Tuesday , 13 November 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS

    विज्ञान एवं टेक्नालजी

    सोलर सिस्टम के करीब तक एलियंस के पहुंचने के मिले संकेत

    unnamedjhkhuy

    हार्वर्ड  हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के ऐस्ट्रोफिजिक्ससेंटर ने एलियंस और सोलर सिस्टमको लेकर एक बड़ा खुलासा किया है। स्टडी के अनुसार, एलियंस ने एक तरह से सोलर सिस्टम पर दस्तक दी है और इस संकेत में बड़े वैज्ञानिक रहस्य छुपे हुए हैं। एलियंस के सोलर सिस्टम के बहुत नजदीक पहुंचने के बाद ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि शायद दो तारों के बीच ... Read More »

    आईएसएस जा रहा सोयूज रॉकेट लॉन्च भार की कमी के कारण फेल

    unnameddedddc

    बैकोनूर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) जा रहे एक सोयूज रॉकेट, जिसमें दो सदस्य सवार थे को आपात स्थिति में उतरना पड़ा। पहले से ही संकट से जूझ रहे रूस के अंतरिक्ष उद्योग के लिए यह एक बड़ा झटका है। अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री निक हेग और रूसी अंतरिक्ष यात्री एलेक्सी ओवचीनिन को कजाकिस्तान + में रॉकेट से सुरक्षित निकाला गया। रॉकेट लॉन्च के असफल होने को लेकर अभी तक कुछ ... Read More »

    बुद्धिमान लोग अक्‍सर देर से सोते हैं, अभद्र भाषा का करते हैं इस्‍तेमाल- रिसर्च

    293389-sleep

    क्‍या आप देर से सोने जाते हैं? क्‍या आप बाकियों की तुलना में अभद्र शब्‍दों का अधिक इस्‍तेमाल करते हैं? हो सकता है कि इसकी वजह से घर-बाहर आपकी आलोचना होती हो लेकिन एक नए शोध में यह दावा किया गया है कि बात कुछ और है. दरअसल एक रिसर्च में यह दावा किया गया है कि इस तरह के ... Read More »

    जापान की बड़ी पहल, इसी महीने स्पेस ऐलिवेटर के लिए प्रयोग

    gjfhndfhgngfh

    तोक्यो जापान की एक टीम स्पेस ऐलिवेटर(लिफ्ट) बनाने के लिए काम कर रही है। इसी महीने इसका पहला ट्रायल हो सकता हो। सैटेलाइट के जरिए तकनीक की जांच के लिए यह छोटा वर्जन होगा। शिंजोकायूनिवर्सिटी + की रिसर्च टीम ने इसके लिए परीक्षण के उपकरण बनाए हैं। एच-2B रॉकेट का लॉन्च जापान के स्पेस एजेंसी तानेंगशिमा से अगले सप्ताह लॉन्च हो सकता है। इस ... Read More »

    किन चीजों पर मिलकर काम कर रहे हैं दुनिया भर के वैज्ञानिक

    unnamedfffhfh

    साइंस की दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं। आप लैब में सूरज उगाने की सोच सकते हैं, तारे या यूनिवर्स तक के माहौल को पैदा कर सकते हैं मगर जितनी दूर की चीज सोचेंगे, पैसा और वक्त उतना ही लगेगा। यही वजह है कि आज की तारीख में बड़े साइंस प्रॉजेक्ट कोई एक कंपनी या देश अपने बूते अंजाम नहीं दे रहा ... Read More »

    नासा ने सूरज के करीब भेजा अपना यान, जानें मिशन में क्या होगा खास

    unnamedhvgfhjghjghyi

    वॉशिंगटन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूरज पर अपना पहला मिशन ‘पार्कर सोलर प्रोब’ रवाना कर दिया है। एक गाड़ी के आकार का यह अंतरक्षियान सूरज की सतह के सबसे करीब 40 लाख मील की दूरी से गुजरेगा। इससे पहले किसी भी अंतरिक्षयान ने इतना ताप और इतनी रोशनी का सामना नहीं किया है। इस मिशन का उद्देश्य यह जानना है कि ... Read More »

    हमें नींद क्‍यों नहीं आती? वजह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है

    263879-sleep

    नई दिल्ली: इनसान अपनी जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा नींद में गुजारता है और अगर आप को चैन की नींद नहीं आती तो इसकी बहुत सी वजह हो सकती हैं. हो सकता है आपकी तनख्वाह कम हो, हो सकता है कि आप सिगरेट पीते हों, हो सकता है कि आपने ठीक समय पर खाना न खाया हो और यह भी हो ... Read More »

    वैज्ञानिकों ने धूल का लबादा ओढ़े तारों के झुंड की तस्वीरें लीं

    256124-star

    लंदन: वैज्ञानिकों ने धरती के करीब 5,500 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित नीले रंग के चमकदार धूल का लबादा ओढ़े सैकड़ों युवा तारों की तस्वीर ली है. यह तस्वीर देखने में जितनी ही सुंदर है, अपने रंग के कारण उतनी ही अनोखी भी है. स्टार क्लस्टर ऐसे तारों का झुंड है जिनकी उत्पत्ति समान हो और जो अपनी गुरूत्वाकर्षण शक्ति ... Read More »

    पहली बार सामने आईं नवजात ग्रह की तस्वीरें

    NBT-image

    हाल ही में पहली बार वैज्ञानिकों के हाथ किसी नए ग्रह की रचना से जुड़ी तस्वीरें लगी हैं। इन फोटोज में यह नया ग्रह, गैस और धूल से घिरे पीडीएस70 नाम के सितारे के अंदर से गुजरता नजर आ रहा है। बताया जाता है कि इसकी पृथ्वी से दूरी लगभग 370 प्रकाश वर्ष है। इन तस्वीरों को यूरोपियन सदर्न ऑब्जर्वेटरी के काफी ... Read More »

    इस तकनीक से बनाए जाएंगे ‘सेक्सी पौधे’, इस काम के लिए होगा इस्तेमाल

    250140-sexy-plant

    किसानों की फसल बचाने के लिए  काम शुरू हो गया है. सोचिए अगर कोई पौधा कीड़ों में यौन आकर्षण पैदा कर उन्हें मार डाले तो कैसा रहे. यकीन नहीं होता न लेकिन, स्पेन के वैज्ञानिकों ने ऐसा ही एक उपाय खोज निकाला है. उन्होंने साबित किया है कि पौधों में अनुवांशिक बदलाव कर फेरोमोन्स रसायन पैदा कर सकते हैं. इस तकनीक ... Read More »