Wednesday , 20 February 2019
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS

    मेडिकल साइन्स

    एंटी-रेडिएशन मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण, 100KM. तक दुश्मन के छुड़ाएगी छक्के

    2

    गणतंत्र दिवस से ठीक पहले अपनी सैन्य शक्ति को मजबूत करने की तरफ भारत ने एक और बड़ा कदम उठाया है. गुरुवार को ओडिशा के तट से एक युद्धपोत से लंबी दूरी के सतह से हवा में मार करने वाले प्रक्षेपास्त्र का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. जिस मिसाइल का परीक्षण किया गया है वह नई एंटी-रेडिएशन मिसाइल है, जो करीब ... Read More »

    पहली बार चांद पर पौधे उगाने में मिली सफलता, चीन ने रोपा कपास

    img1024_1547640839_618x347

    पहली बार चांद पर कोई पौधा उगाया गया है. चीन के नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा है कि चैंगे-4 मिशन ने कपास का पौधा उगाने में सफलता हासिल की है. अंतरिक्ष रिसर्च के क्षेत्र में ये एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. चैंगे-4 पहला ऐसा मिशन है जो चंद्रमा के दूरस्थ स्थलों का जायजा लिया. वे जगहें जो धरती ... Read More »

    आपके पुराने WhatsApp मैसेज कोई और पढ़ सकता है! खामी या चूक?

    whatsapp-logo-512x440

    पिछले हफ्ते से कुछ यूजर्स सोशल मीडिया पर वॉट्सऐप के पुराने चैट्स खुद से डिलीट होने की बात कर रहे हैं. ऐसा आपके साथ भी हो सकता है. दरअसल एक बग है जो ऐसा कर रहा है. इस मामले पर वॉट्सऐप का ऑफिशियल स्टेटमेंट भी आया है. WAbetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ यूजर्स पिछले महीने से इस बग ... Read More »

    सोशल मीडिया से लड़कियों को खतरा, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

    5673d6fb702b2

    आजकल सोशल मीडिया हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। हर कोई अपना ज्यादा से ज्यादा समय इसी पर बिताना पंसद करता है। लेकिन हाल में सोशल मीडिया को लेकर एक ऐसा शोध हुआ है जिसे सुनकर लड़कियां हैरान हो जाएंगी। इस शोध की रिपोर्ट के मुताबिक अगर लड़कियां सोशल मीडिया पर अपना ज्यादा समय बिताती हैं तो डिप्रेशन ... Read More »

    शहर की महिलाओं ने बनाया खास आयु‌र्वेदिक साबुन वर्ल्ड बैंक टीम आज देखेगी इसका मार्केटिंग सिस्टम

    0521_laokala_saabauna

    शहर की महिलाओं के हाथ से बने साबुन जल्द ही विदेशों में बिकने जाएंगे। खास और आयुर्वेद तरीके से बने इस साबुन की मांग देश के कई राज्यों के साथ ही विदेशों से भी आ रही है। राजधानी में ऐसा पहली बार हुआ है जब मिशन-25 की महिलाओं ने बिना किसी सरकारी मदद के खुद का कारोबार खड़ा किया है। ... Read More »

    सर्दी /6 दिन में 75 लोगों को ब्रेन अटैक आया, 10 की मौत

    101020-318946-brain

    ग्वालियर . शहर में सर्दी अब जानलेवा हो गई है। सुबह 4 से 6 बजे के बीच दिल और दिमाग के लिए खतरा बढ़ गया है। इन दिनों हार्ट अटैक और ब्रेन अटैक के मरीजों की संख्या में इजाफा हो गया है। पिछले छह दिन में जेएएच के न्यूरोलॉजी विभाग और मेट्रो न्यूरो हॉस्पिटल में अकेले ब्रेन अटैक के ही ... Read More »

    कैंसर का दर्द या दवाइयों का अभाव नहीं, ये एक चीज़ वक्त से पहले ले रही है मरीज़ों की जान

    cancer_650x400_8151

    नई दिल्ली: कहते हैं खुश रहने से बीमारियां दूर भाग जाती हैं. इसी वजह से आपने लोगों को सुबह पार्क में लाफिंग एक्सरसाइज़ करते हुए देखा होगा. वहीं, इससे उलट उदास रहने से शरीर को रोग जल्दी घेर लेता है. बीमारी कोई भी हो उदास मन उसे और खतरनाक बना देता है. डिप्रेशन सामान्य स्वस्थ्य शरीर को रोगी बना सकता है. ... Read More »

    प्रेगनेंसी के दौरान शराब का सेवन

    01

    गर्भावस्था में मद्यपान शिशुजन्म के विकारों का मुख्य ज्ञात कारण है. चूंकि भ्रूण में अल्कोहल रोगसमूह को उत्पन्न करने के लिये आवश्यक अल्कोहल की मात्रा अज्ञात है, इसलिये स्त्रियों को नियमित रूप से या विशेष मौकों पर शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है. शराब को पूरी तरह से छोड़ देना और भी हितकर हो सकता है. ... Read More »