Sunday , 27 May 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS

    विज्ञान एवं टेक्नालजी

    दिन में एक अंडा खाने से बीमारियां रहें दूर

    _101675597_f064f923-d99d-4076-ab2e-cfd061bedbfa

    ‘संडे हो या मंडे रोज़ खाओ अंडे’. ये लाइन अक्सर आपने सुनी होगी. कई लोगों ने अंडे खाने के फ़ायदे और नुकसान भी आपको बताए होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि अच्छी सेहत के लिए एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए और इन्हें पकाने का सही तरीका क्या है? चीन में करीब 10 लाख लोगों पर की गई ... Read More »

    केरल में ‘निपाह’ वायरस से हो चुकी है अब तक 9 की मौत

    images

    नई दिल्ली: केरल में निपाह नाम के वायरस ने आतंक मचा रखा है. पिछले दो हफ़्तों में केरल के कोझिकोड ज़िले में इस वायरस से कम से 9 लोगों की मौत हो चुकी है. इस मामले की गंभीरता को देखते हुए केरल सरकार अलर्ट हो गई है. वहां के स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के बड़े अधिकारियों के साथ बैठक की ... Read More »

    अंतरिक्ष में पी सकेंगे बियर, बनाई गई ऐसी बोतल

    NBT-image

    मेलबर्न अंतरिक्ष यात्री जल्द ही अंतरिक्ष में बीयर पी सकेंगे। ऐसा एक विशेष तरह की बोतल बनने की वजह से मुमकिन हो पाएगा। उस बोतल से बहुत कम गुरुत्वाकर्षण वाले क्षेत्र में भी ऐसा संभव है। ऑस्ट्रेलिया की दो कंपनियों ने यह बोतल डिजाइन की है। यह सतह के तनाव का इस्तेमाल करता है। इससे बीयर बोतल की सतह से ... Read More »

    धरती पर मानव प्रजाति के असर को दिखाने वाली वेबसाइट’

    235442-human-species

    वॉशिंगटन: अनुसंधानकर्ताओं ने एक नई वेबसाइट बनाई है जिसमें ग्राफिक साक्ष्यों के जरिए यह दिखाया गया है कि मानव जाति ने किस तरह पृथ्वी को तेजी से बदला है. इस वेबसाइट ‘टाइम आर्ग’ में पूरी दुनिया या उसके एक भाग को देखा जा सकता है. वायु प्रदूषण, व्यापार, वनोन्मूलन, आर्थिक असमानता व ऐसे ही अन्य प्रमुख कारकों के वहां पर असर को इसके ... Read More »

    मंगल की धरती पर हेलिकॉप्टर उड़ाएगा नासा, जानिए क्या है इस रोमांचक अाइडिए की वजह

    234764-marsh-halicopter

    नई दिल्ली : अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने मंगल ग्रह के महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट में एक और कामयाबी जोड़ने की तैयारी में है. नासा 2020 तक मंगल की सतह पर अगली पीढ़ी का का रोवर तैनात करना चाहती है. इसी दिशा में नासा मंगल की सतह पर एक रोवर्स भेजा है. अब वह उस धरती पर एक छोटा हेलिकॉप्टर उड़ाने ... Read More »

    जानें, क्या होता है सौर तूफान जो अगले 24 घंटे में लाएगा धरती पर आफत

    233144-solar-storm-file-nasa

    नई दिल्ली: मौसम वैज्ञानिकों ने अगले 24 घंटे में भारत के कई जिलों में भयंकर तूफान की चेतावनी दी है. लेकिन सिर्फ ये ही मुसीबत खतरा नहीं है. क्योंकि अगले 24 घंटों में अंतरिक्ष से भी एक भयंकर तूफान धरती से टकराएगा, जिसके कारण सैटेलाइट्स से लेकर मोबाइल, इंटरनेट जैसी सभी सुविधाएं ठप हो सकती हैं. अंतरिक्ष से आने वाला ... Read More »

    अगले 48 घंटे में सूरज फेंकेगा गर्म तूफान, सारे सिग्नल हो सकते हैं बंद

    NBT-image

    नई दिल्ली  अगले 48 घंटे में पृथ्वी से सोलर स्टॉर्म टकराने की आशंका है। वैज्ञानिक मानते हैं कि इससे कुछ समय के लिएब्लैकआउट + हो सकता है। आम लफ्जों में कहें, तो यह टेक ब्लैकआउट की स्थिति होगी। तमाम उपग्रह आधारित सेवाएं यानी मोबाइल सिग्नल, जीपीएस नैविगेशन और सैटेलाइट आधारित तकनीक प्रभावित हो सकती है। इसके अलावा रेडिएशन के खतरे की भी आशंका ... Read More »

    इनसाइट एयरक्राफ्ट: और गहराई में जाकर मंगल की ‘नब्ज’ जांचेगा रोबॉट

    NBT-image

    केप केनवेरल मार्स यानी मंगल पर अपनी पिछली लैंडिंग के 6 साल बाद नासा एक दूसरे मेगा मिशन के लिए पूरी तरह से तैयार है। नासा के इस मिशन में मंगल एक रोबॉटिक भूवैज्ञानिक को भेजा जा रहा है जो अबतक की सबसे अधिक गहराई तक खुदाई कर इस लाल ग्रह के तापमान से जुड़ी और जानकारी जुटाएगा। मार्स के ... Read More »

    मंगल के ‘दिल’ को पढ़ने की तैयारी में नासा, इसी हफ्ते भेजेगा पहला मिशन

    230445-mars

    लॉस एंजिलिस: मंगल की अंत: संरचना के अध्ययन के लिए नासा का पहला मिशन इसी हफ्ते उड़ान भरेगा. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने यह जानकारी दी. भूकंपीय जांच, भूमंडल को मापने के शास्त्र और ऊष्मा के आवागमन (इनसाइट) का इस्तेमाल करते हुए इंटीरियर एक्प्लोरेशन अमेरिका के वेस्ट कोस्ट से जाने वाला पहला ग्रहीय मिशन है. अमेरिका के अधिकतर अंतरग्रहीय मिशन फ्लोरिडा में ... Read More »

    गजब! ध्वनि की 7 गुना रफ्तार को पार कर लेगी सुपरसॉनिक मिसाइल ब्रह्मोस

    230159-brahmos-missile

    मुंबई : विश्व की सबसे तेज गति की क्रूज (नीचे उड़ने वाली कंप्यूटर निर्देशित) मिसाइल ब्रह्मोस उन्नत इंजन के साथ 10 साल में हाइपरसोनिक क्षमता हासिल कर लेगी और मैक-7 (ध्वनि की गति की 7 गुना की सीमा) को पार कर लेगी. इस मिसाइल को भारत- रूस ने मिलकर विकसित किया है. संयुक्त उपक्रम कंपनी ब्रह्मोस एयरोस्पेस के मुख्य कार्यकारी एवं प्रबंध निदेशक ... Read More »