Wednesday , 17 October 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS

    खाना खजाना

    दिवाली पर ऐसे करें मिलावटी मिठाई की पहचान

    diwali1_ge_281016

    दिवाली बिना मिठाई के अधूरी होती है, इस मौके पर खासतौर पर लोग अलग-अलग तरह की मिठाईयां घर लेकर आते हैं, लेकिन मिठाई सेहत के लिए भी मुश्किल खड़ी कर सकती है, क्योंकि बाजार में मिलावटी मिठाईयों की भरमार है, ऐसे में सही मिठाई की पहचान करना भी जरूरी है। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही टिप्स जिससे ... Read More »

    स्वादिष्ट मल्टिग्रेन चकली – दिवाली व्यंजन विशेष !!

    e2b0e4ffb42b891f0cab8ca080086de8

    दिवाली व्यंजनों में बड़े चाव से खायी और खिलाये जाने वाली चकली एक नमकीन स्नैक है| दिवाली जैसा त्यौहार साल में एक बार आता है और हर गृहणी की पूरी कोशिश होती है की स्वादिष्ट मिठाईयों के साथ नमकीन भी बनायीं जाये, तो आइये आज हम बताएंगे की घर पर स्वादिष्ट मल्टिग्रेन चकली कैसे बनाये , आखिर स्वाद के साथ ... Read More »

    रजवाड़ी बालूशाही – दिवाली व्यंजन विशेष !!

    balu_shahi_580ce13767009

    सुनहरे रंग की बालुशाही दिवाली के मौके पर बनने वाली खास मिठाइयों में से एक है | इस मिठाई में ना तो खोया (मावा) का इस्तेमाल होता है ना ही छेने का। दिवाली के मौके पर जब मिलावट वाली मिठाइयों का जोर होता है तब आप बालूशाही लीजिए क्योंकि इसमें महंगे खोये का इस्तेमाल नहीं होता है, इस वजह से ... Read More »

    गाजर का हलवा – दिवाली व्यंजन स्पेशल !!

    gajar-ka-halwa_580ceb3e067d8

    मौसम ने करवट ली है, और ठण्ड ने दस्तक दी है, साथ ही साथ दिवाली ने माहौल का उत्साह दुगना कर दिया है, उत्तर हो या दक्षिण, पूरब हो या पश्चिम हर क्षेत्र के लोग गाजर का हलवा पसंद करते है, तो आइये आज जाने गाजर का स्वादिष्ट हलवा कैसे बनाये | सामग्री :- गाजर 500 ग्राम, दूध 500 मिली, चीनी ... Read More »

    स्वादिष्ट आलू की पुरी को ऐसे बनाएं अपने घर पर

    aloo-ki-puri-recipe-cookingspoint_5808b2084bda4

    त्यौहारों के समय घरों घर हर चीज के लिए प्लान पहले से ही बनने लगते हैं। ऐसे में खास दिन पर क्या बनाना है यह चीज भी पहले से ही सोंच ली जाती है और शायद आप भी कुछ इसी तरह का प्लान बनाते होंगें तो क्यों न इस त्यौहार पर आप आलू की स्वादिष्ट पुरी बनाएं इसे आप बड़े ... Read More »

    तो रोटियां लंबे समय तक नर्म व मुलायम बनी रहेगी

    27-1448610242-soft-roti1_580a35b34d260

    रोटी जो कि भारत का सबसे प्रिय डिश है और यह हर घर में बनती है और इतना ही नहीं यह दैनिक आहार का हिस्सा भी हैं। अगर कोई भी रोटियां खाना चाहता है तो वह हमेशा नर्म और गर्म रोटिया ही खाना पसंद करेगा। लेकिन यह जरूरी तो नहीं की आपको हमेशा गर्म रोटियां ही मिले लेकिन यह तो ... Read More »

    न गुलाब न जामुन फिर भी सब के चहेते गुलाब जामुन

    img_1434_5808e692b02c0

    दीपावली  का अवसर हो , मिठाई बने और गुलाब जामुन न हो ऐसा हो ही नहीं सकता |वर्ष भर में अगर सबसे ज्‍यादा मिठाइयां बनती हैं तो वह है दिवाली। इस दिन लोग खुल कर खुशी लुटाते हैं और खुद तो मिठाई खाते ही हैं साथ में पूरे मौहल्‍ले को भी खिलाते हैं। घर पर जो भी महमान दिवाली की ... Read More »

    चाइनीज़ वेज नूडल्स

    noodals_5809aede73719

    नूडल्स हम सबको बहुत पसंद आते हैं,पर बाजार की अपेक्षा घर पर बने नूडल्स स्वाद और सेहत लिये होते है तो आइये आज बनाते हैचाइनीज़ वेज नूडल्स | ज़रूरी सामग्री: नूडल्स – एक पैक (200 ग्राम), सब्जियां बारीक कटीहुई गाजर -1 ,शिमला मिर्च – १,पत्ता गोभी –  1 छोटी तेल या मक्खन – 2 टेबल स्पून,नमक – एक छोटी चम्मच ... Read More »

    स्मोकी सालसा के साथ पापड़ या पकोड़ा खाएं

    pw-restraunt-style-salsa-2

    आम तौर पर घर पर पापड़ या फिर कोई भी चिरफिरा आइटम बनते ही रहता हैं ऐसे में अगर इसे बिना किसी चीज के ऐसे ही खाया जाए तो मजा नहीं आता है तो क्यों न कुछ ऐसी डिश बनाएं जिससे पापड़, बर्गर पकोड़े और भी कई डिश को खा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही डिश ... Read More »

    घर पर बनाएं ब्रेड पिज्जा

    217_psimg_5807912d43d7a

    पिज्जा का नाम सुनते ही सबके मुंह में पानी आने लगता है ऐसे में पिज्जा खाने का मन किसका नहीं करता है तो क्यों न हम आज कुछ ऐसी ही डिश के बारे में जाने जो हमारे मुंह के पानी को कम कर सके तो चलिए आज हम टेस्टी यमी ब्रेड पिज्जा के बारे में जानते है। जिसे खाकर बच्चे ... Read More »