Monday , 17 December 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    Online money transfer: गलती से किसी और के खाते में चला गया पैसा तो न घबराएं

    Online money transfer: गलती से किसी और के खाते में चला गया पैसा तो न घबराएं

    रायपुर। तकनीक आजकल हमारी दिनचर्या का अहम हिस्सा बन चुकी है। इसमें सबसे खास जगह बैंकिंग की है। मोबाइल बैंकिंग या ऑनलाइन बैंकिंग बहुत जरूरी हो गई है। अधिकतर लोग डिजिटल वॉलेट, एनईएफटी/आरटीजीएस, यूपीआई, गूगल पे, भीम एप और अन्य सेवाओं के माध्यम से आसानी से पैसों का लेन-देन कर रहे हैं। ये सभी पैसे भेजने या मंगाने, लेन-देन के लिए आसान टूल्स हैं।

    करोड़ों लोग रोजाना इनका इस्तेमाल कर रहे हैं। इनका इस्तेमाल काफी आसान होने के बाद भी कई बार मानवीय भूल हो जाती है। अकाउंट नंबर टाइप करने में गलती हो जाती है और दूसरे बैंक खाते में पैसा चला जाता है। इसका अहसास होता है तब तक पैसा चला गया होता है।

    हालांकि आपने जो बैंक अकाउंट नंबर टाइप किया है उस नंबर का बैंकों में खाता नहीं है तो सारा पैसा आपके बैंक अकाउंट में वापस आ जाता है। लेकिन वह अकाउंट नंबर मौजूद है तो पैसा वापस नहीं आएगा। लेकिन घबराने की आवश्यकता नहीं है। जानकारों का कहना है कि पैसे वापस पाने के लिए आपको ये तीन उपाय तत्काल करने होंगे।

    तुरंत बैंक के ब्रांच मैनेजर से संपर्क करें

    आप सबसे पहले बैंक मैनेजर से निजी मुलाकात करें और मेल के जरिए भी सूचना दें कि आपका पैसा किसी अनजान व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पहुंच गया है। आपको बैंक को पैसे भेजने का दिन (तारीख), भेजने का समय, अपना अकाउंट नंबर और पैसे पाने वाले का अकाउंट नंबर बताना होगा। अगर आपने पैसे सक्सेसफुली ट्रांसफर होने का स्क्रीनशॉट ले रखा है तो उसे भी दिखाएं।

    जिसके खाते में पैसा गया, उस ब्रांच में भी करें शिकायत

    तुरंत उस ब्रांच में शिकायत करें जहां पैसे प्राप्त करने वाले अनजान व्यक्ति का अकाउंट है। कोई भी बैंक अपने ग्राहकों के खाते से पैसे तब तक नहीं निकाल सकता है जब तक कि ग्राहक उन्हें अनुमति न दे। बैंक भी अपने कस्टमर्स की जानकारी साझा नहीं करते हैं। इसलिए अगर आप संबंधित बैंक या ब्रांच में शिकायत करते हैं तो बैंक उस ग्राहक की पहचान कर उसे पैसे लौटाने को कहेंगे जो गलती से उसके खाते में आए हैं।

    लीगल एक्शन भी ले सकते हैं

    अगर पैसा पाने वाला व्यक्ति उसे लौटाने से मना कर दे तो बैंक लीगल एक्शन लेकर अकाउंट होल्डर के खिलाफ मामला दर्ज करा सकता है। आप अपनी तरफ से भी ऐसे मामलों में लीगल एक्शन लेने का अधिकार रखते हैं।

    About jap24news