Sunday , 19 November 2017
पाठक संख्याhit counter
    English
BREAKING NEWS

विज्ञान एवं टेक्नालजी

स्कूल के नज़दीक तम्बाकू उत्पाद बिकने पे छीन जाएगी मान्यता

स्टूडेंट्स की हेल्थ को लेकर गंभीर हुई दिल्ली सरकार ने स्कूलों को कड़े निर्देश दिए हैं। दिल्ली सरकार ने कहा है कि स्कूल कैंपस के आस-पास जो लोग धूम्रपान बंद नहीं करते या फिर स्कूल से 100 मीटर की दूरी पर अगर किसी तरह के तम्बाकू उत्पाद बेचे जा रहे हैं तो उस स्कूल की सैंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) मान्यता ... Read More »

IIT मद्रास में नौकरी का मौका

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास में भर्ती के लिए आवेदन प्राप्ति की अधिसूचना जारी की गई है। ऐसे आवेदनकर्ता जिन्होंने बीटेक, एमटेक, डिप्‍लोमा, बीएससी डिग्री या निर्धारित अनुभव हो, वे आवदेन कर सकते हैं। पदों का विवरणः प्रोजेक्ट टेक्नीशियन और प्रोजेक्ट एसोसिएट शैक्षणिक योग्यताः  सिविल, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग या कम्‍प्यूटर साइंस, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में 60 प्रतिशत अंकों से डिप्लोमा / सिविल ... Read More »

बिना आधार अब नहीं दे पाएंगे UP बोर्ड की परीक्षा

साल 2018 में होने वाले यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को अपने एडमिट कार्ड के साथ अब आधार कार्ड भी ले जाना जरूरी होगा। आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 6 फरवरी 2018 से शुरू हो रही हैं। इलाहाबाद के डीआईओएस ने बताया यूपी ... Read More »

भारत में आज लांच होगा oneplus FT

भारतीय बाजार में गुरुवार को One Plus 5T स्मार्टफोन लॉन्च होने जा रहा है। इस फोन के बारे में लंबे समय से बाजार में चर्चा गर्म है। कई बार इसके फीचर्स और तस्वीरें लीक हुई हैं। माना जा रहा है फोन में बेजल लैस डिस्प्ले दी होगी।   लीक रिपोर्ट के मुताबिक One Plus 5T में एंड्रॉयड 7.1.1 नूगट और 6 ... Read More »

हैकिंग करने की कोशिश से बन गए आज करोड़ो के मालिक

देश का सबसे अच्छा दिमाग क्लास रूम के आखिरी बेंच पर भी मिल सकता है…! अब्दुल कलाम द्वारा कहीं गई ये पंक्तियां इस बात का सबूत है कि ये जरूरी नहीं कि हर एक टॉपर सफल होगा और ये भी जरूरी नहीं कि क्लास के आखिरी डेस्क पर बैठने वाला असफल होगा। इतिहास में ज्यादातर वो सफल हुए देखे गए हैं ... Read More »

विफल लोग ही आगे जा कर सफल होते है

मेरा जन्म 20 जून, 1869 को एक छोटे से गांव में हुआ। बचपन से ही मुझे दो चीजों के प्रति लगाव था-यांत्रिक वस्तुओं और पेंटिंग। अपने पिता की इच्छा के खिलाफ लेकिन अपने बड़े भाई की आर्थिक मदद से 1885 में मैंने मुंबई के जेजे आर्ट्स स्कूल में दाखिला लिया। लेकिन दो वर्ष बाद ही आंशिक अंधता के कारण मुझे ... Read More »

UGC नेट सुबह 7 बजे से मिलना शुरू होगी एंट्री

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित होने वाली विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की पात्रता परीक्षा नेट के लिए सुबह सात बजे से परीक्षा केंद्र में प्रवेश शुरू हो जाएगा।   देहरादून में यह परीक्षा 18 केंद्रों और पूरे प्रदेश में 31 केंद्रों पर आयोजित होगी। देहरादून में परीक्षा में 9761 और प्रदेशभर में 15158 अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। ... Read More »

NTPC हादसा अधिकारियो को खुश करने के चक्कर में चढ़ा दी कई वर्करो की बलि

एनटीपीसी की ऊंचाहार तापीय परियोजना में रिकॉर्ड समय में 500 मेगावाट क्षमता की नई इकाई की स्थापना का श्रेय लेने की शीर्ष प्रबंधन की कोशिश इतने बड़े हादसे का सबब बनी। सत्ता में बैठे राजनीतिक आकाओं को खुश करने के चक्कर में ढाई दर्जन लोगों की बलि चढ़ा दी गई। यही नहीं, इतने बड़े हादसे की जांच के नाम पर ... Read More »

दिमाग से खड़ी कर दी करोड़ों की कंपनी PAYTM

“मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है, पंख से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है!” ये पंक्तियां यूं ही नहीं लिखी गईं, बल्कि इनके पीछे बड़ा गहरा अर्थ छिपा है और इन पंक्तियों का अर्थ समझाते हैं पेटीएम के प्रमुख विजय शेखर शर्मा के हौसले। आइडिया और वक्त की पहचान किस तरह किसी व्यक्ति ... Read More »

HMD ग्लोबल नोकिया ब्रांड का एक फोन नोकिया 2 आज भारत में लॉन्च करने वाला है

nokia 2

HMD ग्लोबल नोकिया ब्रांड का एक फोन नोकिया 2 आज भारत में लॉन्च करने वाला है, हालांकि खबर यह भी है कि कंपनी नोकिया 2 के साथ नोकिया 7 भी लॉन्च करेगी। फोन की लॉन्चिंग दिल्ली में आयोजित एक इवेंट में दोपहर 12 बजे से होगी। नोकिया 2 के साथ कंपनी की नजर भारतीय मोबाइल बाजार में एंट्री लेवल फोन ... Read More »