और उत्तर दिशा ज्यादा ऊर्जावान दिशाएं हैं। इन्हीं दिशाओं से स्वास्थ्य, समृद्धि और रचनात्मक शक्ति का विकास होता है। यहां जानिए वास्तु के कुछ खास उपाय… ... Read More »

    ऐसी लड़की होती है भाग्यशाली, इनसे शादी करके खुल जाती है किस्मत

    indian-bride-with-ghunghat

    ई दिल्ली :सभी चाहते हैं कि उनका विवाह ऐसी स्त्री से हो जो भाग्यशाली हो, लेकिन सामान्य रूप से किसी स्त्री को देखकर इस बारे में विचार नहीं किया जा सकता। सुंदर दिखने वाली स्त्री कुटिल भी हो सकती है, वहीं साधारण सी दिखने वाली स्त्री संस्कारी हो सकती है। ज्योतिष के अंतर्गत एक ऐसी विधा भी है जिसके अनुसार ... Read More »

    अपनाएं इन उपायों को, बने no. 1 बहु

    10-Marriage-Secrets-A-Mother-Should-Share-With-Her-Daughter-600x400

    शादी के बाद हर औरत की सबसे बड़ी परेशानी उसकी सास बन जाती है। जाहिर सी बात है पति जब सबसे ज्यादा अपनी मां के करीब होगा तो कहीं ना कहीं विवाहिता पर यह दबाव बना ही रहता है कि वह कैसे अपने पति की मां यानि अपनी मदर-इन-लॉ को कैसे खुश रखें। अक्सर देखा जाता है ज्यादातर सास अपनी ... Read More »