Saturday , 17 November 2018
पाठक संख्याhit counter
    BREAKING NEWS
    Youth Olympics: पहलवान सिमरन ने जीता रजत पदक

    Youth Olympics: पहलवान सिमरन ने जीता रजत पदक

    ब्यूनस आयर्स। भारतीय पहलवान सिमरन ने यूथ ओलिंपिक में महिलाओं के फ्री स्टाइल 43 किग्रा में रजत पदक जीता। सिमरन फाइनल में अमेरिका की एमिली शिलसन ने 6-11 से हार गईं।

    विश्व कैडेट चैंपियनशिप 2017 में 40 किग्रा में कांस्य पदक हासिल करने वाली सिमरन पहले राउंड में ही 2-9 से पिछड़ गई थी जिससे अमेरिकी खिलाड़ी की जीत पक्की हो गई। भारतीय पहलवान ने हालांकि दूसरे राउंड में अच्छा खेल दिखाया और इस दौरान चार अंक बनाए, लेकिन पहले राउंड की नाकामी उन पर भारी पड़ी। अमेरिकी पहलवान दूसरे राउंड में केवल दो अंक बना पाई। शिलसन ने इस साल हुई कैडेट विश्व चैंपियनशिप में 43 किग्रा में स्वर्ण पदक जीता था।

    अन्य भारतीय पहलवान मानसी क्लासीफिकेशन मैच में मिस्र की इमबाबी अहमद से हार गईं। भारत का यह यूथ ओलंपिक में पांचवां रजत पदक है। उसने तीन स्वर्ण पदक भी जीते हैं।

    पुरुष और महिला हॉकी टीम फाइनल में : भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमों ने अपने-अपने प्रतिद्वंद्वियों पर आसान जीत के साथ फाइव स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाई। भारत ने पुरुषों के सेमीफाइनल में अर्जेंटीना को 3-1 से, जबकि महिला टीम ने चीन को 3-0 से हराया। भारतीय पुरुष टीम फाइनल में मलेशिया से भिड़ेगी, जबकि महिला टीम अर्जेंटीना का सामना करेगी। यह पहला मौका है जब भारत इन खेलों में हॉकी में हिस्सा ले रहा है। इससे पहले भारत की हॉकी टीमों ने पिछले दो यूथ ओलिंपिक में भाग नहीं लिया था। हॉकी फाइव में दोनों टीमों के पांच-पांच खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं और इसमें मैदान भी छोटा होता है। सिंगापुर में 2014 में हुए यूथ ओलंपिक में पहली बार हॉकी फाइव की शुरुआत हुई थी।

    पुरुषों के सेमीफाइनल में भारत की तरफ से सुदीप चिरमाको (12वें और 18वें मिनट) ने दो जबकि राहुल कुमार राजभर (तीसरे मिनट) ने एक गोल किया। अर्जेंटीना की तरफ से एकमात्र गोल कप्तान फाकुंडो जारेट ने चौथे मिनट में दागा। हाफ टाइम तक दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर थी लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया। सुदीप ने अगले 10 मिनट में दो गोल करके अर्जेंटीना के समर्थकों को निराश करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। अर्जेंटीना ने अंतिम क्षणों में वापसी की कोशिश की लेकिन वह नाकाम रहा। भारतीय गोलकीपर प्रशांत चौहान ने भी अच्छा खेल दिखाया।

    महिलाओं के सेमीफाइनल में भारत की तरफ से मुमताज खान (पहले मिनट), रीत (पांचवें मिनट) और लालरेमसियामी (13वें मिनट) ने गोल किए। भारत ने मैच में शुरू से ही दबदबा बनाए रखा और गेंद पर कब्जा रखकर चीनी रक्षकों पर दबाव बनाया। मुमताज ने 52वें सेकेंड में ही भारतीय टीम को बढ़त दिला दी। इसके बाद भी भारत ने कई मौके बनाए। खेल के पांचवें मिनट में भारतीय मिडफील्डर रीत ने मध्यपंक्ति से करारा शॉट जमाया जिसका चीनी गोलकीपर झिन्यी झू के पास कोई जवाब नहीं था। चीन ने मौके बनाने की कोशिश की लेकिन भारत ने उसकी मंशा पूरी नहीं होने दी और हाफ टाइम तक 2-0 से बढ़त बनाए रखी। इसके बाद 13वें मिनट में लालरेमसियामी के गोल से भारतीय टीम ने अपनी जीत पक्की की।

     

    About jap24news