Saturday , 15 December 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    UN महासभा में ट्रंप ने की भारत की तारीफ, कहा- भारत में खुला माहौल, लाखों लोग गरीबी से उबरे

    UN महासभा में ट्रंप ने की भारत की तारीफ, कहा- भारत में खुला माहौल, लाखों लोग गरीबी से उबरे

    वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र को संबोधित करते हुए भारत की जमकर तारीफ की। भारत को फ्री सोसायटी बताते हुए कहा कि वहां खुला माहौल है।

    मंगलवार से शुरू महासभा की आम बहस को दूसरी बार संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा, “एक अरब से ज्यादा आबादी वाला भारत एक खुला समाज है। इसने सफलतापूर्वक लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है।” उन्होंने लोगों को गरीबी से उबारने में सरकार के प्रयासों की भी सराहना की।

    करीब 35 मिनट तक दिए गए अपने भाषण में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के इस सभागार में इतिहास ने करवट ली है। हम समझते हैं कि हमारे सामने कई लोग यहां अपने राष्ट्र की चुनौतियों का समाधान के लिए आए हैं। हमारा विचार सभी भाषणों, प्रस्तावों, हर शब्द और हर उम्मीद पर घूम रहा है। सवाल यह है कि हम अपने बच्चों को किस तरह की दुनिया सौंपेंगे। किस तरह का राष्ट्र उन्हें विरासत में मिलेगा। इस संदर्भ में ट्रंप ने सऊदी अरब के नए सुधारों और इजरायल की 70वीं वर्षगांठ का उल्लेख किया।

     

    केवल अपने मित्रों की मदद करेगा अमेरिका

    ट्रंप ने कहा कि अमेरिका केवल उन्हीं देशों को मदद देगा जिसे वह अपना सहयोगी मानता है। उन्होंने कहा, “हम देखेंगे कि क्या काम हो रहा है और क्या नहीं हो रहा है। कौन-सा देश हमसे डॉलर और संरक्षण ले रहा है और उसके दिल में हमारा हित भी है या नहीं। हम केवल उन्हीं देशों को विदेशी सहायता देंगे जो हमारा सम्मान करते हैं और स्पष्ट रूप से हमारे मित्र हैं।”

    अराजकता, मौत और विनाश दिखा रहे ईरान के नेता

    अमेरिका के राष्ट्रपति ने दुनिया की सरकारों से ईरान को अलग-थलग करने का अनुरोध किया। उन्होंने आरोप लगाया कि ईरान का नेतृत्व अराजकता, मौत और विनाश दिखा रहा है। सभी देश ईरान को तब तक अलग-थलग रखें जब तक उसका आक्रामक रुख जारी है।

    About jap24news