Wednesday , 19 September 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS

    विज्ञान एवं टेक्नालजी

    जापान की बड़ी पहल, इसी महीने स्पेस ऐलिवेटर के लिए प्रयोग

    gjfhndfhgngfh

    तोक्यो जापान की एक टीम स्पेस ऐलिवेटर(लिफ्ट) बनाने के लिए काम कर रही है। इसी महीने इसका पहला ट्रायल हो सकता हो। सैटेलाइट के जरिए तकनीक की जांच के लिए यह छोटा वर्जन होगा। शिंजोकायूनिवर्सिटी + की रिसर्च टीम ने इसके लिए परीक्षण के उपकरण बनाए हैं। एच-2B रॉकेट का लॉन्च जापान के स्पेस एजेंसी तानेंगशिमा से अगले सप्ताह लॉन्च हो सकता है। इस ... Read More »

    किन चीजों पर मिलकर काम कर रहे हैं दुनिया भर के वैज्ञानिक

    unnamedfffhfh

    साइंस की दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं। आप लैब में सूरज उगाने की सोच सकते हैं, तारे या यूनिवर्स तक के माहौल को पैदा कर सकते हैं मगर जितनी दूर की चीज सोचेंगे, पैसा और वक्त उतना ही लगेगा। यही वजह है कि आज की तारीख में बड़े साइंस प्रॉजेक्ट कोई एक कंपनी या देश अपने बूते अंजाम नहीं दे रहा ... Read More »

    नासा ने सूरज के करीब भेजा अपना यान, जानें मिशन में क्या होगा खास

    unnamedhvgfhjghjghyi

    वॉशिंगटन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूरज पर अपना पहला मिशन ‘पार्कर सोलर प्रोब’ रवाना कर दिया है। एक गाड़ी के आकार का यह अंतरक्षियान सूरज की सतह के सबसे करीब 40 लाख मील की दूरी से गुजरेगा। इससे पहले किसी भी अंतरिक्षयान ने इतना ताप और इतनी रोशनी का सामना नहीं किया है। इस मिशन का उद्देश्य यह जानना है कि ... Read More »

    हमें नींद क्‍यों नहीं आती? वजह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है

    263879-sleep

    नई दिल्ली: इनसान अपनी जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा नींद में गुजारता है और अगर आप को चैन की नींद नहीं आती तो इसकी बहुत सी वजह हो सकती हैं. हो सकता है आपकी तनख्वाह कम हो, हो सकता है कि आप सिगरेट पीते हों, हो सकता है कि आपने ठीक समय पर खाना न खाया हो और यह भी हो ... Read More »

    वैज्ञानिकों ने धूल का लबादा ओढ़े तारों के झुंड की तस्वीरें लीं

    256124-star

    लंदन: वैज्ञानिकों ने धरती के करीब 5,500 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित नीले रंग के चमकदार धूल का लबादा ओढ़े सैकड़ों युवा तारों की तस्वीर ली है. यह तस्वीर देखने में जितनी ही सुंदर है, अपने रंग के कारण उतनी ही अनोखी भी है. स्टार क्लस्टर ऐसे तारों का झुंड है जिनकी उत्पत्ति समान हो और जो अपनी गुरूत्वाकर्षण शक्ति ... Read More »

    पहली बार सामने आईं नवजात ग्रह की तस्वीरें

    NBT-image

    हाल ही में पहली बार वैज्ञानिकों के हाथ किसी नए ग्रह की रचना से जुड़ी तस्वीरें लगी हैं। इन फोटोज में यह नया ग्रह, गैस और धूल से घिरे पीडीएस70 नाम के सितारे के अंदर से गुजरता नजर आ रहा है। बताया जाता है कि इसकी पृथ्वी से दूरी लगभग 370 प्रकाश वर्ष है। इन तस्वीरों को यूरोपियन सदर्न ऑब्जर्वेटरी के काफी ... Read More »

    इस तकनीक से बनाए जाएंगे ‘सेक्सी पौधे’, इस काम के लिए होगा इस्तेमाल

    250140-sexy-plant

    किसानों की फसल बचाने के लिए  काम शुरू हो गया है. सोचिए अगर कोई पौधा कीड़ों में यौन आकर्षण पैदा कर उन्हें मार डाले तो कैसा रहे. यकीन नहीं होता न लेकिन, स्पेन के वैज्ञानिकों ने ऐसा ही एक उपाय खोज निकाला है. उन्होंने साबित किया है कि पौधों में अनुवांशिक बदलाव कर फेरोमोन्स रसायन पैदा कर सकते हैं. इस तकनीक ... Read More »

    मंगल पर भी धूल भरी आंधी, बंद हुआ नासा का रोवर ‘ऑपरच्यूनिटी’

    NBT-imaghghghh

    टम्पा मंगल पर भीषण धूल भरी आंधी चलने से नासा  का ऑपरच्यूनिटी रोवर ठप पड़ गया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि इस वजह से सौर ऊर्जा से चलने वाला यह मानवरहित यान शटडाउन मोड में चला गया है और इसका पूरा सिस्टम ऑफलाइन हो गया है, जिसकी वजह स इसके अस्तित्व को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। नासा ... Read More »

    घर में आए मेहमानों को भी पहचान लेती है गूगल की ये नई तकनीक, आप जानते हैं क्या?

    downloadfghghthetheth

    अभी तक हम गूगल पर दुनिया भर की तमाम जानकारियां हासिल करते थे, लेकिन आपके घर पर कौन आया है, इसकी जानकारी के लिए गूगल से कोई मदद नहीं मिलती थी। अब गूगल एक नई तकनीक वाली डोरबेल, ‘नेस्ट हैलो’ लेकर आया है, जो घर आए मेहमान को पहचान लेती है। यह फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी से युक्त है। यह दरवाजे ... Read More »

    स्पेस में पॉटी का क्या होता है? महिला ऐस्ट्रनॉट ने बताया अनुभव

    NBT-imagehghgh

    नासा ऐस्ट्रनॉट पेगी विटसन ने अमेरिका के सभी अंतरिक्षयात्रियों में से सबसे ज्यादा समय अंतरिक्ष में बिताया है। विटसन कुल 665 दिन स्पेस में रही हैं, जो कि दुनिया की किसी भी महिला ऐस्ट्रनॉट द्वारा बिताया सबसे लंबा समय है। हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान विटसन ने बताया है कि आखिरकार अंतरिक्ष में वे लोग बाथरूम कैसे जाते हैं और ... Read More »