Wednesday , 20 February 2019
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS

    शिक्षा

    एंटी-रेडिएशन मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण, 100KM. तक दुश्मन के छुड़ाएगी छक्के

    2

    गणतंत्र दिवस से ठीक पहले अपनी सैन्य शक्ति को मजबूत करने की तरफ भारत ने एक और बड़ा कदम उठाया है. गुरुवार को ओडिशा के तट से एक युद्धपोत से लंबी दूरी के सतह से हवा में मार करने वाले प्रक्षेपास्त्र का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. जिस मिसाइल का परीक्षण किया गया है वह नई एंटी-रेडिएशन मिसाइल है, जो करीब ... Read More »

    पहली बार चांद पर पौधे उगाने में मिली सफलता, चीन ने रोपा कपास

    img1024_1547640839_618x347

    पहली बार चांद पर कोई पौधा उगाया गया है. चीन के नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा है कि चैंगे-4 मिशन ने कपास का पौधा उगाने में सफलता हासिल की है. अंतरिक्ष रिसर्च के क्षेत्र में ये एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. चैंगे-4 पहला ऐसा मिशन है जो चंद्रमा के दूरस्थ स्थलों का जायजा लिया. वे जगहें जो धरती ... Read More »

    आपके पुराने WhatsApp मैसेज कोई और पढ़ सकता है! खामी या चूक?

    whatsapp-logo-512x440

    पिछले हफ्ते से कुछ यूजर्स सोशल मीडिया पर वॉट्सऐप के पुराने चैट्स खुद से डिलीट होने की बात कर रहे हैं. ऐसा आपके साथ भी हो सकता है. दरअसल एक बग है जो ऐसा कर रहा है. इस मामले पर वॉट्सऐप का ऑफिशियल स्टेटमेंट भी आया है. WAbetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ यूजर्स पिछले महीने से इस बग ... Read More »

    चंद्रमा पर पहली बार कपास के बीज में अंकुर फूटे

    dw7kfmcvyaakoca-1547559148

    चांद पर भेजे गए चीन के रोवर पर कपास के बीज के अंकुरित होने के बाद पहली बार हमारी दुनिया से बाहर चांद पर कोई पौधा पनप रहा है। वैज्ञानिकों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। चोंगकिंग विश्वविद्यालय के एडवांस्ड टेक्नोलॉजी रिसर्च इंस्टीट्यूट से जारी तस्वीरों की श्रृंखला के मुताबिक चांग ई-4 के इस महीने चंद्रमा पर उतरने के बाद ... Read More »

    दुनिया की सबसे बड़ी दूरबीन खोलेगी ब्लैकहोल का राज

    World_s_largest_telescope_VLT_pic_credit_The_Santiago_Times__1547530458

    दुनियाभर के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के लिए ब्लैकहोल आज भी राज बना हुआ है। सौरमंडल से परे इसके अस्तित्व और बनने की वजह को लेकर अभी एक राय नहीं है। लेकिन दुनिया की सबसे बड़ी दूरबीन ब्लैकहोल का राज खोलने की तैयारी में है। रात होते ही खुल जाता है इसका दरवाजा: चिली के अटाकामा मरूस्थल में दुनिया की सबसे बड़ी ... Read More »

    10वीं पास लुटेरों ने फर्जी ई-मेल से स्वास्थ्य मंत्रालय को लगाई 4 करोड़ की चपत

    download

    केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को फर्जी ईमेल के जरिए बिल भेजकर चार करोड़ रुपये का चूना लगाने का मामला सामने आया है। इस मामले में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने सोमवार को धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर असम से चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ईमेल भेजने वाली एजेंसी एनआईसी के कुछ कर्मचारियों से ... Read More »

    Motorola Moto Z3 हुआ पेश, 5G Moto Mod के साथ होगा लॉन्च

    MotoZ3-Verizon-Black-Combo-696x499

    अमेरिका के Las Vegas में चल रहे CES (Consumer Electronic Show) 2019 में Motorola Moto Z3 को पेश किया गया। यह फोन अमेरिकी टेलिकॉम कंपनी Verizon के 5G नेटवर्क को सपोर्ट करेगा। आपको बता दें कि Moto Z3 को पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। यह फोन 5G नेटवर्क के साथ तो नहीं आता है लेकिन इसमें 5G Moto ... Read More »

    Apple ने 2018 में कमाए करीब 957 करोड़ रुपये, मिला करोड़ों का बोनस

    2014_09_17_b1_timcook.20597

    एप्पल कंपनी के सीईओ टिम कुक को अब तक का सबसे ज्यादा बोनस मिला है। टिम कुक को 2018 में 84 करोड़ रुपये की बोनस राशि मिली है। इस बात की जानकारी कंपनी के रेग्युलेटरी फाइलिंग ने दी है। वहीं, अगर वर्ष 2017 की बात करें तो इस दौरान टिम कुक को 65 करोड़ रुपये का बोनस मिला था। आपको ... Read More »

    सोशल मीडिया से लड़कियों को खतरा, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

    5673d6fb702b2

    आजकल सोशल मीडिया हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। हर कोई अपना ज्यादा से ज्यादा समय इसी पर बिताना पंसद करता है। लेकिन हाल में सोशल मीडिया को लेकर एक ऐसा शोध हुआ है जिसे सुनकर लड़कियां हैरान हो जाएंगी। इस शोध की रिपोर्ट के मुताबिक अगर लड़कियां सोशल मीडिया पर अपना ज्यादा समय बिताती हैं तो डिप्रेशन ... Read More »

    टॉमटैटो / पौधे की जड़ में आलू और ऊपर टमाटर, छत्तीसगढ़ में पहली ही बार में प्रयोग सफल

    mpcg-rt597835-large

    अब तक आपने एक ही खेत में आलू और टमाटर उगते देखे होंगे, लेकिन एक ही पौधे की जड़ में आलू और ऊपर टमाटर उगे हुए हों तो। जी हां! छत्तीसगढ़ में ग्राफ्टिंग (कलम बांधकर) से ऐसा ही प्रयोग किया गया है, जो सफल हो गया है। विदेशों में इस तकनीक से उगाए गए उत्पाद को टॉमटैटो कहते हैं। यह ... Read More »