Monday , 18 December 2017
पाठक संख्याhit counter
    English
BREAKING NEWS

OBOR को ले कर दिखने लगे पाकिस्तान और चीन में मतभेद

‘वन बेल्ट वन रोड’ (ओबीओआर) प्रोजेक्ट के अंतर्गत आने वाले एक डैम को लेकर की जाने वाली फंडिंग पर पाकिस्तान और चीन के बीच मतभेद दिखने लगे हैं। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक पाकिस्तान ने ‘डायमर भाषा डैम’ के लिए 14 मिलियन डॉलर की मदद के चीन के ऑफर को ठुकरा दिया है। इस विवाद के बाद दोनों ही देशों के ओबीओआर प्रोजेक्ट को एक बड़ा झटका माना जा रहा है।
हालांकि, पाकिस्तान ने चीन से मांग की है कि वह इस विवाद का असर दोनों देशों के CPEC प्रोजेक्ट पर नहीं पड़ने देगा। इससे पहले एशियन डेवलपमेंट बैंक ने इस प्रोजेक्ट को फाइनेंस करने से मना कर दिया था, क्योंकि यह प्रोजेक्ट विवादित क्षेत्र में आता है।

पाकिस्तान में जल एवं ऊर्जा विकास विभाग के चेयरमेन हुसैन ने कहा कि डैम को लेकर चीन की तरफ से कई ऐसी शर्तें रखी गई हैं जो अपनाने लायक नहीं हैं। पाकिस्तान के इस रवैये से चीन में उथल-पुथल मच गई है, क्योंकि चीन के एक विशेषज्ञ ने कहा है कि अगर पाकिस्तान अपने कदम पीछे खींच रहा है तो इसका सीधा असर CPEC पर पड़ सकता है।

उन्होंने यह भी कहा कि अगर पाकिस्तान को इन शर्तों से परेशानी है तो इसकी जानकारी बीजिंग तक पहुंचनी चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि कुछ दिन पहले पाकिस्तान प्रोजेक्ट के तहत कई बांधों की फंडिंग से जुड़ी शर्तों पर तैयार हो गया था, जिनमें डायमर डैम भी शामिल था। बताया जा रहा है कि फंडिंग का ये मुद्दा पाकिस्तानी संसद में भी उठ चुका है।

About admin