Saturday , 21 April 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS

    मेडिकल साइन्स

    कैंसर का दर्द या दवाइयों का अभाव नहीं, ये एक चीज़ वक्त से पहले ले रही है मरीज़ों की जान

    cancer_650x400_8151

    नई दिल्ली: कहते हैं खुश रहने से बीमारियां दूर भाग जाती हैं. इसी वजह से आपने लोगों को सुबह पार्क में लाफिंग एक्सरसाइज़ करते हुए देखा होगा. वहीं, इससे उलट उदास रहने से शरीर को रोग जल्दी घेर लेता है. बीमारी कोई भी हो उदास मन उसे और खतरनाक बना देता है. डिप्रेशन सामान्य स्वस्थ्य शरीर को रोगी बना सकता है. ... Read More »

    प्रेगनेंसी के दौरान शराब का सेवन

    01

    गर्भावस्था में मद्यपान शिशुजन्म के विकारों का मुख्य ज्ञात कारण है. चूंकि भ्रूण में अल्कोहल रोगसमूह को उत्पन्न करने के लिये आवश्यक अल्कोहल की मात्रा अज्ञात है, इसलिये स्त्रियों को नियमित रूप से या विशेष मौकों पर शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है. शराब को पूरी तरह से छोड़ देना और भी हितकर हो सकता है. ... Read More »

    दुलर्भ बीमारी जिसमें व्यक्ति खुद को मुर्दा समझता है

    2

    वॉशिंगटन। कोटार्ड्स सिंड्रोम एक ऎसी दुलर्भ बीमारी का नाम है जिसमें जिंदा आदमी खुद को मुर्दा या मरा हुआ समझता है। फिलहाल इस बीमारी के बारे में चिकित्सकों को भी पता नहीं है और ना ही इस बात का पता है कि विश्व में कितने लोग इस बीमारी से पीडित हैं। इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को लगता है कि ... Read More »

    ऐसी सर्जरी जिससे मिलेगा कैंसर से छुटकारा……

    19

    नई दिल्ली: कैंसर यूं तो सबसे घातक रोगों में से एक माना जाता है और उसमें अग्नाशय (पैंक्रियाटिक) कैंसर को तो पूरी दुनिया में सबसे खतरनाक कैंसरों में एक माना जाता है क्योंकि अब तक इसका शल्य चिकित्सा (सर्जरी) से इलाज संभव नहीं था। आमतौर पर अग्नाशय कैंसर का पता 50 वर्ष की उम्र के बाद ही चल पाता है ... Read More »

    उबला अंडा फिर से बनेगा कच्चा

    29

    लंदन उबले हुए अंडे को फिर से उसे उसकी पूर्व अवस्था (कच्चा बनाने) में लाने में वैज्ञानिकों ने सफलता पाई है। यह प्रक्रिया कैंसर के इलाज, जैव तकनीक व व्यापक पैमाने पर खाद्य उत्पादन में मददगार साबित होगी। अमेरिका तथा ऑस्ट्रेलिया सरकार द्वारा वित्तपोषित अध्ययन के मुख्य लेखक ग्रेगरी वीस के हवाले से समाचार पत्र द इंडिपेंडेंट ने कहा कि ... Read More »

    नई एंटीबायोटिक दवा खोजी वैज्ञानिकों ने

    16

    न्यूयार्क:  वैज्ञानिकों ने एक नई एंटीबायोटिक दवा तैयार की है। बैक्टीरिया इसके खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता को आसानी से विकसित नहीं कर पाएंगे। इस दवा का नाम टैक्सोबैक्टिन है जिसे कई आम बैक्टीरियल इन्फैक्शन वाली बीमारियों जैसे टी.बी., सैप्टिसीमिया और सीडिफ में उपयोग किया जा सकेगा।एंटीबायोटिक दवाएं जादू की गोली की तरह दशकों से काम करती रही हैं लेकिन उनके बेतरतीब ... Read More »

    ऎसे फैलता है फेफडे का कैंसर

    22

    लंदन फेफडे के कैंसर के दौरान कैंसर कोशिकाएं किस प्रकार शरीर के अन्य भागों में फैलती हैं, इसका पता शोधकर्ताओं ने लगा लिया है। इसके लिए फेफडे के कैंसर की कोशिकाएं सबसे पहले उस प्रोटीन को खत्म कर देती है, जो उसे पडोसी कोशिकाओं से जोडे रखती है। ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर के कैंसर रिसर्च यूके मैनचेस्टर इंस्टीट्यूट की ... Read More »

    ब्लड टेस्ट से पता चल जाएगी ब्रेस्ट कैंसर

    07

    लंदन वैज्ञानिकों ने साधारण ब्लड टेस्ट के जरिए ब्रेस्ट कैंसर की शुरुआती स्थिति का पता लगाने का तरीका ढूंढ निकाला है। ऑक्सफोर्ड के नेतृत्व में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन और विभिन्न कारणों से मनुष्य के शरीर में मेटलिक आइसोटॉप्स बनते रहते हैं। ब्लड टेस्ट के आधार पर किसी व्यक्ति के ब्रेस्ट टिश्यू में जिंक (जस्ते) के परिवर्तन ... Read More »

    गुरुदासपुरः आई कैंप ऑपरेशन ने छीनी 60 आंखों की रोशनियां

    11

    गुरुदासपुरः आई कैंप ऑपरेशन ने छीनी 60 आंखों की रोशनियां, एनजीओ के लगाए शिविर में बड़ी लापरवाही, सरकार ने दिए जांच के आदेश। पंजाब के गुरदासपुर में एक एनजीओ की ओर से लगाए गए नेत्र शिविर में 60 लोगों की आंखों की रोशनी जाने का मामला सामने आया है। चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है। ... Read More »

    ब्रेस्ट कैंसर है या नहीं, बताएगा फोन का कैमरा

    11

    बेंगलुरु आने वाले दिनों में मोबाइल फोन के जरिए पता लगाया जा सकेगा कि किसी महिला को स्तन कैंसर है या नहीं। अमेरिकी कंपनी जेरॉक्स इन दिनों कॉन्टैक्टलेस सेंसिंग पर रिसर्च कर रही है और इस टेक्नॉलजी को टेस्ट करने के लिए मणिपाल हॉस्पिटल और बेंगलुरु के सेंट जॉन हॉस्पिटल के साथ काम कर रही है। इस दिशा में शुरुआती सफलता ... Read More »